संसद में झारखंड को लेकर मोदी सरकार पर तीखा हमला

  • भाजपा व कांग्रेस में वार-पलटवार
  • बीजेपी संविधान की धज्जियां उड़ा रही : खरगे

बजट सत्र के तीसरे दिन विपक्ष का हंगामा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के तीसरे दिन विपक्षी इंडी गठबंधन ने भाजपा सरकार पर जोरदार हमला बोला। लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा भी शुरू हो गया है। विपक्ष ने झारखंड में चल रहे राजनीतिक हलचल पर केंद्र को घेरने का काम किया। गा। इसको लेकर सभी पार्टियों ने रणनीति भी बना ली है। झारखंड में नए सीएम के शपथ में हुई देरी पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में नाराजगी जताई। खरगे ने कहा कि झारखंड में संविधान की धज्जियां उड़ाई गई है। उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार एक ही दिन में इस्तीफा देते हैं और दोबारा सीएम पद की शपथ ले लेते हैं। हालांकि झारखंड में चंपई सोरेन को नए सीएम के रूप में शपथ दिला दी गई है। वहीं बीजेपी ने कर्नाटक के कांग्रेस नेता द्वारा अलग राज्य की मांग वाले बयान पर कांग्रेस को घेरा है।

शशि थरूर ने उठाया डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा का मुद्दा

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने डॉक्टर्स के खिलाफ ड्यूटी के दौरान बढ़ती हिंसा की घटनाओं पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा एक हालिया सर्वे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया है कि 46.3 प्रतिशत डॉक्टर्स के तनाव का मुख्य कारण उनके खिलाफ होने वाली हिंसा है।’ शशि थरूर ने सरकार से अपील की कि वे डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी पर सुरक्षा के लिए कानून बनाए।

सोनिया गांधी देश से माफी मांगें : प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के अलग देश की मांग करने के बयान पर कांग्रेस को आड़े हाथ लिया। जोशी ने कहा कि मैं सोनिया गांधी से माफी और कार्रवाई की मांग करता हूं। उन्होंने कहा कि एक सांसद के रूप में ये उनकी शपथ का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि मैं आग्रह करता हूं कि मामला आचार समिति को भेजा जाए। कांग्रेस को कार्रवाई करनी चाहिए। अगर वे नहीं मानेंगे तो देश मान लेगा कि आप भी देश के टुकड़े-टुकड़े करने की चाह में शामिल हैं।

यूपी विधानसभा में विपक्ष ने किया जोरदार बवाल

  • सपा व कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ धरना दिया
  • राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान नारेबाजी
  • राज्यपाल ने हंगामा करने वालों को दिया जवाब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू हो गया। यह वर्ष 2024 का प्रथम और 18वीं विधानसभा का सातवां सत्र है। सत्र के दौरानवापस जाओ… के नारों और हंगामे के बीच राज्यपाल ने पूरा अभिभाषण पढ़ा, कई जगह रुककर जवाब भी दिया। वर्ष का प्रथम सत्र होने के नाते इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के समक्ष राज्यपाल के अभिभाषण से हुई। अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने योगी सरकार को लेकर हंगामा किया। वहीं अभिभाषण में राज्यपाल योगी सरकार के कामकाज का ब्यौरा देंगी। अयोध्या में हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह का अभिभाषण में प्रमुखता से उल्लेख किया है। विपक्ष कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों व निराश्रित पशुओं की समस्याओं को लेकर सदन में सरकार पर हमलावर रही।
सदन में अभिभाषण के दौरान विपक्ष के विधायक लगातार हंगामा और शोरशराबा करते रहे।

उत्तर प्रदेश आशा, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं का केंद्र : योगी

बजट सत्र से पहले सीएम योगी ने कहा, बजट सत्र है तो इस दौरान वर्ष 2024-25 का बजट भी उत्तर प्रदेश विधानमंडल में प्रस्तुत होगा और वर्ष भर की आय पर सदन में चर्चा होगी। सत्र प्रारंभ होने से पहले दलीय नेताओं से संबंधित बैठक और उससे पूर्व एडवाइजरी कमेटी की बैठक संपन्न कर जो कार्ययोजनाएं तय हुई हैं उसके अनुसार सरकार ने अपनी पूरी तैयारी की है।

मोदी को छोड़ सभी का टिकट काटेगी भाजपा : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी विधानसभा सत्र के शुरू होने से पहले पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मैं आपको एक ब्रेकिंग न्यूज दे रहा हूं। भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 में एक सांसद (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) को छोड़कर सबका टिकट काटने जा रही है और उनकी भी सीट बदल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोसा चुनाव में पीडीए ही एनडीए को हराएगा।

चंपई सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री

  • 5 फरवरी को बहुमत साबित करेगी नई सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री बने। उन्हें आज राजभवन में राज्यपाल ने शपथ दिलाई। उनके साथ दो अन्य लोगों ने भी शपथ लिया। झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने गुरुवार को झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया और उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया। उन्हें शपथ ग्रहण के बाद उन्हें 10 दिन के अंदर बहुमत साबित करना होगा। चम्पाई सोरेन के साथ कांग्रेस और राजद कोटे से एक- एक मंत्री भी शपथ लेंगे। इनमें क्रमश: आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता होंगे।
चंपई सोरेन सरकार पांच फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करेगी। नौ फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र है। इससे पहले सीएम ने शिबू सोरेन से मुलाकात की। झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि मैं शपथ लेने से पहले गुरुजी (शिबू सोरेन) और माताजी (रूपी सोरेन) का आशीर्वाद लेने के लिए यहां आया था। वह मेरे आदर्श हैं।

हेमंत सोरेन को सुप्रीम झटका, याचिका पर सुनवाई से इनकार

नई दिल्ली। जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद अब झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ डाली गई याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सोरेन से पूछा कि आप हाई कोर्ट क्यों नहीं जाते? उन्हें पांच दिन की रिमांड पर हिरासत में भेज दिया गया। सोरेन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह मामला एक मुख्यमंत्री से संबंधित है जिसे गिरफ्तार किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर कहा कि अदालतें सभी के लिए खुली हैं और उच्च न्यायालय संवैधानिक अदालत ही है। सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को भूमि मामले में ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ अपनी याचिका के साथ झारखंड उच्च न्यायालय जाने को कहा। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने सोरेन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और अभिषेक सिंघवी से राहत के लिए उच्च न्यायालय जाने को कहा।

चंपई सोरेन हेमंत परिवार के कठपुतली होंगे

चंपई सोरेन के झारखंड के सीएम पद की शपथ लेने पर राज्य बीजेपी के प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने कहा कि चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री बनने से हमें झारखंड की संरचना या झारखंड की स्थिति में कोई बदलाव दिखने वाला नहीं है। क्योंकि हमारा मानना है चंपई सोरेन सिर्फ एक कठपुतली होंगे और इसकी डोर सोरेन परिवार खींचेगा।

एकबार फिर ईडी के सामने नहीं पेश होंगे केजरीवाल

  • आप ने बोला पीएम व बीजेपी पर हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिर एकबार ईडी के सामने आने से मना कर दिया है। आप सीएम आज भी ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। ईडी के समन को गैरकानूनी बताते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा कि यह सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोशिश है। हम वैध समन का पालन करेंगे।। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आप ने कहा कि उनका मकसद केजरीवाल को गिरफ्तार कर दिल्ली की सरकार को गिराना है। हम ये कतई नहीं होने देंगे।
ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में चल रही जांच में पूछताछ के लिए आज अरविंद केजरीवाल को बुलाया था।

भ्रष्टाचार करना आपका शिष्टाचार : पूनावाला

भाजपा के राष्टï्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने दिल्ली सीएम पर हमला बोलते हुए कहा, अरविंद केजरीवाल, अगर छिपाने के लिए कुछ नहीं है तो आप खुद को ईडी और अन्य एजेंसियों के सामने पेश क्यों नहीं कर रहे हैं? आप वही केजरीवाल हैं, जिन्होंने अन्ना हजारे के संरक्षण में सबसे पहले यही कहा था, इस्तीफा होना चाहिए और फिर जांच। आज आप जांच में सहयोग करने से इनकार करते हैं। आप कहते हैं कि ये सब राजनीति से प्रेरित हैं, जैसे कि भ्रष्टाचार करना आपका शिष्टाचार है।

Related Articles

Back to top button