बनी सहमति, सिद्धारमैया ही होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री

  • डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी सीएम
  • कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने किया फैसला
  • दूसरी बार सीएम बनेंगे सिद्धारमैया
  • शिवकुमार अध्यक्ष बने रहेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। छह दिन के माथापच्ची के बाद आखिर कर्नाटक में मुख्यमंत्री की घोषणा हो गई। कांग्रेस ने वहां के वरिष्ठï नेता सिद्धारमैया को राज्य की कमान सौंप दी है जबकि डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे। इसका फैसला पार्टी अध्यक्ष खरगे ने किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज कहा कि कर्नाटक में जीत पार्टी नहीं, बल्कि जनता की है। उन्होंने कहा कि सीएम कौन बनेगा इसका फैसला पार्टी अध्यक्ष ने किया है और डीके शिवकुमार भी सीएम पद के दावेदार थे। सुरजेवाला ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव तक डीके शिवकुमार अध्यक्ष बने रहेंगे और पार्टी को और मजबूत करने का काम करेंगे। उन्होंने इसी के साथ कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार कर्नाटक में अपनी पहली केबिनेट बैठक में पांच गारंटी लागू करेगी। सिद्धारमैया दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। 75 वर्षीय सिद्धारमैया 2013 से 2018 तक कर्नाटक के सीएम थे। वहीं, 61 वर्षीय शिवकुमार राज्य में मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख हैं। बता दें कि 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ बड़ी जीत हासिल की है। वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा ने 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल कीं।

20 मई को होगा शपथ ग्रहण

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक पीसीसी अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा। सूत्रों के अनुसार, पार्टी नेतृत्व ने लगभग 20-25 नए मंत्रियों को रखने का भी फैसला किया है। सरकार गठन पर सहमति बनने के बाद सिद्धारमैया और शिवकुमार ने मिलकर खरगे से मुलाकात की। इसको लेकर कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने एक फोटो भी ट्वीट की। सुरजेवाला ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे द्वारा सिद्धारमैया और शिवकुमार के हाथ उठाते हुए तस्वीर डालते हुए लिखा की ये विजेता टीम है।

ईडी के दफ्तर पहुंची राबड़ी देवी

  • नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी दिल्ली में नौकरी के बदले जमीन मामले से जुड़े धनशोधन के आरोपों के संबंध में पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश हुईं। जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी से सीबीआई भी पूछताछ कर चुकी है। अब अब ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत उनका बयान दर्ज कर रही है। बता दें कि नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई ने बीते साल 18 मई को केस दर्ज किया था। 18 अक्टूबर को इस मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी गई थी। इस मामले में 16 लोगों को आरोपी बनाया गया था। सीबीआई ने इस मामले में भोला यादव को गिरफ्तार किया था, जो लालू यादव के रेल मंत्री रहते उनके ओएसडी थे। इस मामले में सीबीआई लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव से भी तीन बार पूछताछ कर चुकी है।

किरिन रिजिजू से छीना गया कानून मंत्रालय

  • अब संभालेंगे-मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ एंड साइंस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो मंत्रियों के विभाग बदल दिए हैंं। सबसे चौकाने वाला नाम किरिन रिजिजू का है। उनसे कानून मंत्रालय छीन लिया गया है। किरेन रिजिजू ने अपने ट्विटर बायो में भी मंत्रालय का नाम बदल दिया है। अब वहां-मिनिस्टर ऑफ अर्थ साइंस, इंडिया लिखा है। अब वह भू-विज्ञान मंत्रालय का पोर्टफोलियो संभालेंगे। उनकी जगह अर्जुन राम मेघवाल, उनके मौजूदा विभागों के अलावा कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है। किरेन रिजिजू अरुणाचल प्रदेश से आते हैं। पिछले कुछ समय से वह और रिटायर्ड जजों पर टिप्पणियों को लेकर चर्चा में रहे। किरेन रिजिजू ने कॉलेजियम सिस्टम को लेकर भी कहा था कि देश में कोई किसी को चेतावनी नहीं दे सकता है। देश में सभी लोग संविधान के हिसाब से काम करते हैं। इसके अलावा भी कुछ सख्त टिप्पणियां उन्होंने की थी।

मुख्य न्यायाधीश को दिया धन्यवाद

केंद्रीय मंत्री ने जिम्मेदारी बदलने जाने पर प्रतिक्रिया दी है। रिजिजू ने मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, अन्य न्यायाधीशों और कानून अधिकारियों को उनके समर्थन के लिए शुक्रिया कहा है। रिजिजू ने कहा कि केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री के रूप में सेवा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मुख्य न्यायाधीश समेत पूरी न्यायपालिका को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद करता हूं।

Related Articles

Back to top button