1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड सहित होंगे कई बड़े बदलाव, RBI ने सभी बैंकों को किया आदेश

जून का महीना खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इसके साथ ही अगले हफ्ते जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव भी शुरू हो जाएंगे...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: जून का महीना खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इसके साथ ही अगले हफ्ते जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव भी शुरू हो जाएंगे। ITR रिटर्न और आम बजट के कारण से यह महीना जरुरी माना जाता है। आपको बता दें कि 1 जुलाई से कई वित्तीय नियमों में भी बदलाव होंगे। इसमें क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम के अलावा, पेटीएम, एसबीआई कार्ड सहित कुछ बैंक भी अपनी तरफ से नए नियम तय करने वाले हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक 20 जुलाई, 2024 को जीरो बैलेंस राशि वाले और पिछले वर्ष या उससे अधिक समय में कोई लेनदेन न करने वाले निष्क्रिय वॉलेट बंद कर देगा।  ऐसे में जुलाई के करीब आते ही, आने वाली वित्तीय समय-सीमाओं और विनियामक परिवर्तनों के बारे में जानकारी रखना महत्वपूर्ण है।

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें अपडेट की जाती हैं। इसके अलावा सीएनजी औ पीएनजी के भी रेट में भी बदलाव होता है।

RBI ने सभी बैंकों को दिया आदेश

आपको बता दें कि RBI ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि 1 जुलाई 2024 से सभी क्रेडिट कार्ड के भुगतान बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए से की जानी चाहिए।

इंडियन बैंक अपने ग्राहकों के लिए स्पेशल एफडी चला रहा है। ये एफडी का टेन्योर 300 से 400 दिन का है। इंडियन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस एफडी का ना इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 दिन है।

ICICI बैंक 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी विभिन्न क्रेडिट कार्ड सेवाओं में संशोधन की घोषणा की है। इसमें सभी कार्ड (एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट को छोड़कर) पर कार्ड रिप्लेसमेंट फीस को 100 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये करना शामिल है।

आपको बता दें कि इंस एफडी में निवेश करने की आखिरी तरीख 30 जून 2024 है। ये एक कॉलेबल एफडी स्कीम है। यानि कि इसमें आप जब चाहें पैसे निकाल सकते हैं। इस एफजी में आम लोगों को 7.25 फीसदी, सीनियर सिटीदन को 7.75 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है।

 पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक ने भी Rupay Platinum Debit Card के सभी वेरिएंट के लिए लाउंज एक्सेस प्रोग्राम में संशोधन किया गया है। इसके साथ ही पंजांब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करने की तारीख 30 जून 2024 है। इस एफडी का टेन्योर 222 दिन, 333 दिन और 444 दिन है। इस एफडी में मैक्जिमम 0.05 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है।

एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड खातों सहित सभी संबंधों को माइग्रेट करने के बारे में नोटिफाई किया, जो 15 जुलाई, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • RBI ने क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर नया नियम जारी किया है ये नियम 1 जुलाई 2024 से लागू होगा।
  • नए नियम के मुताबिक क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के प्रोसेस में काफी बदलाव भी होगा।
  • इस बदलाव का सीधा प्रभाव फोन पे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म पर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button