आर-आर विभाग के चीफ पर गिरी गाज, गलत रिपोर्ट लगाने का आरोप

नगर निगम की लापरवाही से गई थी छात्रा की जान

स्ट्रीट लाइट में करंट उतरने से हुआ था हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। छात्रा इष्टि की करंट लगने से मौत के मामले में गलत रिपोर्ट लगाने पर आर-आर चीफ संजय कटियार को हटा दिया गया। उन्हें स्थानीय निकाय निदेशालय से संबद्ध किया गया है। गौरतलब हो कि सरोजनी नगर में लखनऊ फिनिक्स माल के पास बीते शनिवार को इष्टिï की मौत हो गई थी। वह कोचिंग से घर जा रही थी। बारिश की वजह से रास्ते में स्ट्रीट लाइट के तार से करंट उतर जाने की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।
नगर निगम के स्ट्रीट पोल की चपेट में आने से छात्र इष्टिï की मौत हुई थी। इस पर आर-आर विभाग के चीफ पर कार्रवाई की गई है। उन पर गलत रिपोर्ट लगाने का आरोप लगाया है। आर-आर चीफ संजय कटियार को हटा दिया गया। जबकि इसमें लापरवाह जेई और सुपरवाइजर को क्लीनचिट दे दी गई है। स्ट्रीट लाइट लगाने वाली कंपनी ईईएलएल पर भी केस किया जाएगा। कृष्णानगर थाने में ईईएसएल कंपनी पर केस दर्ज कर दिया गया। हालांकि सूत्रों से जानकारी मिली है कि जल्द दोषी जेई और सुपरवाइजर पर भी कार्रवाई होगी।
गौरतलब हो कि प्रकाश की लापरवाही सामने आने के बाद कई बार मण्डलायुक्त रोशन जैकब ने फटकार लगाई थी लेकिन वह ठीक नहीं किए गए। पर जब नगर निगम की स्ट्रीट पोल में करंट से छात्रा की मृत्यु हुई। तब जाकर नगर निगम की आंख खुली। शासन द्वारा फटकार लगने के बाद नगर निगम के मुख्य अभियंता पर यह कार्रवाई की गई। इसी मामले में नगर निगम के मुख्य अभियंता संजय कटियार को हटा दिया गया है। घटना के कई दिनों बाद भी कोई कार्रवाई न होने पर ही मुख्य अभियंता पर गाज गिरी है।

आगरा में संजय के खिलाफ लगे थे नारे

आगरा में तैनाती के दौरान आर-आर विभाग के चीफ संजय कटियार के खिलाफ लगे नारों का एक पोस्टर भी वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है- नगर निगम में शोर है संजय कटियार चोर है। यह पोस्टर आगरा में रहे चीफ इंजीनियर रहते उनके खिलाफ दिवारों पर लगा था। यहीं नहीं उन पर आगरा में मुकदमा भी दर्ज हो चुका है ।

जिम्मेदारों पर कार्रवाई के बजाय समझौते का था दबाव

छात्रा की मौत को लेकर कोई कार्रवाई न होने में नगर निगम के अफसर भी जिम्मेदार है। मार्ग प्रकाश का प्रभार अपर नगर आयुक्त स्तर पर होता है, लेकिन ईईएसएल कंपनी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रही थी। इस दर्दनाक घटना में पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने की कोई पहल नहीं दिखाई और संवेदनहीन बनी रही। नगर निगम के अवर अभियंता(संविदा) रवि तिवारी का कहना था कि वह तहरीर लेकर कृष्णानगर कोतवाली गए थे, पुलिस ने नहीं लिया। प्रभारी निरीक्षक विक्रम सिंह ने कहा कि अभी तक कोई तहरीर नहीं मिली है।

विधायक राजेश्वर सिंह ने विस में उठाया था मामला

विधायक राजेश्वर सिंह ने विस में इष्टिï की मौत का मामला उठाया था। इससे पहले सरोजनीनगर के विधायक राजेश्वर सिंह ने पीडि़त परिवार 6 लाख रुपए की आर्थिक मदद दिलाई है। कई दिन बाद भी कोई कार्रवाई न किए जाने पर सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा. राजेश्वर सिंह ने विधानसभा में नियम मंत्री ने कहा दोषियों पर होगी -51 के तहत सवाल पूछा था। अपर नगर आयुक्त ललित कुमार ने बताया कि लापरवाही के कारण हुई घटना के लिए जिम्मेदार मार्ग प्रकाश विभाग के सहायक की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा संविदा पर तैनात अवर अभियंता रवि तिवारी की सेवा को समाप्त किया जाएगा।

नाश का कारण है नशा, इससे बचकर रहें: योगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी में नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने युवाओं से अपील की है कि नशा नाश का कारण बनता है। इससे बचकर रहें।
उन्होंने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं को बधाई भी दी। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सभी युवा साथियों को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की हृदय से बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं! आइए, इस अवसर पर आत्मनिर्भर भारत-समर्थ भारत-आधुनिक भारत की निर्माण-यात्रा को और अधिक सशक्त-समृद्ध करने में अपना योगदान देने हेतु सकंल्पित हों।
मुख्यमंत्री योगी ने अपने भाषण में कहा कि हमारा युवा स्वावलंबी बने और उसके स्वावलंबन से हमारा प्रदेश तथा देश आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर सके, इस दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जाका उपयोग रचनात्मक कार्यों में करें तो आपका भविष्य उज्ज्वल होगा।

सदन

लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में नगर निगम सदन की हुई शुरुआत मेयर सुषमा खर्कवाल मौजूद रहीं।

 

रविवार को भी खुलेेंगेे यूपी के सभी स्कूल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश भर में चल रहे हर घर तिरंगा व मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत बेसिक व माध्यमिक के विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
नौ से 15 अगस्त के बीच चल रहे कार्यक्रमों में 13 अगस्त रविवार को भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि रविवार को स्कूल खुलेंगे और विभिन्न आयोजन होंगे। इस दिन बच्चों के लिए एमडीएम भी बनेगा, इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

राघव चड्ढा ने राज्यसभा से निलंबित होने के बाद चेंज किया ट्विटर बायो

लिखा- सस्पेंडेड सांसद

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा कल राज्यसभा से निलंबित हो गए। आप सांसद राघव चड्ढा को शुक्रवार को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक नियमों के घोर उल्लंघन, कदाचार, अपमानजनक रवैये और अवमाननापूर्ण आचरण के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया, अपनी संसद सदस्यता निलंबित होने के बाद राघव चड्ढा ने अपनी ट्विटर बायो चेंज कर दी है।
आपको बता दें कि पहले अपने ट्वीटर हैंडल पर राघव चड्ढा ने बायो में सांसद लिखा था, जिसे अब बदलकर सस्पेंडेड सांसद लिख दिया है। राज्यसभा के सभापति व देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राघव चड्ढा के निंलबन की घोषणा की थी। राघव चड्ढा का निलंबन सदन के नेता पीयूष गोयल द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव के बाद हुआ, जिसमें राष्टï्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 के लिए प्रस्तावित चयन समिति में उच्च सदन के चार सदस्यों के नाम शामिल करने के लिएआप नेता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी।

 

यूपी वालों को उमस से मिलेगी राहत, बरसेंगे बदरा

कल व परसों तेज बारिश के आसार, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश से जूझ रहे हैं। कई जगह बाढ़ से हालात खराब हैं, वहीं कुछ जगहों पर लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कल और परसों बारिश का अनुमान जताया गया है। उधर राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा और हल्की उमस भरी गर्मी रहेगी।
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 12-13 अगस्त, उत्तराखंड में 12 से लेकर 16 अगस्त तक भारी बारिश होगी। उत्तराखंड में 12 से लेकर 14 अगस्त तक कुछ इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब और हरियाणा में भी आज और कल भारी बारिश होने का अनुमान है। 13 अगस्त को दिल्ली में भी बारिश का अनुमान है। बिहार, उप-हिमालयी इलाके जैसे पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज और कल भारी कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान है। उत्तर पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।
दक्षिण भारत में कहीं-कहीं हल्की से भारी का अनुमान है। बाकी जगहों पर मौसम साफ रहेगा। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भीषण गर्मी और उमस अगले दो दिनों तक लोगों को परेशान करेगी।

देश के कुछ हिस्सों में गर्मी का कहर

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्टï्र के विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना में सामान्य से तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रह सकता है। वहीं कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय कर्नाटक में तापमान सामान्य रहेगा और कुछ जगहों पर इसमें एक से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश के तुनी में सबसे ज्यादा 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रह सकता।

भूस्खलन हादसे में 16 की तलाश जारी लापता दो लोगों के शव और बरामद

रुद्रप्रयाग। गौरीकुंड भूस्खलन हादसे में लापता 18 लोगों में से आज शनिवार को सुबह दो शव बरामद हुए हैं। इनमें से एक शव महिला का और एक युवती का है, जिनकी शिनाख्त की जा रही है। बीते 3 अगस्त की रात्रि लगभग 11.30 बजे गौरीकुंड डाटपुल के समीप भारी भूस्खलन से हाईवे किनारे बनी तीन दुकानें भी बह गई थीं, जिसमें 23 लोग बह गए थे। जिनकी तलाश में गौरीकुंड में रेस्क्यू अभियान जारी है। वहीं गौरीकुंड भूस्खलन हादसे में लापता नेपाली मूल के 14 लोगों के बारे में जिला प्रशासन ने नेपाल दूतावास से भी उनके बारे में जानकारी मांगी है। साथ ही पुलिस से भी यात्रा के दौरान बाहरी लोगों के सत्यापन के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है। भूस्खलन हादसे के छह दिन बाद भी नेपाली मूल व अन्य सहित कुल 20 लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया। वहीं रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्टï्रीय राजमार्ग पर बृहस्पतिवार को आए मलबे में दबी कार में पांच लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त वाहन के अंदर से पांचों के शव बरामद किए गए हैं। राजमार्ग का 80 मीटर से अधिक हिस्सा पूरी तरह से ध्वस्त है। इस कारण दूसरे दिन भी यातायात बहाल नहीं हो पाया है।

Related Articles

Back to top button