पसीने की बदबू से इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी का मौसम आने के साथ ही कई तरह की समस्याएं खड़ी होना शुरू हो जाती है। ऐसे ही गर्मी के दिनों में पसीने की बदबू लोगों के बीच एक बड़ी वजह बनती है। ज्यादातर लोग गर्मी के कारण ज्यादा निकलने वाले पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं। ये एक ऐसी समस्या है जिसके कारण लोग एक दूसरे के सामने जाने से भी शर्म महसूस करते हैं। गर्मियों के दिनों में पसीने से बदबू आने वाली समस्या काफी बड़ी और गंभीर है। ये आपकी पर्सनेलिटी को भी खराब करने का कारण बनती है। वैसे तो हर कोई गर्मी में आने वाली पसीने की बदबू से छुटकारा पाना चाहता है, कोई दिन में 2 से 3 दिन बार नहाता है तो कोई बार-बार पफ्र्यूम का सहारा लेता है। लेकिन इन सबके बाद भी पसीने की बदबूू आना बंद नहीं होती। इसके लिए आप घरेलू उपाय की मदद से आसानी से पसीने की बदबू को दूर कर सकते हैं।

नींबू

पसीने की बदबू दूर करने के लिए नींबू भी काफी असरदार नुस्खे के तौर पर साबित हुआ है। आप नींबू की मदद से आसानी से पसीने से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं। आप रोजाना नहाने के पानी में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू दूर होती है। इसके अलावा जब आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो पफर््यूम की जगह नींबू को अपनी बगल में रगड़ सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि ये उपाय करने से पसीने की बदबू काफी हद तक दूर हो जाएगी। इसके साथ ही आप नींबू को अपने बगल में कुछ देर लगाकर छोड़ सकते हैं। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। नींबू में मौजूद विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। नींबू पानी का सेवन करने से स्किन पर निखार आ सकता है। विटामिन सी शरीर को कोलेजन उत्पन्न करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कपूर का तेल

नहाने के पानी में एक चम्मच विनेगर या कपूर का तेल मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। यह नैचुरल एंटीबैक्टीरियल भी है। कपूर के तेल की मदद से आपकी पसीने में आने वाले बैक्टीरिया को भी मारा जा सकता है। इसे आप रोजाना नहाते समय इस्तेमाल करें, इससे आपको बदबूू से छुटकारा मिल सकता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी हमारी लिए कई तरह से फायेदमंद होता है, बेकिंग सोडा का इ्स्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। आप बेकिंग सोडा की मदद से भी पसीने से आने वाली बदबू को भगा सकते हैं। आप नहाने के पानी में दो चुटकी बेकिंग पाउडर मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है और आप ताजा महसूस कर सकते हैं। डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी डालकर मिक्स कर लें। अब इस अंडरआर्म्स पर लगाएं इससे त्वचा की रंगत भी साफ होगी।

फिटकरी

आपने अक्सर शेविंग के दौरान फिटकरी का इस्तेमाल होते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। फिटकरी में काफी मात्रा में एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया या इंफेक्शन को खत्म करने का काम करते हैं। आप फिटकरी का इस्तेमाल कर पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकरी के पानी से नहाना होगा। आप थोड़ी सी फिटकरी अपने पानी में मिलाएं और उससे नहाएं। इससे आपके शरीर में पसीने से आने वाली बदबू नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button