यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की जमानत अर्जी सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को जमानत देने से इनकार कर दिया और कहा कि इस मामले ने पूरी बैंकिंग प्रणाली को हिलाकर रख दिया। अदालत ने यह भी सवाल किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच क्यों की जा रही है 3,642 करोड़ रुपये का यस बैंक घोटाला, इतना लंबा खिंच रहा है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने टिप्पणी की है। इस मामले ने भारतीय बैंकिंग प्रणाली को हिलाकर रख दिया। यस बैंक मुश्किल में पड़ गया और निवेशकों की सुरक्षा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को कदम उठाना पड़ा।
आपको ऐसे मामलों को प्राथमिकता पर लेना होगा जहां भारी दांव लगे हों और बड़ी संख्या में लोग शामिल हों। अगर ईडी की जांच में इतना समय लग रहा है तो कुछ गलत है,” सुप्रीम कोर्ट ने कहा। यह यस बैंक घोटाले में ईडी मामले में जमानत की मांग करने वाली राणा कपूर की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। इसका जवाब देते हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि सैकड़ों शेल कंपनियां हैं. जांच में लंबा समय लग रहा है क्योंकि हम विदेशों से जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
राणा कपूर की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि बैंक को मुश्किल में डाल दिया गया था, लेकिन किसी व्यक्ति को अनिश्चित काल तक सलाखों के पीछे रखने का कोई कारण नहीं है। वह 8 मार्च 2020 से सलाखों के पीछे है। वह पिछले कई वर्षों से जेल में बंद है। 3 साल और न्यूनतम संभव सजा से अधिक सजा भुगत चुका हूं। सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि एक बार उन्हें जमानत मिल गई, तो मुकदमा कभी खत्म नहीं होगा। इसके बाद एएसजी ने कोर्ट को बताया कि यह एक जटिल जांच है।

Related Articles

Back to top button