बनारस से आजमगढ़ तक मतदाताओं का जोश हाई, दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा 

अंतिम चरण के चुनाव में कई मंत्रियों की परीक्षा, वोटरों ने किया भाग्य का फैसला

  • कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान रहा बाधित मतगणना दस मार्च को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा के सातवें और अंतिम चरण के मतदान में वाराणसी से लेकर आजमगढ़ तक मतदाताओं का जोश हाई दिखा। सुबह से बूथों पर लोगों की लंबी कतारें दिखीं। मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और नौ जिलों के 54 विधान सभा सीटों पर 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। सातवें चरण के मतदान में कई मंत्रियों और पूर्व मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। मतगणना दस मार्च को होगी।
सातवें और अंतिम चरण के चुनावों में भी मतदाताओं का उत्साह बूथों पर दिखा। पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई जगह ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। सपा ने ईवीएम में आई गड़बड़ी पर निर्वाचन आयोग से शिकायत की। योगी सरकार के सात मंत्रियों अनिल राजभर, रवींद्र जायसवाल, नीलकंठ तिवारी, गिरीश यादव, रमाशंकर सिंह पटेल, संजीव गोंड और संगीता बलवंत की प्रतिष्ठा  दांव पर है। वहीं सपा के दुर्गा प्रसाद यादव, दारा सिंह चौहान, पूर्व सांसद रमाकांत यादव के अलावा धनंजय सिंह और मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी की ताल ठोक रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री नीलकंठ तिवारी की पुलिस से नोक-झोंक

वाराणसी में कैबिनेट मंत्री नीलकंठ तिवारी और पुलिसकर्मियों के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। अपने समर्थकों के साथ बूथ पर जा रहे नीलकंठ तिवारी को पुलिसकर्मी ने रोका था। इससे मंत्री नाराज हो गए और पुलिसवालों से ही उलझ पड़े।

ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार, चार फर्जी मतदाता गिरफ्तार

मऊ। यूपी विधान सभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान के बीच मऊ जिले में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। 353 मधुबन विधान सभा के धर्मपुर देवारा स्थित बूथ संख्या 266 पर खबर लिखे जाने तक एक भी वोट नहीं डाले गए। सरयू नदी की कटान के मुद्दे पर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में सरयू नदी की कटान के मुद्दे पर कई बार जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों को बताया लेकिन किसी ने सुध नहीं लिया। तो वह अपने मताधिकार का उपयोग क्यों करें। अधिकारी ग्रामीणों को समझाने में जुटे हुए हैं। वहीं मऊ के अब्दुल तलिफ नोमानी इंटर कॉलेज में बने बूथ से 4 फर्जी मतदाताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दखिन टोला थाना की पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

दोपहर एक बजे तक का वोटिंग प्रतिशत

  • आजमगढ़- 34.60 प्रतिशत
  • भदोही- 35.60 प्रतिशत
  • चंदौली – 38.45 प्रतिशत
  • गाजीपुर- 34.15 प्रतिशत
  • जौनपुर- 35.80 प्रतिशत
  • मऊ – 37.08 प्रतिशत
  • मिर्जापुर- 38.05 प्रतिशत
  • सोनभद्र- 35.68 प्रतिशत
  • वाराणसी- 33.55 प्रतिशत
  • कुल – 35.51 प्रतिशत

 

लुहान्सक में धमाका, यूक्रेन के चार शहरों में रूस ने किया सीजफायर

  • लोगों की सुरक्षित निकासी को रोके हमले, कई अन्य शहरों में युद्ध जारी
  • 12 दिन से जारी है रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मास्को। युद्ध के बीच लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए रूस ने एक बार फिर यूके्रन के चार शहरों में सीजफायर का ऐलान किया है। हालांकि यूक्रेन के अन्य शहरों में रूसी फौजों के हमले जारी है। इसी बीच लुहान्सक में एक शक्तिशाली विस्फोट ने शहर को हिलाकर रख दिया है। इससे एक तेल डिपो में आग लग गई है।
रूस ने राजधानी कीव, मारियुपोल, खारकीव और सुमी में सीजफायर का ऐलान किया है। सुमी में भारतीय छात्र भी फंसे हुए हैं। सभी को तेजी से निकाला जा रहा है। इस बीच युद्ध अब 12वें दिन में पहुंच चुका है। अब तक तकरीबन 15 लाख लोग यूक्रेन से पलायन कर चुके हैं। वहीं खारकीव शहर में आज रूस ने खूब बमबारी की है। इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई है। युद्ध में अब तक 38 बच्चों की भी मौत हो चुकी है। रूस ने यूक्रेन के विनित्सिया एयरपोर्ट पर भीषण हमला किया है। इस एयरपोर्ट पर रूसी मिसाइलों ने कहर बरपा दिया है। एयरपोर्ट पर आग लग गई है और इसे बुझाने की कोशिशें जारी हंै। वहीं यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button