सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर केंद्र से मांगा जवाब

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार को देशद्रोह कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सप्ताह के अंत तक अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि वह इस मामले में अंतिम सुनवाई 5 मई को शुरू करेगी और स्थगन के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं करेगी। पीठ ने कहा कि हम केंद्र को इस सप्ताह के अंत तक जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हैं। मंगलवार तक हलफनामे का जवाब दाखिल करें। पीठ ने कहा कि मामले को बिना किसी स्थगन के 5 मई को अंतिम निपटान के लिए सूचीबद्ध करें। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता संजय पारिख ने कहा कि पीयूसीएल द्वारा दायर याचिका को सूचीबद्ध नहीं किया गया है। तब पीठ ने कहा, क्या आप इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं या सभी याचिकाओं को सूचीबद्ध करना चाहते हैं? यदि आप इसमें देरी करना चाहते हैं तो यह आप पर है। बता दें कि देशद्रोह पर औपनिवेशिक युग के दंड कानून के भारी दुरुपयोग से चिंतित, शीर्ष अदालत ने पिछले साल जुलाई में केंद्र से पूछा था कि वह स्वतंत्रता आंदोलन को दबाने के लिए महात्मा गांधी जैसे लोगों को चुप कराने के लिए अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रावधान को निरस्त क्यों नहीं कर रहा।

महापौर ने पकड़ी फीनिक्स मॉल पर अवैध पार्किंग

लखनऊ। राजधानी की महापौर संयुक्ता भाटिया का औचक निरीक्षण अभियान जारी है। आज महापौर ने हिन्द नगर वार्ड का औचक निरीक्षण किया। वार्ड में कचरा व गंदगी देख बिफर पड़ी। लापरवाही पाए जाने पर एसएफआई कुलदीपक सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया। साथ ही दोनों कार्यदायी संस्थाओं एफबी ट्रेडर्स एवं शार्क अटैकिंग पर एक-एक लाख रुपये जुर्माना लगाने के लिए निर्देशित किया। महापौर संयुक्ता भाटिया ने हिन्द नगर वार्ड के सेक्टर डी, बारबिरवा, पिकेडली रोड, फीनिक्स मॉल रोड, मानसरोवर मार्केट आदि क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान महापौर को सेक्टर डी में नालियों में सिल्ट जमा मिली, जिस पर महापौर ने एसएफआई को कड़ी फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान महापौर ने कुष्ट आश्रम के पास सफाई नही होने पर नाराजगी जाहिर की। सफाई का अलबत्ता यही हाल महापौर के निरीक्षण में हर जगह मिला।

इससे आहत महापौर ने एसएफआई कुलदीपक को कारण बताओ नोटिस जारी किया। मेयर भाटिया हिन्दनगर वार्ड में फीनिक्स मॉल के पास लगी पार्किंग पर पहुंच गईं। सड़क पर बेतरतीब खड़े वाहनों को देखकर महापौर ने नराजगी जताई। पार्किंग में वाहन खड़े होने के कारण पीछे की नालियां जाम थी। इस पर महापौर ने पार्किंग संचालक पर नाराजगी जताई और पार्किंग आवंटन के कागजात मांगे, जिस पर संचालक कागजात नहीं दिखा सका, जिस पर महापौर ने जोनल सेनेटरी ऑफिसर राजेश झा और जोनल अधिकारी संगीता कुमारी से पार्किंग के सम्बंध में पूछताछ की तो पता चला कि पार्किंग अवैध रूप से संचालित हो रही है और कई बार हटाने के प्रयास किया जा चुका है। पंरन्तु नहीं हटाया जा सका है। इस पर महापौर ने नाराजगी जताते हुए अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह से रिपोर्ट तलब करते हुए कार्यवाही करने एवं एफआईआर कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही जुर्माना भी लगाया।

मथुरा में अपर स्वास्थ्य निदेशक ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक स्थिति जानने के लिए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री सरकारी अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री के इस कदम के बाद अब विभाग के अफसर भी उनकी राह पर चल पड़े हैं। अपर स्वास्थ्य निदेशक ने मथुरा में जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण से जिला अस्पताल में हडकंप मच गया। अपर स्वास्थ्य निदेशक आगरा मण्डल डॉ के के अग्रवाल बुधवार की सुबह अचानक जिला अस्पताल पहुंच गए। बिना किसी सूचना और तामझाम के जिला अस्पताल पहुंचे एडी ने औचक निरीक्षण शुरू कर दिया। निरीक्षण की सूचना मिलते ही जिला अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी अलर्ट हो गए। अपर स्वास्थ्य निदेशक ने अपने निरीक्षण की शुरुआत पर्चा बनवाने से की।

यहां उन्होंने आम मरीजों की तरह लाइन में लगकर पर्चा बनवाया। पर्चा बनवाने के बाद ए डी ने लैब, एक्स रे सेंटर, वार्ड और ओपीडी का निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान एडी आम मरीजों की तरह जिला अस्पताल में एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय घूमते रहे। इस दौरान उन्होंने करीब 2 घण्टे तक जिला अस्पताल की वास्तविक स्थिति को परखा। एडी के औचक निरीक्षण की जानकारी मिलते ही कुछ मीडिया कर्मी जिला अस्पताल पहुंच गए। मीडिया कर्मियों ने जब उनके रियल्टी टेस्ट को अपने कैमरे में कैद करने का प्रयास किया तो उन्होंने कैमरे बन्द कराते हुए इसे औचक निरीक्षण बताया। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि अपर स्वास्थ्य निदेशक ने जिला महिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया है। एडी ने देर रात महिला अस्पताल का गहनता से निरीक्षण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button