मानसून में जाएं इन खूबसूरत जगह पर लें बारिश का मजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मानसून जारी है। इस मौसम में कभी भी बारिश हो जाती है। बारिश का मौसम कई लोगों को पसंद होता है लेकिन जब इसी बारिश में घर से बाहर घूमने के लिए निकलना हो तो अक्सर ही कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। घूमने का शौक रखने वाले लोग मानसून में चाहकर भी सफर की योजना नहीं बना पाते हैं, क्योंकि बारिश के कारण पहाड़ों पर लैंडस्लाइड या रास्ते बंद होने की समस्या होने की आशंका बनी रहती है। हालांकि पहाड़ों की बारिश देखने के लिए लोग उत्साहित भी रहते हैं। ऐसे में जो लोग मानसून में पहाड़ों की बारिश का मजा लेना चाहते हैं, वह ऐसी जगहों का चयन कर सकते हैं, जहां की खूबसूरती बारिश में अधिक बढ़ जाती है और सफर आसानी से किया जा सकता है। ध्यान रखें कि बारिश के मौसम में ऐसे हिल स्टेशन पर जाने से बचें, जो दुर्गम रास्तों से होते हुए जाता हो। अधिक ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों पर भी न जाएं। यहां आपको मानसून में घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहों के विकल्प दिए जा रहे है, जहां की खूबसूरती बारिश में दोगुनी हो जाती है।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला बहुत खूबसूरत पर्यटन स्थल है। मानसून के मौसम में धर्मशाला की प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली दोगुना बढ़ जाती है। धर्मशाला में तिब्बती संग्रहालय, कालचक्र मंदिर, कांगड़ा घाटी, युद्ध स्मारक, एचपीसीए स्टेडियम घूम सकते हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

उत्तराखंड में वल्र्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त फूलों की घाटी मानसून में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बारिश का पानी जब इस जगह पर गिरता है तो रंग बिरंगे फूल खिल उठते हैं। फूलों की घाटी हिमालय की सबसे ऊंची घाटी में से एक है। मानसून में फ्लावर वैली की यात्रा के लिए जाएं तो यहां एशियाई काले भालू, हिम तेंदुए और कई लुप्तप्राय जानवर भी देखने को मिल सकते हैं।

कौसानी, उत्तराखंड

उत्तराखंड में कौसानी नाम का एक छोटा सा गांव है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी पसंद किया जाता है। मानसून में यहां बादल घरों के ऊपर तक जाते हैं। नजारा एकदम स्वर्ग के समान नजर आने लगता है। मानसून में कौसानी की यात्रा कर सकते हैं। यहां ट्रेकिंग कर सकते हैं, साथ ही गांधी आश्रम, रुद्रधारी फाल्स और गुफाएं, चाय के बागान, नाशपाती के फार्म और बैजनाथ मंदिर आदि घूम सकते हैं। कौसानी में मध्यम मात्रा में वर्षा होती है, जो सफर के लिए उपयुक्त मौसम रहता है। यह अल्मोड़ा जिले से 53 किलोमीटर दुरी पर उत्तर में स्थित है। यह भारत का एक खूबसूरत पर्वतीय पर्यटक स्थल है। यह स्थान हिमालय की सुन्दरता के दर्शन कराता पिंग्नाथ चोटी पर बसा है और साथ ही साथ इस स्थान से बर्फ से ढकी नंदा देवी पर्वत की चोटी का नज़ारा बड़ा भी अत्यधिक मनमोहक प्रतीत होता है।

उदयपुर, राजस्थान

दिल्ली एनसीआर से करीब राजस्थान का उदयपुर शहर है, जो अपने पर्यटन स्थलों के लिए मशहूर है। उदयपुर में मानसून के महीने में आना बेहद मजेदार अनुभव करा सकता है। अरावली पहाड़ी पर बसे इस शहर को झीलों का शहर भी कहते हैं। यहां नौका विहार कर सकते हैं। साथ ही सिटी पैलेस, पिछोला झील, मानसून पैलेस, फतेह सागर झील, गुलाब बाग और मोती मगरी घूम सकते हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button