एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए विशेष सत्र, नए मुद्दे पर होनी चाहिए बात- प्रह्लाद जोशी

नई दिल्ली। एक देश-एक चुनाव को लेकर केंद्र सरकार ने आज कमेटी गठित कर दी है। इस कमेटी की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। इससे पहले कल केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा की थी। तभी से संसद में चर्चा को लेकर अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे थे, जिनपर आज ब्रेक लग गया है। प्रह्लाद जोशी ने मीडिया से बातचीत में साफ कर दिया है कि संसद का विशेष सत्र एक देश-एक चुनाव पर चर्चा के लिए बुलाया गया है। एक देश-एक चुनाव पर बात करते हुए प्रह्लाद जोशी ने कहा, आज ही केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई में एक देश, एक चुनाव पर कमेटी बनाई है। नए मुद्दे सामने आते रहते हैं, बात होनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसा तो नहीं है कि कल से ही हो रहा है। विपक्षी दलों को घबराने की जरूरत क्या है?
वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए मोदी सरकार ने एक समिति का गठन किया है जो इसपर अपनी रिपोर्ट देगी। इसका अभी कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि यह आज शाम तक ही इसे जारी कर दिया जाएगा। लेकिन, कमेटी अपनी रिपोर्ट कब तक देगी इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है।
केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक होने का ऐलान किया है। इस सत्र में कुल पांच बैठकें होंगी। राजनीतिक सलाहकारों का मानना है कि सरकार का यह फैसला एक मास्टर स्ट्रोक है। अगर यह कानून देश में लागू होगा तो राज्य और केंद्र के चुनाव एक साथ होंगे।

 

Related Articles

Back to top button