नए धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति नहीं: सीएम योगी

सरकार ने तैयार की नयी कार्य संस्कृति, यूपी को बनाया दंगामुक्त

अक्षय तृतीया और ईद पर करायी जाए साफ-सफाई रखे अतिरिक्त सतर्कता

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कानून-व्यवस्था को और चुस्त-दुरुस्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड में हैं। उन्होंने कहा कि बीते पांच वर्षों में हमने कई चुनौतियों का सामना किया। हमें एक बीमारू प्रदेश मिला था, जिसकी स्थिति बिगड़ी हुई थी। अराजकता थी और दंगों की संस्कृति थी। टीम यूपी ने लगातार प्रयास कर एक नई कार्यसंस्कृति तैयार की है। इसने साबित किया कि उत्तर प्रदेश दंगामुक्त हो सकता है। साम्प्रदायिक सौहार्द का उदाहरण बन सकता है। यह बड़ी उपलब्धि है।
उन्होंने कहा कि बीते दिनों रामनवमी के पर्व पर जिस प्रकार शांति व सौहार्द का माहौल रहा, वह नए उत्तर प्रदेश की पहचान बन रहा है। कुछ अराजक तत्वों व संगठनों ने हनुमान जन्मोत्सव पर कुछ गड़बड़ी करने की कोशिश की थी, उन्हें उचित जवाब दे दिया गया है। कहीं भी गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी। आस्था का पूरा सम्मान है, इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौंड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया जाए, यह स्वीकार्य नहीं है। तीन मई को अक्षय तृतीया व ईद का पर्व एक साथ संभावित है। इसके दृष्टिगत पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त संवेदनशीलता से काम करें। सभी स्थानों पर साफ-सफाई कराई जाए। मुख्यमंत्री ने मंडल से लेकर तहसील स्तर तक के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान लाउडस्पीकर को लेकर भी अपनी नीति स्पष्ट करते हुए कहा कि नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दी जाये। अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं।

टॉप टेन अपराधियों की तैयार करें सूची

सीएम ने कहा कि यदि पुलिस हर माह थाने के टॉप 10 अपराधियों की सूची तैयार कर प्रभावी कार्रवाई करती रहेगी तो वह सूची हर माह बदल जायेगी और एक समय वह आयेगा, जब कोई टॉप 10 अपराधी नहीं बचेगा। सीएम ने माफिया के विरुद्ध भी सूची बनाकर कार्रवाई को और मजबूत किये जाने का निर्देश दिया।

रोज गूंजेगी राष्ट्रभक्ति की धुन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों में राष्ट्र के प्रति सम्मान बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि हर जिले में शहीद स्मारकों, स्वाधीनता संग्राम से जुड़े स्थलों, प्रमुख धर्म स्थलों व प्रमुख पर्यटन स्थलों पर अब हर दिन पुलिस/पीएसी बैंड आधा घंटा राष्ट्रभक्ति के गीतों की धुनों का वादन करेंगे। अधिकारियों को हर जिले में इसकी रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button