हरियाणा के चुनावी रण में दिखी मतदान की रफ्तार

  • कांग्रेस ने कहा- जा रही है बीजेपी सरकार
  • दोपहर तक ३६.६९ प्रतिशत वोटिंग
  • कई जगह फर्जी मतदान पर बवाल
  • मनोहर लाल खट्टर का 50 सीट जीतने का दावा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए आज मतदान हो रहा है। सभी 90 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह से मतदान की शुरुआत धीमी रही। हालांकि दोपहर होते-होते मतदाताओं में कुछ उत्साह देखने को मिला और मतदान केंद्रों की ओर भीड़ जुटी। चुनाव आयोग के अुनसार1 बजे तक 36.69 फीसद वोटिंग हो चुकी है। मेवात में मतदान तेजी में दिखाई दी जबकि पंचकुला में वोटिंग धीमी रही। मतदान के दौरान महिलाओं में गजब का जोश देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां भाजपा हैट्रिक लगाने का प्रयास कर रही है तो, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अपने वापसी की राह देख रही है। आज मतदान के दौरान भी नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी हैं।
पीएम मोदी , नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी समेत दिग्गज नेताओ ने मतदाताओं से मतदान की अपील की है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी मतदान किया और जीत का दावा किया। कांग्रेस नेता सैलजा ने भी मतदान किया और सरकार बनाने का दावा किया। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी मतदान किया। प्रदेश की 90 सीटों पर 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 930 पुरुष और 101 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पीएम मोदी ने हरियाणा के लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लिखा कि आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव का हिस्सा बनें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड कायम करें। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष शुभकामनाएं। हिसार से निर्दलीय प्रत्याशी और देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल सावित्री जिंदल ने हिसार में आईटीआई बूथ पर परिवार सहित वोट डाला। मतदान के दौरान सावित्री जिंदल काफी उत्साहित नजर आ रही थी। पूर्व मंत्री और रनिया विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रणजीत सिंह चौटाला ने मतदान किया। मतदान के बाद कहा कि यह चुनाव व्यक्तित्व का चुनाव है। एक तरफ भूपेंद्र हुड्डा और दूसरी तरफ नायब सैनी और मनोहर लाल हैं। हालांकि, हुड्डा एक बड़ी पसंद के रूप में उभर रहे हैं।


कई जगह पकड़े गए फर्जी वोटर

बहादुरगढ़ के लाइनपार के न्यू बाल विकास स्कूल में फर्जी वोटर पकड़े गए हैं। वोटर जांच के दौरान यहां 2 फर्जी वोटर मिले हैं। लोगों ने पकड़कर दोनों को पुलिस को सौंप दिया है। लाइनपार के फर्जी वोटर मामले की पुलिस जांच कर रही है। वहीं सोलधा गांव में बूथ के अंदर जो गाड़ी मिली है, उसमें से हथियार बरामद हुआ है। इनेलो उम्मीदवार शीला राठी के बेटे जितेंद्र राठी ने पुलिस को ये गाड़ी पकड़वाई है। बरामद हुआ हथियार लाइसेंसी है, जिसके मालिक से अब पुलिस पूछताछ कर रही है। सूचना मिल रही है कि हथियार रखने की परमिशन मिली थी।

हरियाणा को क्रांति की जरूरत : रणदीप सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने जनता से कहा कि इस पर्व में बढ़ चढ़ कर हिससा लें। बदलाव लोगों के चेहरे पर है, क्योंकि अब लोग थक गए हैं। हरियाणा में एक क्रांति की जरूरत है। बीजेपी के उम्मीदवार सबसे बड़े गुंडे हैं। अगर आपके पास कोई विजन है तो आपको जरूर अच्छा परिणाम मिलेगा।

प्रदेश के लोग 100 प्रतिशत वोट डालें : नायब सिंह

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने वोट डालने के बाद प्रदेश के लोगों से 100 प्रतिशत वोट डालने की अपील किया। उन्होंने कहा कि एक बार फिर से हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने करनाल पहुंचकर मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने दावा किया कि भाजपा 50 से अधिक सीटें जीत रही है। वहीं, कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि भूपेंद्र हुड्डा और सैलजा के बीच कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। भाजपा में इन दोनों के लिए खुला ऑफर है। भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई ने मतदान के बाद कहा कि प्रदेश में तीसरी बार भाजपा की सरकार बन रही है। बीजेपी पूर्व बहुमत की सरकार बनाएगी। बीजेपी के पक्ष में अच्छा माहौल है।

किसी की लहर नहीं दिख रही है : चौटाला

ओम प्रकाश चौटाला ने कहा है कि मुझे किसी की लहर नहीं दिख रही है। हम जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। आईएनएलडी किंग मेकर होगी। वहीं अभय चौटाला ने 30-35 सीटों पर जीत का दावा किया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास लोग आएंगे। हम नहीं जाएंगे किसी के साथ। इसके अलावा आदित्य चौटाला ने कहा है कि पहले परिवार अलग था। बीजेपी से चुनाव लड़े, इस बार एक साथ हैं। आईएनएलडी और चौटाला परिवार। जीत हमारी है।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही : सैलजा

सिरसा सांसद कुमारी सैलजा ने मतदान के बाद कहा कि मुख्यमंत्री बनाने का फैसला हाईकमान का होता है। इस बार प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही है। उन्होंने मनोहर लाल के द्वारा भाजपा में शामिल होने के ऑफर पर पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी मेरा स्वागत इसलिए करना चाहती है क्योंकि वह बहुत कमजोर है। लोग भाजपा के शासन से तंग आ चुके हैं।

आज बहुत बड़ा दिन : विनेश फोगाट

महिला पहलवान और जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट ने चरखी दादरी के एक मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि आज बहुत बड़ा दिन है। यह चुनाव हरियाणा के लोगों के लिए एक बहुत बड़ा त्योहार है। उन्होंने भी लोगों से वोट डालने की अपील की। ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने भी मतदान किया। अपना पहला वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि युवा होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हमें सबसे अनुकूल प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button