निर्वाचन आयोग को ’सुप्रीम‘ आदेश अपनी तैयारियों को विस्तार से बताएं

वीवीपैट से जुड़े मामले में सुनवाई, कोर्ट ने कहा- चुनावी प्रक्रिया में पवित्रता होनी चाहिए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को वीवीपैट से जुड़े मामले में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि चुनावी प्रक्रिया में शुचिता होनी चाहिए। कोर्ट ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अपनाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताने को कहा।
न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि यह एक चुनावी प्रक्रिया है। इसमें पवित्रता होनी चाहिए। किसी को भी यह आशंका नहीं होनी चाहिए कि जो कुछ संभावनाएं बनती हैं, वह नहीं किया जा रहा है। इससं पहले मंगलवार यानी 16 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में वोटिंग और वीवीपैट पर्चियों से मिलान की मांग वाली याचिका पर लंबी बहस हुई। इस दौरान जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने ईवीएम की आलोचना और मतपत्रों को वापस लाने का आह्वान करने के कदम पर नाखुशी जताई। भारत में पिछले दो दशकों से ईवीएम मशीन यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन चुनावी प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण अंग बन गया है। पिछले दो दशक से भारत के हर संसदीय और विधानसभा चुनावों में ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है। ईवीएम को अपने 45 साल के इतिहास में कई बार आलोचनाओं और आरोपों का सामना भी करना पड़ा है, लेकिन इलेक्शन कमीशन के मुताबिक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने में ईवीएम काफी अहम भूमिका निभाती रही है।

वोटर्स अब ईवीएम पर भरोसा नहीं करते : प्रशांत

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स के वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि ज्यादातर वोटर्स अब ईवीएम पर भरोसा नहीं करते हैं। उन्होंने तर्क दिया कि कैसे ज्यादातर यूरोपीय देशों में ईवीएम के माध्यम से मतदान कराने वाले मतदाता अब वापस कागज के मतपत्रों पर लौट आए है। भूषण के इस तर्क के जवाब में जस्टिस संजीव खन्ना ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम अपनी जिंदगी के छठे दशक में हैं और हर किसी को पता है कि जब बैलेट पेपर्स से वोटिंग होती थी तो किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था। ऐसे में इस रिपोर्ट में विस्तार से समझते हैं कि आखिर ये ईवीएम मशीन क्या होती और कैसे काम करती है, इन्हें बनाने में कितना खर्च होता है और इसके आने के बाद देश की चुनाव प्रक्रिया कैसे बदली।

आप ने महेश खिची और रविंदर भारद्वाज को बनाया अपना उम्मीदवार

दिल्ली मेयर चुनाव में आज भरेंगे नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है। ऐसे में आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने मेयर के लिए महेश खिची को अपना उम्मीदवार बनाया है।
बता दें कि महेश खिची करोल बाग के देवनगर वार्ड से आप के पार्षद हैं। वहीं डिप्टी मेयर के लिए आप ने रविंदर भारद्वाज को उम्मीदवार घोषित किया है। रविंदर भारद्वार अमन विहार से पार्षद हैं। बता दें कि मौजूदा मेयर डॉ. शैली ऑबरोय और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इक़बाल का कार्यकाल खत्म हो चुका है। एमसीडी के नियमों के मुताबिक हर साल मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव होता है। बीते साल बीजेपी ने मेयर-डिप्टी मेयर चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार तो उतारे थे लेकिन अंत वक्त पर उन्होंने नाम वापिस ले लिए थे। इस वजह से आप के उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीते थे। बता दें, दिसंबर 2022 में आप ने बीजेपी को एमसीडी चुनाव में हराया था और एमसीडी में उसके 15 साल के शासन का अंत किया था।

डिवाइडर से टकराई कार, दो मासूम समेत चार की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
एटा। उत्तर प्रदेश के एटा जिले के थाना पिलुआ क्षेत्र के अंतर्गत गुरुवार सुबह 5:30 बजे कार डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में चार लोगों की मृत्यु हो गई जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। हादसे में एक युवक की भी मृत्यु हुई है, जिसकी शनिवार को शादी होनी थी। दुर्घटना में पांच लोग घायल हुए हैं, सभी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
सभी मृतक और घायल मैनपुरी जिले के रहने वाले हैं। सुबह के समय दिल्ली से कार आ रही थी जो सुन्ना नहर पुल के पास अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में गुलशन निवासी ब्यौती कला थाना एलाऊ जनपद मैनपुरी तथा गांव साथनी दलीलपुर जनपद मैनपुरी के रहने वाले कुलदीप व एक वर्ष की नित्या और पांच वर्षीय आराध्या की मौके पर ही मृत्यु हो गई। दुर्घटना में कुलदीप के भाई रवि और उनके पुत्र आदित्य व परिवार के ही रंजना और सत्येंद्र तथा शहजादपुर थाना ओंछा जनपद मैनपुरी निवासी विष्णु घायल हुए हैं। सभी को मेडिकल कॉलेज लाया गया। जहां से दो को आगरा रेफर कर दिया गया है। बताया गया है कि कुलदीप की शादी शनिवार को होने वाली थी उनकी बरात जानी थी। शादी वाले घर में कोहराम मचा है। रवि और कुलदीप सगे भाई हैं। नित्या और आराध्या रवि की बेटी हैं। सभी लोग दिल्ली से आ रहे थे।

अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेस वे कार-ट्रक भिड़ी, एक बच्चे समेत 10 लोगों की जान गई

गुजरात के खेडा जिले में नाडियाड कस्बे के समीप अहमदाबाद-वडोदरा एक्सप्रेस वे पर एक तेज रफ्तार कार ने सडक़ किनारे खड़े ट्रक को टक्कर मार दी, जिसमें एक बच्चे समेत कार सवार 10 लोगों की मौत हो गयी।पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। खेडा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राजेश गढय़िा ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि महाराष्ट्र में पंजीकृत ट्रक खराबी आने के बाद व्यवस्त राजमार्ग के बाएं लेन में खड़ा था औरकार ने उसे पीछे से टक्कर मारी। उ न्होंने कहा कि दुर्घटना में चालक और पांच साल के बच्चे सहित कार में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई। गुजरात में पंजीकृत कार वडोदरा से अहमदाबाद की ओर जा रही थी, तभी उसने नाडियाड के पास एक्सप्रेसवे पर खड़े ट्रक को पीछे से टक्कर मारी।

शोभायात्रा की घटना को लेकर टीएमसी पर भडक़ा विपक्ष

राज्यपाल को चिट्ठी लिख की एनआईए जांच की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान झड़प होने की घटनाओं पर सियासत गर्मा गई है। इन घटनाओं पर भाजपा लगातार मौजूदा टीएमसी सरकार को घेर रही है। उसने आरोप लगाया है कि पुलिस ने बदमाशों का साथ दिया है। वहीं, विपक्ष के नेता सुवेंदू अधिकारी ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर एनआईए जांच की मांग की है।
गौरतलब है, शोभायात्रा पर छतों से पथराव होने से करीब 20 लोग घायल हुए हैं। घटना के बाद, इलाके में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। वहीं, जिले के शक्तिपुर इलाके में हुए विस्फोट में एक महिला घायल हो गई। पुलिस अभी तक यह पता नहीं लगा पाई है कि यह बम विस्फोट था या विस्फोट अन्य कारणों से हुआ। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को पत्र लिखकर मुर्शिदाबाद के रेजिनगर इलाके में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हुई झड़पों की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराने की मांग की है। उन्होंने राज्यपाल से कानून व्यवस्था पर दखल देने का अनुरोध किया है।

तेलंगाना: भीड़ ने किया स्कूल पर हमला

हैदराबाद। तेलंगाना के मंचेरियल जिले में एक मिशनरी स्कूल में भीड़ ने तोडफ़ोड़ की और संस्थान के कर्मचारियों के साथ मारपीट की,क्योंकि प्रिंसिपल ने परिसर में धार्मिक पोशाक पहने कुछ छात्रों पर आपत्ति जताई थी। इन स्टूडेंट्स के माता-पिता की शिकायत के बाद पुलिस ने प्रिंसिपल समेत दो स्टाफ के सदस्यों के खिलाफ दो समुदायों में दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। हैदराबाद से लगभग 250 किलोमीटर दूर कन्नेपल्ली गांव में ब्लेस्ड मदर टेरेसा हाई स्कूल के अधिकारियों ने बताया कि केरल के रहने वाले प्रिंसिपल जैमोन जोसेफ ने दो दिन पहले देखा कि कुछ छात्र स्कूल में भगवा पोशाक पहनकर आए थे। जब उन्होंने छात्रों से इस बारे में पूछा तो छात्रों ने जवाब दिया कि वे 21 दिवसीय अनुष्ठान हनुमान दीक्षा का पालन कर रहे हैं।

कर्नाटक में माहौल बिगाडऩे पर दो गिरफ्तार

बेंगलुरु में कथित तौर पर रामनवमी के मौके पर जय श्री राम बोलने को लेकर चार लोगों के साथ हुई बहस में दो लोग घायल हो गए हैं। इसके मामला दर्ज किया गया है और दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दो अन्य – जिनमें से एक नाबालिग है – को धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और दंगा करने समेत अन्य आरोपों के तहत हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि तीन व्यक्ति, जिनकी पहचान पवन कुमार, राहुल और बिनायक के रूप में हुई है, कार में थे और एक सेकेंड हैंड दो पहिया वाहन देखने के लिए जा रहे थे, जो सेल पर था। अधिकारी के मुताबिक, बुधवार को वो जय श्री राम के नारे लगाते हुए और भगवा झंडा लिए जा रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button