168 अक्षरों से मिलकर बना है इस शहर का नाम

दुनिया में सबसे लंबा है इस देश की राजधानी का नाम, घूमने जाते हैं लोग

दुनिया में ऐसे बहुत से देश हैं जिनके नाम, या उन देशों में मौजूद शहरों के नाम बोलने में बेहद कठिन हैं। इन शहरों के नामों को सुनकर लोगों को गूगल पर उसके उच्चारण को पढऩा पड़ता है, तब जाकर वो सही नाम ले पाते हैं। ऐसा ही नाम थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक का है। आप ये नाम सुनकर कहेंगे कि ये तो बेहद आसान सा नाम है। भारतीयों में तो ये शहर काफी पॉपुलर भी है और वो अक्सर यहां घूमने भी जाते हैं। पर ये इस शहर का असल नाम नहीं है। असल नाम इतना जटिल है, कि जब आप उसे सुनेंगे, तो आपके होश उड़ जाएंगे। यहां हर साल सैकड़ों लोग घूमने जाते हैं।
गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड के अनुसार दुनिया में सबसे सबसे लंबे नाम वाला शहर बैंकॉक है। पिछले दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें एक थाइलैंड की टूरिस्ट गाइड, बस के अंदर खड़ी होकर यात्रियों को बैंकॉक के असली नाम के बारे में बता रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि शहर का नाम 168 शब्दों से मिलकर बना है।
अब जब हमने आपको शहर का नाम बता दिया है तो चलिए इसका असल नाम भी बता देते हैं। दिल थाम लीजिए, क्योंकि शायद आप ये नाम पूरा कभी नहीं पढ़ पाएंगे। बैंकॉक का असली नाम है-इस शहर के नाम का अर्थ है परियों का शहर। नाम के हर भाग का अलग मतलब है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे नाम का अर्थ है- परियों का शहर, अमर लोगों का महान शहर, नवरत्नों का शहर, राजा का तख्त, राजशाही महलों का शहर, देवताओं के अवतार का शहर, विश्वकर्मन द्वारा बनाया गया शहर जिसका निर्माण इंद्र के आदेश पर हुआ।

Related Articles

Back to top button