आज से सपा प्रमुख अखिलेश यादव का रायबरेली दौरा, जानिए क्या हैं इतिहास सपा का रायबरेली में

SP chief Akhilesh Yadav's visit to Rae Bareli from today, know what is the history of SP in Rae Bareli

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव की विजय यात्रा शुक्रवार को रायबरेली पहुंचेगी। वहां उनका दो दिन रहने का कार्यक्रम है। रायबरेली कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है। इससे पहले 2017 के चुनाव में सपा और कांग्रेस साथ-साथ थे। अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव दोनों दल अकेले लड़ेंगे आइए जानते हैं कि रायबरेली में समाजवादी पार्टी कितनी मजबूत है, और बीते दो चुनावों में उसका प्रदर्शन कैसा रहा है।

सपा का रायबरेली इतिहास क्या हैं

रायबरेली जिले में एक संसदीय सीट रायबरेली है वहीं इस जिले में 6 विधानसभा सीटें- बछरावां, हरचंदपुर, रायबरेली सदर, सलोन, सरेनी और ऊंचाहार हैं। अखिलेश यादव का सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाने का कार्यक्रम है उनकी पहली जनसभा हरचंदपुर विधानसभा क्षेत्र के गुरबख्श गंज में जनसभा आयोजित की जाएगी। वो लालगंज, मुंशीगंज बाईपास, ऊंचाहार और सलोन में जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

2012 का चुनाव में क्या था

समाजवादी पार्टी 2017 के विधानसभा चुनाव में एक तरफ जहां 6 में से केवल 1 सीट जीत पाई थी, वहीं जिन सीटों पर वह हारी थी, वहां उसे दूसरा स्थान भी नहीं मिला था। 2012 के विधानसभा में रायबरेली जिले में समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन कैसा था। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बछरावां पर सपा के रामलाल अकेला ने राष्ट्रीय स्वाभिमान पार्टी के सुशील कुमार पासी को 27 हजार 948 वोट से हराया था। हरचंदपुर में सपा के सुरेंद्र विक्रम सिंह ने कांग्रेस के शिवगणेश लोधी को 14 हजार 193 वोट से हराया था। रायबरेली सदर सीट पर पीस पार्टी के अखिलेश कुमार सिंह ने सपा के राम प्रताप यादव को 29 हजार 494 वोट से हराया था। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सलोन सीट पर सपा के आशा किशोर ने कांग्रेस के शिव बालक पासी को 20 हजार 577 वोट से हराया था। सरेनी में सपा के देवेंद्र प्रताप सिंह ने बसपा के सुशील कुमार को 12 हजार 919 वोट से हराया था। वहीं ऊंचाहार में सपा के मनोज कुमार पांडेय ने बसपा के उत्कृष्ट मौर्य को 2 हजार 582 वोट से मात दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button