इंडिया की कमेटियों में सपा को अहम जिम्मेदारी

  • तीन कमेटियों में मिली है जगह
  • जावेद अली व आशिष यादव कमेटी में शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया की तैयारियां तेज हो गई हैं। शुक्रवार को मुंबई में बैठक के बाद कई कमेटियों के गठन की घोषणा की गई। यूपी के सबसे बड़े विपक्षी दल सपा को तरजीह दी गई है। तीन कमेटियों में सपा के नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। गौरतलब हो कि भारतीय जनता पार्टी से सीधा मुकाबला के लिए विपक्षी गठबंधन की ओर से इस बार बड़ी रणनीति तैयार की जा रही है।
तमाम सहयोगी दलों के बीच समन्वय बनाए रखने और कार्यक्रमों को एक हिसाब से चलाने के लिए मुंबई में हुई विपक्षी गठबंधन के बाद कई कमिटियों का ऐलान किया गया है। इन कमिटियों में सभी दलों के सदस्य रखे गए हैं। इन सदस्यों को अपने-अपने दल की रणनीति के साथ एक समेकित कार्ययोजना पर काम करना होगा। इसी प्रकार की दो कमिटियों में आशीष यादव का नाम भी सामने आया है। आशीष यादव को अखिलेश यादव के करीबियों में गिना जाता है। इस कारण विपक्षी गठबंधन की कमिटियों में उन्हें तबज्जो मिली है। विपक्षी गठबंधन इंडिया सर्वोच्च इकाई कमिटी में 13 नेताओं को स्थान दिया गया है। वहीं, चुनाव अभियान कमिटी में 19 सदस्य रखे गए हैं। इसी प्रकार सोशल मीडिया कमिटी में 12 सदस्यों का वर्किंग ग्रूप तैयार किया गया है। इस कमिटी में मीडिया के लिए 19 और रिसर्च के लिए 11 लोगों की टीम रहेगी। आशीष यादव मूल रूप से झांसी के रहने वाले हैं। उन्होंने पत्रकारिता से करियर की शुरुआत की थी। अभी वे समाजवादी पार्टी की सोशल मीडिया का काम देखते हैं। आशीष यादव को इंडिया की दो कमिटियों में जगह मिली है। उन्हें वर्किंग ग्रुप ऑफ सोशल मीडिया और वर्किंग ग्रुप ऑफ मीडिया में रखा गया है। इन कमिटी में सपा की ओर से राजीव निगम का भी शामिल है। सर्वोच्च इकाई कमिटी में जावेद अली को रखा गया है। जावेद अली समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं। वे मूल रूप से संभल जिले के मिर्जापुर नसरुल्लापुर के रहने वाले हैं। उन्हें सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के करीबी नेताओं में गिना जाता है।

तीनों समितियों में सपा को स्थान

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों और प्रदेश की राजनीति में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका को देखते हुए इंडिया की गठित तीनों कमिटियों में समाजवादी पार्टी को स्थान मिली है। इंडिया की सर्वोच्च यूनिट कमिटी में सांसद जावेद अली खान को रखा गया है। वहीं, चुनाव अभियान समिति और सोशल मीडिया कमिटी में आशीष यादव को जगह दी गई है।

Related Articles

Back to top button