देशभर में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनोखी पहल, कहीं फ्री में पोहा-जलेबी तो कहीं मिल रही इनाम

नई दिल्ली। देशभर में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर निर्वाचन विभाग ने कमर कस ली है। चुनाव आयोग इसके लिए कई तरह के उपाय आजमा रहा है। कहीं फोन करके तो कहीं खाने-पीने की व्यवस्था करके मतदाताओं से वोट डालने की अपील की जा रही है। इसी कड़ी में एक और अनोखी पहल की गई। जनता से कहा जा रहा कि वोट करो और फ्रिज, टीवी, बाइक, वाशिंग मशीन और मिक्सर जैसे इनाम लेकर जाओ।
मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने को लेकर जागरूक करने के लिए क्रिकेट के ‘भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को नेशनल आइकॉन बनाया है। लोगों के पास चुनाव आयोग और सचिन तेंदुलकर के फोन आ रहे हैं। वह लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए कह रहे हैं।
सचिन तेंदुलकर फोन पर कहते हैं, हेलो! मैं आप सभी को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक पारंपरिक मर्यादाओं को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को बनाए रखते हुए धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी लालच से प्रभावित हुए बिना सभी अपने मतदान का प्रयोग करें।
वोटरों को फ्री में मिल रहा पोहा-जलेबी और आइसक्रीम का स्वाद
कई राज्यों में वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों ने तय किया है कि वे मतदान के शुरुआती घंटों में वोट डालने वाले लोगों को पोहा, जलेबी, आईसक्रीम और अन्य खाद्य पदार्थ मुफ्त में परोसेंगे। लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी बढ़ाने को लेकर पहले मतदान फिर जलपान की तर्ज पर कई रेस्टोरेंट खाने-पीने में काफी छूट देने की बात सामने आई। जानकारी के मुताबिक, मतदान के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाने पर नोएडा में 50 से ज्यादा रेस्टोरेंट में लोगों को खाने-पीने पर भारी छूट मिलने वाली है। इसके साथ ही नोएडा के सेक्टर 137 में बने एक निजी अस्पताल में भी मतदान के बाद हेल्थ चेकअप और जांच फ्री करने की बात कही गई है। वहीं, पोहा, जलेबी, आईसक्रीम और अन्य खाद्य पदार्थ मुफ्त में परोसने की पेशकश मध्यप्रदेश में मतदान को बढ़ावा देने के लिए की गई।
पहले आओ वाली इनामी योजना
इसी कड़ी में मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए कई जिला प्रशासनों ने अनोखा नवाचार शुरू किया है। जनता को वोट डालने के लिए कहा जा रहा कि वोट करो और इनाम लेकर जाओ। अब जो वोट डालने आएगा उसका ड्रॉ निकलेगा। इसमें उसे हीरे की अंगूठी, फ्रिज, टीवी, बाइक, वाशिंग मशीन और मिक्सर जैसे कई इनाम मिल सकते है।
जगह -जगह मतदान केंद्रों पर वोटरों की सुविधाओं का खास ध्यान रखा गया। लोकतंत्र के इस उत्सव में लोग बढ़-चढक़र शामिल हों, इसके लिए जिला प्रशासन व्यापक प्रबंध कर रहा है। मतदाताओं को वोट डालने के दौरान गर्मी न झेलनी पड़े, इसके लिए बूथ के बाहर तंबू लगाए गए हैं और ठंडे पानी के साथ ही कूलर की भी व्यवस्था की गई है।
मतदान करने से मिली हीरे की अंगूठी
भोपाल में मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए भोपाल के कई पोलिंग बूथों पर लॉटरी स्कीम का आयोजन किया गया था। एक बूथ पर तो एक मतदाता की किस्मत ही चमक गई। योगेश साहू नाम के एक मतदाता ने सुबह 11 बजे हुए पहले ड्रॉ में हीरे की अंगूठी जीती। दरअसल, प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए यहां लकी ड्रॉ निकाला था। भोपाल जिला प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनोखी पहल की थी। यहां प्रशासन की ओर से हर बूथ पर लकी ड्रॉ की घोषणा की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button