सीट बंटवारे की चर्चा के बीच ईडी की छापेमारी से सियासी भूचाल

महाराष्ट्र में शिवसेना यूबीटी व एनसीपी से जुड़े लोगों के यहां रेड, विपक्ष ने मोदी व बीजेपी सरकार को घेरा, जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू के परिजनों पर चार्जशीट, महाविकास अघाड़ी की बैठक, इंडिया गठबंधन करेगी हर मुद्दे पर चर्चा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन में सीटों के बंटवारे की चर्चा के बीच ईडी की छापेमारी के बाद देश का सियासी पारा चढ़ गया है। महाराष्ट्र में जहाँ शिवसेना (यूबीटी) विधायक रवींद्र वायकर और उनसे जुड़ी कई संस्थाओं के परिसरों पर मंगलवार को छापेमारी की गई वहीं बिहार में जमीन के बदले नौकरी मामले में ईडी ने लालू परिवार से जुड़े सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की है। इस कार्रवाई के बाद से विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार व बीजेपी आ गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में ईडी हमले के बाइ ईडी के शीर्ष अधिकारी पूरे मामले की जांच करने के लिए कोलकाता पहुंच गए हैं।
टीमएसी ने इस पर आपत्ति करते हुए कहा कि बीजपी इस मामले में राजनीति कर रही केवल ममता बर्नी की छवि खराब कर रही है। बंगाल में होगा अब बड़ा एक्शन, कोलकाता पहुंचे ईडी डायरेक्टर कोलकाता। पिछले दिनों बंगाल के उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में ईडी अधिकारियों पर हमले की घटना के बाद केंद्रीय एजेंसी के निदेशक राहुल नवीन कोलकाता पहुंचे हैं। राहुल आज अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि राशन घोटाले में फरार तृणमूल नेता शाहजहां शेख को ढूंढने के लिए नया फैसला हो सकता है। बता दें कि राशन घोटाले में फरार तृणमूल नेता शाहजहां शेख को ढूंढने के लिए नया फैसला हो सकता है।

शिवसेना-यूबीटी विधायक के परिसरों पर छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शहर के जोगेश्वरी इलाके में एक होटल के निर्माण में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में शिवसेना (यूबीटी) विधायक रवींद्र वायकर और उनसे जुड़ी कई संस्थाओं के परिसरों पर मंगलवार को छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.। ईडी ने शरद पवार के पोते रोहित पवार के स्वामित्व वाली कंपनी पर मारा छापा। सूत्रों ने बताया कि जिन स्थानों पर तलाशी ली जा रही है, उनमें वायकर और उनके कुछ साझेदारों तथा अन्य के परिसर शामिल हैं। वायकर (64) उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट से विधायक हैं और महाराष्ट्र विधानसभा में जोगेश्वरी पूर्व निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की ओर से विधायक के खिलाफ बगीचे के लिए आरक्षित भूखंड पर पांच सितारा होटल के निर्माण के लिए गलत तरीके से मंजूरी लेने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ईडी का धन शोधन मामला इसी से संबद्ध है. आरोप है कि इससे बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) को भारी नुकसान हुआ।

ईडी की चार्ज में राबड़ी और मीसा भारती का भी नाम

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में आरोप पत्र दायर किया। आरोपपत्र में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, मीसा भारती, हिमा यादव, हृदयानंद चौधरी और अमित कात्याल के नाम शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आरोपपत्र में दो फर्मों को आरोपी के रूप में नामित किया गया है। अदालत के निर्देश के अनुसार, ईडी को मंगलवार तक ही आरोपपत्र और दस्तावेजों की एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति (ई-कॉपी) दाखिल करनी है और मामले पर 16 जनवरी को संज्ञान लिया जाना है। अमित कात्याल कथित तौर पर राष्टï्रीय जनता दल प्रमुख से जुड़े हैं। लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव को नौकरी के बदले जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में जांच एजेंसी ने हिरासत में लिया था। कथित घोटाले की उत्पत्ति उस समय से होती है जब लालू प्रसाद यूपीए-1 कैबिनेट में केंद्रीय रेल मंत्री थे। आरोप से पता चलता है कि 2004 और 2009 के बीच, लालू प्रसाद के परिवार और सहयोगियों को प्रदान की गई भूमि के बदले में विभिन्न भारतीय रेलवे क्षेत्रों में ग्रुप-डी पदों पर कई उम्मीदवारों को नियुक्त किया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर एक प्रारंभिक शिकायत के बाद, ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक मामला शुरू किया।

प.बंगाल में ईडी टीम पर हमले की सुनवाई 11 को

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में संदेशखली और बनगांव में पांच जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमले की घटना के सिलसिले में एक जनहित याचिका दायर करने के लिए अनुमति दे दी। मुख्य न्यायाधीश टी एस शिवज्ञानम की अध्यक्षता वाली एक खंड पीठ ने कहा किविषय को बृहस्पतिवार को सुनवाई के लिए लिया जाएगा। अधिवक्ता सुष्मिता साहा दत्ता ने विषय का अदालत के समक्ष उल्लेख कर जनहित याचिका दायर करने और तत्काल सुनवाई करने की अनुमति मांगी। पीठ में न्यायमूर्ति उदय कुमार भी शामिल हैं। पीठ ने दत्ता से याचिका दायर करने को कहा। साथ ही, विरोधी पक्षों को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। दत्ता ने कहा कि याचिका उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री में दायर की गई है। उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता ने ईडी अधिकारियों पर हमले के मामले में मुख्य आरोपी शाहजहां शेख की गिरफ्तारी की मांग की है। याचिकाकर्ता राज्य में कथित राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में संदेशखली में शेख के आवास पर छापा मारने गए ईडी अधिकारियों पर भीड़ के हमले की एनआईए से जांच कराने की भी मांग कर रहे हैं। याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि उसी दिन कुछ घंटों के बाद बनगांव में ईडी की एक अन्य टीम पर भी हमला किया गया, जब वह इसी मामले के सिलसिले में शंकर आध्या के घर छापा मारने गई थी।

सीट बंटवारे को लेकर पार्टियों के बीच कोई भी विवाद नहीं : राउत

लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में सीट बंटावारे को लेकर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने मीडिया को यह स्पष्ट किया कि सीट बंटवारे को लेकर पार्टियों के बीच कोई भी विवाद नहीं है। शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा, आज हमने सीट बंटवारे पर बात करने के लिए एक बैठक बुलाई है। इस बैठक के लिए कांग्रेस, शिवसेना और राकांपा को बुलाया गया है। भले ही 2-3 सीटों का अंतर हो, लेकिन हम इसपर चर्चा जरूर करेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है और इंडिया गठबंधन ने भी सीट बंटवारे पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र को लेकर इंडिया गठबंधन ने रणनीति बनाई है और सीट बंटवारे को लेकर संभावित फॉर्मूला तय कर लिया गया है। कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लडऩे वाली है। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और वंचित बहुजन अघाड़ी, वो चार पार्टियां हैं, जो इंडिया गठबंधन की तरफ से चुनावी मैदान में होंगी. महाराष्ट्र में सीट बंटवारे के संभावित फॉर्मूले के तहत कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लडऩे वाली है।

बंगाल पुलिस की भूमिका पर एजेंसी ने उठाये सवाल

केंद्रीय एजेंसी बयान जारी कर पुलिस की भूमिका की कड़ी आलोचना की है। एजेंसी ने कहा कि राज्य पुलिस ने संदेशखाली में हुई घटना में केवल जमानती और गैर-अनुसूचित अपराधों के लिए प्राथमिकी दर्ज की है तथा उसे शिकायत की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है। ईडी ने कहा कि बनगांव में टीएमसी नेता शंकर आद््या के घर छापेमारी के बारे में पुलिस अधीक्षक को सूचित करने के बाद भी अधिकारियों को कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई। भीड़ ने एजेंसी के वाहनों पर पथराव किए।

Related Articles

Back to top button