शरद पवार ने अमित शाह के बयान पर किया पलटवार

एनसीपी एसपी प्रमुख बोले- हैरानी है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात से बाहर निकाल दिया था वो आज देश का गृहमंत्री है

शाह ने शरद पवार को बताया था राजनीति में भ्रष्टाचार का सरगना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के चलते सियासी तापमान हाई है। प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होना है। इसलिए राजनीतिक दलों और उनके नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर सियासी वार लगातार जारी हैं। इसी क्रम में अब एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर उनके बयान को लेकर पलटवार किया है।
दरअसल, अमित शाह ने बीते दिनों अपने एक बयान में शरद पवार को राजनीति में भ्रष्टाचार का सरगना करार दिया था। अब शरद पवार ने अमित शाह पर पलटवार किया है। शरद पवार ने कहा कि ये हैरानी की बात है कि एक व्यक्ति जिसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुजरात से बाहर किया गया था, वो देश का इतना अहम मंत्रालय संभाल रहा है।
पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार ने कहा कि कुछ दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह ने मेरे खिलाफ बयान दिया था और कुछ बातें कही थीं। उन्होंने कहा था कि शरद पवार देश के भ्रष्ट लोगों के कमांडर हैं। हैरानी है कि एक ऐसा व्यक्ति देश का गृह मंत्री है, जिसे कानून के गलत इस्तेमाल के चलते सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात से बाहर कर दिया था।

केंद्र ने मराठा आरक्षण मुद्दे पर नहीं दिया ध्यान

शरद पवार ने यह भी कहा कि विडंबना यह है कि दो अलग-अलग वर्गों के बीच दरार पड़ गई है। कुछ लोगों ने इन दोनों वर्गों के बीच विभाजन किया है। आज के शासकों ने दो पक्षों का समर्थन किया है। एक समूह ने ओबीसी का और दूसरे ने मराठा प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया है। हमें इस पर ध्यान देना चाहिए कि कैसे सौहार्द्र और संवाद बढ़ाया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र ने इस मुद्दे पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया है।

संवाद की कमी है मूल समस्या

महाराष्ट्र में इस समय मराठा और ओबीसी आरक्षण का मुद्दा चर्चा में है। मनोज जारांगे पाटिल ने मांग की है कि मराठा समुदाय को केवल ओबीसी श्रेणी से आरक्षण मिलना चाहिए। अब इस मुद्दे पर शरद पवार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि महाराष्ट्र के जालना और बीड जैसे जिलों में स्थिति तनावपूर्ण है। संसद के मानसून सत्र के बाद मैं वहां जाऊंगा और लोगों से बातचीत करूंगा। वहां जो अविश्वास और कड़वाहट का माहौल है, वह बहुत चिंताजनक है। मैंने पहले कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी है। उन्होंने अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि मूल समस्या संवाद की कमी है। आज संवाद खत्म हो गया है, जिससे गलत धारणाएं बढ़ रही हैं। हमें संवाद बढ़ाने की आवश्यकता है, और हम जैसे लोगों को इस प्रक्रिया में अधिक ध्यान देना चाहिए।

’केंद्र शासित प्रदेश की मांग बचकाना व अव्यवहारिक’

जदयू नेता ने बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के बयान की करी आलोचना
दुबे ने की झारखंड, बिहार और बंगाल के कुछ हिस्सों को अलग कर एक नया केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। झारखंड से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के एक नया केंद्र शासित प्रदेश बनाने वाले बयान से जेडीयू सहमत नहीं है। उनके बयान पर जेडीयू के राष्ट्रीय सचिव राजीव रंजन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि निशिकांत दुबे कुछ राज्यों के कई जिलों को मिलाकर केन्द्र शासित प्रदेश बनाने की जो मांग वह कर रहे हैं, इसे बेहद अव्यवहारिक, बचकाना, अज्ञानता पूर्ण, तनाव बढ़ाने वाला बयान कह सकते हैं।
राजीव रंजन ने कहा कि एक वरिष्ठ सांसद के तौर पर राज्यों के पुनर्गठन और इससे जुड़े संवैधानिक प्रावधानों की जिस तरह से उन्होंने धज्जियां उड़ाई हैं, ऐसे नासमझी भरे बयान सुर्खियां तो बटोर सकते हैं, लेकिन इन बयानों को कोई गंभीरता से नहीं लेता है। ऐसे बयानों को खारिज करना चाहिए। इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है।

दुबे ने हिंदू आबादी घटने के चलते दिया था बयान

बता दें कि झारखंड से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने झारखंड के संथाल परगना और बिहार एवं बंगाल के कुछ जिलों को मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने की मांग की। लोकसभा में भाजपा सांसद ने झारखंड में घट रही हिंदू आबादी, बढ़ रही बांग्लादेशी घुसपैठ, धर्मांतरण और एनआरसी का मुद्दा लोकसभा में उठाया था। उन्होंने कहा कि बिहार से अलग होकर जब झारखंड एक अलग राज्य बना था तब संथाल परगना क्षेत्र में 2000 में आदिवासियों की संख्या 36 फीसदी थी, जो आज 26 फीसदी है। दुबे ने कहा था कि बंगाल के मालदा, मुर्शिदाबाद, बिहार के अररिया, किशनगंज, कटिहार और झारखंड के संथाल परगना क्षेत्र को केद्र शासित प्रदेश बनाइए नहीं तो हिंदू खाली हो जाएंगे।

मलेरिया से बचाव के लिए हुआ ड्रोन से छिडक़ाव

लखनऊ नगर निगम की अनोखी पहल
प्रदेश में पहली बार मॉस्किटो लार्विसाइडल ऑयल से होगा छिडक़ाव
500 से ज्यादा तालाब-नालों में चलेगा अभियान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मलेरिया से बचाव के लिए लखनऊ नगर निगम की तरफ से ड्रोन से छिडक़ाव कराया गया। यह पहली बार हुआ है कि संचारी रोगों से बचाव के लिए इस स्तर पर अभियान शुरू हुआ है। नगर निगम के जोन छह इलाके में घंटा घर के पास स्थित सतखंडा तालाब और आसपास के इलाके में छिडक़ाव किया गया।
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के आदेश पर शहर के 500 से ज्यादा तालाब और नालों में अब यह अभियान तेज होगा। लखनऊ के अलावा यह अभियान पूरे प्रदेश में चलेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने तय किया है कि साल 2025 तक मलेरिया मुक्त देश करना है। ऐसे में केंद्रीय गाइड लाइन के तहत इस अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान की शुरुआत घंटाघर के पास की गई। यह लखनऊ का हेरीटेज जोन है। यहां शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक करीब 10 हजार से ज्यादा लोगों का प्रतिदिन आना होता है। ऐसे में इस इलाके में संक्रमण फैलने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। नगर निगम की टीम ने करीब 6 कैमरे का इस्तेमाल किया।

डेंगू-मलेरिया के खिलाफ नगर निगम का प्रभावी कदम

ड्रोन की मदद से मॉस्किटो लार्विसाइडल ऑयल (एमएलओ) का छिडक़ाव किया गया। नगर निगम की इस अनोखी पहल को डेंगू और मलेरिया के खिलाफ प्रभावी कदम माना जा रहा है। नगर निगम के प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी व अपर नगर आयुक्त ललित कुमार ने बताया कि ड्रोन की मदद से हम उस स्थान पर भी आसानी से एमएलओ का छिडक़ाव कर सकेंगे, जहां तक अभी पहुंच नामुमकिन थी। साथ ही इसकी मदद से शहर के हर उस इलाके पर निगरानी रखी जाना आसान हो जाएगा।

राजधानी में बढ़ा मच्छरों का प्रकोप

राजधानी में इन दिनों मच्छरों का प्रकोप देखने को मिल रहा है, जिसके चलते डेंगू व मलेरिया आदि के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। फॉगिंग का असर भी मच्छरों पर नहीं देखने को मिल रहा है। जिसको देखते हुए मॉस्किटो लार्विसाइडल ऑयल (एमएलओ) का इस्तेमाल किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, यह ऑयल प्रदेश में पहली बार राजधानी में इस्तेमाल हो रहा है। जिससे मच्छर 10 दिनों तक पानी में पनप नहीं सकेंगे।

सुरक्षाबलों ने एलओसी से घुसपैठियों को खदेड़ा

आतंकियों की मदद कर रही पाक सेना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाएं फिर से काफी बढ़ गई हैं। इस दौरान सेना लगातार इनका मुकाबला कर रही है। जिसमें भारतीय सेना के जवान भी शहीद हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है।
एलओसी पर भारतीय सेना और पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम के बीच फायरिंग हुई। इस दौरान एक घुसपैठिया मारा गया है। वहीं एक जवान भी शहीद हो गया। जबकि एक जवान घायल बताया जा रहा है। कुपवाड़ा के माछिल क्षेत्र में सेना ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया है। कैप्टन समेत अन्य चार जवान घायल हो गए हैं।
सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि फायरिंग में एक जवान का बलिदान हो गया है। भारतीय सेना के चिनार कॉप्र्स ने जानकारी देते हुए बताया कि नियंत्रण रेखा पर माछिल सेक्टर के कामकारी में एक चौकी पर अज्ञात लोगों ने फायरिंग कर दी। जिसमें एक पाकिस्तानी नागरिक मारा गया है। जिसमें हमारे दो सैनिक घायल हुए हैं और उन्हें निकाल लिया गया है।

रक्षा विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, माछिल सेक्टर में मुठभेड़ हुई है। भारतीय सेना ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है। पाकिस्तानी बोर्ड एक्शन टीम ने भातीय सेना के जवानों पर एलओसी पर हमला कर दिया। इस हमले में पाकिस्तान की सेना भी शामिल थी। जो कि आतंकी संगठनों के साथ मिलकर काम करती है।

कार्यक्रम

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड का 15वां स्थापना दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि अनुसूचित जाति एवं जन जाति कल्याण राज्य मंत्री असीम अरूण शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button