राहुल गाँधी को झटका लोकसभा सदस्यता रद्द

  • सदन की कार्रवाई फिर ठप 
  • विपक्ष व सत्ता पक्ष में ठनी
  • कांग्रेस निकालेगी मार्च

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस को बहुत बड़ा झटका लगा है। कल के मानहानि मामले में सूरत कोर्ट का फैसला आने के 24 घंटे के भीतर ही लोकसभा कार्यालय का नोटिफिकेशन आ गया और कांग्रेस के पूर्र्व अध्यक्ष राहुल गंाधी की सदस्यता खत्म कर दी गई है।
इससे पहले संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही के दौरान शुक्रवार को भी लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। पहलं राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित की गई भाजपा नेता राहुल गांधी से लंदन में दिए बयान को लेकर माफी की मांग कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस गौतम अदाणी के मुद्दे पर जेपीसी जांच की मांग कर रही है।
उधर कांग्रेस ने बड़े आंदोलन करने की बात कह है। इससे पहले कांग्रेस ने विजय चौक तक मार्च निकालने की कोशिश की पर पुलिस ने रोक दिया। वहीं कांग्रेस ने इसे बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने के लिए विपक्षी दलों को साथ लाने और जनता के बीच जाने का फैसला किया है।

मुद्दे से भटका रही भाजपा : खरगे

सूरत कोर्ट के फैसले के बाद भाजपा की तरफ से राहुल पर लगाए जा रहे आरोपों को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को मुद्दे से भटकाने के लिए वे (भाजपा) ऐसी बातें कर रहे हैं। कौन इस देश के पैसे लेकर भाग गए? एसबीआई और एलआईसी के पैसे लेकर कौन अमीर बनें? इसका जवाब दीजिए।

राष्ट्रपति से मिलेंगे कांग्रेस नेता

राहुल गांधी की सजा के खिलाफ कांग्रेस ने सडक़ों पर उतरने और अन्य दलों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का भी फैसला किया हराहुल गांधी की सजा के खिलाफ कांग्रेस ने सडक़ों पर उतरने और अन्य दलों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का भी फैसला किया है। मुख्य विपक्षी दल ने अदालत के फैसले के तुरंत बाद एक जन आंदोलन की घोषणा की और कहा कि वह न केवल कानूनी रूप से बल्कि राजनीतिक रूप से भी इस मामले को लड़ेगी।ै। मुख्य विपक्षी दल ने अदालत के फैसले के तुरंत बाद एक जन आंदोलन की घोषणा की और कहा कि वह न केवल कानूनी रूप से बल्कि राजनीतिक रूप से भी इस मामले को लड़ेगी।

कार्यवाही में शामिल हुए राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा की कार्यवाही में शामिल हुए। हालांकि, कार्यवाही शुरू होते ही स्थगित हो गई। ज्ञात हो कि राहुल को मानहानि केस में सूरत की कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई है। संसद की कार्यवाही से पहले कांग्रेस के सांसदों की एक बैठक हुई है। संसद में कांग्रेस संसदीय कार्यालय में हुई इस बैठक में राहुल गांधी भी शामिल हुए। राहुल के अलावा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी भी मौजूद रहीं। उधर मेहुल चौकसी पर जारी इंटरपोल के रेड कार्नर नोटिस पर हो चर्चा करवाने के लिए आप सांसद राघव चड्ढा ने दिया राज्यसभा में नोटिस दिया। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने अदाणी समूह के मुद्दे की जांच को लेकर चर्चा की मांग की। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

अहंकार बड़ा और समझ बहुत छोटी : जेपी नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि उनका अहंकार बहुत बड़ा और समझ बहुत छोटी है। राजनीतिक लाभ के लिए उन्होंने ओबीसी समाज का अपमान किया। उन्हें चोर कहा। समाज और कोर्ट के द्वारा बार-बार समझाने और माफ़ी मांगने के विकल्प को भी उन्होंने नजरअंदाज किया और लगातार आबीसी समाज की भावना को ठेस पहुंचाई।

सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंचीं 14 पार्टियां

  • सीबीआई, ईडी के दुरुपयोग की याचिका पर सुनवाई 5 अप्रैल को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सीबीआई, ईडी के दुरुपयोग के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट आगामी पांच अप्रैल को सुनवाई करेगा। बता दें कि 14 राजनीतिक पार्टियों ने इसे लेकर याचिका दायर की थी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी की प्रवष्टियों को नोटिस करते हुए याचिका पर सुनवाई के लिए पांच अप्रैल की तारीख तय की है। बता दें कि याचिका दाखिल करने वाली राजनीतिक पार्टियों में डीएमके, भारत राष्ट्र समिति, तृणमूल कांग्रेस भी शामिल हैं।

याचिका में राजनीतिक पार्टियों ने की ये मांग

याचिका में मांग की गई है कि केंद्रीय जांच एजेंसियों जैसे सीबीआई और ईडी द्वारा गिरफ्तारी के लिए गाइडलाइंस जारी करने की मांग की है। सिंघवी ने कहा कि 95 प्रतिशत मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं। हम चाहते हैं कि गिरफ्तारी से पहले और गिरफ्तारी के बाद के लिए गाइडलाइंस जारी की जाएं। पीठ में जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला भी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button