दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर के विरोध पर मचा बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला 

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने केदारनाथ धाम को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। शंकराचार्य ने कहा कि केदारनाथ मंदिर से 228 किलो सोना गायब हो गया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने केदारनाथ धाम को लेकर बड़ा आरोप लगाया है। शंकराचार्य ने कहा कि केदारनाथ मंदिर से 228 किलो सोना गायब हो गया है लेकिन अभी तक इसकी जांच क्यों नहीं की जा रही है? इतना ही नहीं उन्होंने दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर को लेकर भी सवाल उठाए हैं। दरअसल, दिल्ली के बुराड़ी में बाबा केदारनाथ का मंदिर बनाया जा रहा है। मंदिर का नाम श्री केदारनाथ दिल्ली धाम मंदिर है। बता दें कि 3 एकड़ में इसका निर्माण हो रहा है। 10 जुलाई को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसका भूमिपूजन किया था।  केदारनाथ धाम ट्रस्ट मंदिर बुराड़ी इसका निर्माण करा रहा है। वहीं पूजन के बाद से मंदिर बनाने का जमकर विरोध हो रहा है। केदारनाथ धाम से लेकर पूरी केदार घाटी में इसे लेकर नाराजगी जता रही है।

शंकराचार्य ने दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर को लेकर उठाए सवाल

केदारनाथ धाम से जुड़े पंडित-पुरोहितों में काफी गुस्सा नजर आ रहा है। ऐसे में उन सभी लोगों का कहना है कि केदारनाथ धाम से करोड़ों हिंदुओं की आस्था जुड़ी हुई है। बाबा केदारनाथ का मंदिर कहीं और बनाना यह तीर्थ की मर्यादा के खिलाफ है। इसके साथ ही धामों के प्रति लोगों की आस्था पर प्रहार भी है। शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद ने भी दिल्ली में बन रहे इस मंदिर का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि केदार हिमालय में हैं तो आप दिल्ली में कैसे बना सकते हैं? जब पता सबको मालूम है तो उसे क्यों बदलना चाहते हैं? लोगों को क्यों भ्रमित किया जा रहा है?

वहीं इस मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि बाबा केदार का धाम दुनिया में और कहीं नहीं बन सकता। उन्होंने बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बाबा केदार के किसी भी नाम से कोई भी मंदिर बन जाए तो उससे धाम की महिमा पर कोई असर नहीं पड़ सकता।

दिल्ली में केदारनाथ मंदिर बन रहा है, धाम नहीं: सुरेंद्र रौतेला

इसके अलावा श्री केदारनाथ धाम ट्रस्ट बुराड़ी, दिल्ली के फाउंडर और अध्यक्ष सुरेंद्र रौतेला ने कहा कि दिल्ली में केदारनाथ मंदिर बन रहा है, धाम नहीं। केदारनाथ धाम दिल्ली ट्रस्ट इस मंदिर का निर्माण करवा रहा है। उत्तराखंड सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा- हम केदारनाथ धाम और वहां से जुड़े भक्तों की आस्था का सम्मान करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button