बिहार में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ पर पथराव, ट्रेन की खिडक़ी का शीशा टूटा

नई दिल्ली। एक बार फिर वंदे भारत ट्रेन पर पथराव का मामला सामने आया है। इस बार मामला बिहार के कटिहार डिवीजन का है। हाल ही में बिहार से शुरू हुई इस ट्रेन पर पथराव की वजह से बोगी में दाहिनी ओर की खिडक़ी का कांच टूट गया है। इसके बाद काफी देर तक ट्रेन खड़ी रही। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची जीआरपी और आरपीएफ की टीमों ने मामले की जांच पड़ताल की और फिर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।
बिहार में कटिहार डिवीजर आरपीएफ ने इस वारदात की पुष्टि की है। बताया कि कटिहार डिवीजन में नई हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस पर यह पथराव की घटना दालकोला स्टेशन के आसपास हुई है। यह स्टेशन पश्चिम बंगाल की सीमा में आता है। बताया कि इस वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि बिहार से हाल ही में वंदे भारत ट्रेन शुरू हुई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को डिजीटल तरीके से हरी झंडी दिखाई थी। इससे पहले भी वंदे भारत ट्रेन पर कई बार हमले हो चुके हैं। गुजरात चुनावों के दौरान भी इस ट्रेन पर हमला हुआ था। इस दौरान ट्रेन में सांसद आसुद्दीन ओवैसी सफर कर रहे थे। पथराव भी उसी खिडक़ी पर हुआ था, जहां ओवैसी बैठे थे। ऐसे में इस मामले में खूब राजनीति भी हुई थी।
पश्चिम बंगाल में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले तीन जनवरी को ही इस ट्रेन पर पथराव हुआ था। इसमें ट्रेन के दो कोच की खिड़कियां बुरी तरह से डैमेज हो गई थी।न्यू जलपाईगुड़ी से डाउन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एक कोच के दरवाजे पर लगे कांच में भी दरार आ गयी थी। वहीं एक घटना विशाखापत्तम में भी सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में आरोपियों ने ‘रेलवे यार्ड’ में खड़ी नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के एक डिब्बे पर पथराव किया था। इससे ट्रेन को काफी नुकसान पहुंचा था।

Related Articles

Back to top button