पीले दांतों को मोती सा चमकाएंगे ये नुस्खे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लोग अपने स्वास्थ्य पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन जब बात ओरल हाइजीन की होती है, तो इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। दांतों की सही देखभाल नहीं करने पर आपको मुंह से जुड़ी कई समस्याएं जैसे दांतों में पीलापन, मुंह से स्मेल आना, दांतों की सडऩ यानी कैविटी, दांतों का काला कीड़ा, पायरिया, दांत-मसूड़ों से खून आना, दांतों के ऊपर और जड़ों में टार्टर जमना हो सकती हैं। आप जो भी कुछ खाते-पीते हैं, उनके बचे अवशेष दांतों के बीच या जड़ों में चिपक जाते हैं, जो धीरे-धीरे बढक़र टार्टर या प्लैक का रूप ले लेते हैं। जब दांतों की बेहतर तरीके से देखभाल नहीं की जाती, तो यह पीली गंदगी दांत और मसूड़ों को कमजोर और खोखला बनाना शुरू कर देती है। जाहिर है दांतों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के इलाज में आपके हजारों रुपये खर्च हो सकते हैं।

खाने की आदतें बदलें

खाने में बदलाव करके दांतों की सडऩ को रोका जा सकता है। चीनी से भरपूर चीजों के सेवन से दांतों में सडऩ होती है। खान-पान की आदतें बदल लें तो आपको कभी भी ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिक कैल्शियम लें। यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।

सप्लीमेंट और विटामिन जरूरी

दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं। इनमें विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा, साबुत अनाज में मैग्नीशियम होता है, एक ऐसा मिनरल है, जो कैल्शियम को अवशोषित करने और आपके दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। यदि आप अपने भोजन से अधिक विटामिन डी प्राप्त करना चाहते हैं तो समुद्री भोजन अधिक बार खाएं। सैल्मन, हेरिंग, टूना और मैकेरल विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं।

रोजाना करें टूथब्रश

दांतों को साफ करने के लिए हमेशा एक छोटा या मीडियम ब्रश चुनें। ब्रश के बाल आपकी दाढ़ों की दरारों तक पहुंच सकें, जहां खाने की चीजें फंस जाती है। इस्तेमाल करने के बाद ब्रश को पानी से धो लें और इसे हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। ब्रश को बाथरूम में न रखें क्योंकि मलीय बैक्टीरिया उस पर जमा हो सकते हैं। अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें क्योंकि समय और उपयोग के साथ इसके ब्रिसल्स खराब हो जाते हैं।

डेंटल केयर रूटीन फॉलो करें

अगर आप अपने दांतों को कैविटी से बचाना चाहते हैं, तो सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले दांतों को अच्छी तरह साफ करें। ब्रश से दांतों के कोने-कोने की सफाई करें। इसके अलावा अपने मसूड़ों के नीचे से बचे हुए भोजन को बाहर निकालने के लिए फ्लॉस का उपयोग करें। माउथवॉश का प्रयोग करें। यह आपके मुंह में बचे हुए बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने दांतों को कितनी अच्छी तरह से ब्रश करते हैं या फ्लॉस करते हैं। कई बार मुंह में गंदगी जमा रह जाती है। प्लैक प्लाक और टार्टर को हटाने के लिए डेंटिस्ट की मदद लें। साल में कम से कम एक बार अपॉइंटमेंट बुक करें। ध्यान रहे कि कैविटी एक गंभीर समस्या है और इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

शुगर फ्री गम चबाएं

शुगर फ्री गम चबाने से कैविटी को रोकने में मदद मिल सकती है। इससे मुंह में लार भर जाती है जिससे मुंह और दांतों में चिपकी खाने के कण साफ हो सकते हैं और एसिड बेअसर हो सकता है। इतना ही नहीं, यह दांतों के इनेमल को मजबूत कर सकता है और बीमारियों से लड़ सकता है। लार आपके संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लार आपके मुंह को सही पीएच स्तर पर रखता है। शुष्क मुंह के कारण मुंह के श्वांस स्तर में असंतुलन हो जाता है।

Related Articles

Back to top button