मनीनयों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग जारी है वोटिंग

लखनऊ। यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग जारी है। लखनऊ में मेयर पद के लिए 13 कैंडिडेट और 110 वार्ड के लिए 808 प्रत्याशी मैदान में है। गुरुवार सुबह देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बसपा सुप्रीमो मायावती, शिक्षा मंत्री पंकज सिंह, विधायक कौशल किशोर ने वोट दिया। गुरुवार सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान 37 जिलों के 10 नगर निगम, 103 नगर पालिका और 276 नगर पंचायतों में जारी है। पहले चरण में सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के जिले शामिल हैं।
राजनाथ सिंह बोले-ये लोकतंत्र का पर्व
लखनऊ से भाजपा मेयर प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल की जीत को सुनिश्चित करने के लिए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी गोमती नगर के स्कॉलर होम में मतदान किया। मतदान के दौरान बीजेपी मेयर पद के प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ नजर आई। रक्षा मंत्री ने कहा-ये लोकतंत्र का पर्व है। वोट जरूर दीजिए।
डिप्टी सीएम ने किया बड़ी जीत का दावा
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक लखनऊ के महानगर में ब्वॉयज कॉलेज में सुबह 9 बजे पत्नी नम्रता पाठक के साथ मतदान करने पहुंचे। ब्रजेश पाठक ने कहा-अधिक से अधिक लोग विकास के लिए मतदान करें। नगर निकाय चुनाव में बीजेपी बड़ी जीत दर्ज करने वाली है। अधिकांश सीटें भाजपा के खाते में आ रही हैं। भाजपा के सभी महापौर प्रत्याशियों पर प्रदेश की जनता ने भरोसा जताया है। भाजपा को नगर निकाय चुनाव में प्रचंड जीत मिलेगी।
बसपा अपने दम पर लड़ रही चुनाव: मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि यूपी में आज निकाय के चुनाव हो रहे हैं। हमारी पार्टी ये चुनाव अपने बलबूते पर अकेले लड़ रही है। हमें भरोसा है कि हमें अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।
भाजपा मेयर प्रत्याशी सुषमा ने कहा-वोट डालने बूथ तक आए
लखनऊ से भाजपा की मेयर प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल ने कहा- मैं लखनऊ की जनता से अपील करती हूं कि पोलिंग बूथ पर आकर अपना वोट डालें, क्योंकि बूथ खाली पड़े हैं। बहुत कम संख्या में लोग मतदान कर रहे है।
राजधानी लखनऊ में मेयर पद के लिए 13 प्रत्याशी
लखनऊ में 770 मतदान केंद्र पर 2729 बूथ बनाये गए हैं। जिसमे लखनऊ के 31 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। मतदाताओं की सूची में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक का भी नाम शामिल है। लखनऊ में मेयर पद के लिए 13 प्रत्याशी और 110 वार्ड के लिए 808 पार्षद प्रत्याशी मैदान में है।
लखनऊ में मेयर की कुर्सी की जंग
राजधानी लखनऊ में मेयर पद के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में है लेकिन असली जंग सिर्फ समाजवादी पार्टी मेयर प्रत्याशी बंदना मिश्रा और भारतीय जनता पार्टी कि मेयर प्रत्याशी सुषमा खर्कवाल में है। भारतीय जनता पार्टी के मेयर प्रत्याशी के प्रचार के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक समेत बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने जमकर प्रचार किया। तो वहीं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी वंदना मिश्रा के लिए अखिलेश यादव स्वयं मैदान में उतरे और प्रचार किया। प्रथम चरण के चुनाव प्रचार में अखिलेश यादव ने 3 शहरों मे गोरखपुर लखनऊ और सहारनपुर में प्रचार किया।
बीजेपी और सपा के मेयर प्रत्याशी ने किया अपने मत का प्रयोग
राजधानी लखनऊ से मेयर पद के प्रत्याशी घर वालों ने आज सुबह 8 बजे एमिटी स्कूल में अपने मत का प्रयोग किया लेकिन मतदान से पहले सुषमा खर्कवाल ने पूजा अर्चना की और अपनी जीत की कामना की। वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी की मेयर पद के प्रत्याशी बंदना मिश्रा ने सेंट जॉन बास्को कॉलेज में अपने मत का प्रयोग किया ।
बसपा प्रत्याशी प्रमोद कुमार दुबे को पुलिस हिरासत में
गोरखपुर के गोला कस्बे के वार्ड संख्या आठ में बसपा प्रत्याशी प्रमोद कुमार दुबे को पुलिस ने हिरासत में लिया, आरोप है कि किसी मतदाता के साथ मारपीट कर रहे थे। 11:00 बजे तक ओवरऑल जिलों में लगभग 20 फीसदी मतदान हुआ है।
आगरा में 24 जगह पर ईवीएम हुईं खराब
आगरा में आज निकाय चुनावों के लिए मतदान शुरू होने के कुछ समय बाद ही 24 जगह पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि इनको तुरंत बदलवा दिया गया। सभी बूथ पर मतदान चल रहा है। जिले में सुबह नौ बजे तक 11.91 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इनमें नगर निगम के लिए 11.30 प्रतिशत, समस्त नगर पालिकाओं में 13.07 प्रतिशत और नगर पंचायतों में 11.37 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
बिजनौर में पिंक बूथ पर मतदाता ने फाड़ा अपना बैलट पेपर
बिजनौर के नहटौर में एचएमआई इंटर कॉलेज मैं बूथ संख्या एक पिंक बूथ पर एक व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति से कहासुनी होने पर अपना बैलेट पेपर फाड़ दिया। जिसके चलते करीब 15 मिनट तक मतदान बाधित रहा। मौके पर पहुंची पुलिस ने मतदान कार्य शुरू कराया। प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार तोमर ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उक्त व्यक्ति पालिका में संविदा पर सफाई कर्मचारी है।
शामली में भिड़े समर्थक
शामली के सरस्वती शिशु मंदिर मतदान केंद्र के बाहर वार्ड 16 के सभासद प्रत्याशी अनिल उपाध्याय और भाजपा प्रत्याशी पूनम शर्मा के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। भाजपा समर्थक सुभाष मलिक घायल हो गए। मतदान केंद्र के बाहर जमकर हंगामा हुआ। पुलिस ने सभासद प्रत्याशी अनिल उपाध्याय समेत चार लोगों को हिरासत में ले लिया।
पर्ची के साथ सिंबल लगा कर मतदाताओं को दे रहे एजेंट
वाराणसी के कटिंग मेमोरियल से मतदान केंद्र पर आम आदमी पार्टी से महापौर प्रत्याशी शारदा टंडन ने मतदान किया। वाराणसी के कई केंद्रों से शिकायत भी आ रही हैं कि लोग वोट डालने तो जा रहे हैं लेकिन लिस्ट में उनका नाम नहीं होने की वजह से निराश वापस लौट रहे हैं। बताया जा रहा है कि कबीर मठ लहरतारा बूथ पर दर्जनों मृत लोगों के नाम वोटर लिस्ट में है। वहीं सैकड़ों मतदाताओं के नाम ही नहीं है। साथ ही काफी संख्या में वोटर लिस्ट में नाम, पिता, पति के नाम में गड़बड़ी भी पाई गई है। लोगों का आरोप है कि पर्ची के साथ सिंबल लगा कर मतदाताओं को दिया जा रहा है। पोलिंग एजेंट ने पकड़ा है। पर्ची के साथ सिंबल लगा कर मतदाताओं को दिया जा रहा है।
आगरा में राम नाम की पट्टिका को लेकर विवाद, भिड़े भाजपा और सपा प्रत्याशी
मुफीद ए आम इंटर कॉलेज में भाजपा और सपा प्रत्याशी के बीच राम नाम की पट्टिका को लेकर विवाद हो गया। यहां भाजपा प्रत्याशी ने गले में राम नाम की पट्टिक पहनी थी जिस पर सपा प्रत्याशी ने अपना विरोध जताया, इसी बात को लेकर दोनों के बीच झगड़ा हो गया।
फर्जी मतदान के शक में 10 महिलाओं और चार युवकों को पुलिस ने पकड़ा
सहारनपुर की कोतवाली मंडी पुलिस में मोहल्ला छत्ता जंबू दास स्थित जेवी जैन इंटर कॉलेज मतदान केंद्र से 10 महिलाओं और चार युवकों को फर्जी मतदान करने के शक के आधार पर पकड़ा है। इन सब को कोतवाली मंडी पुलिस ने हिरासत लिया है, जिनको थाने पर बिठाया गया है मामले की जांच कर रही है। एसपी सिटी अभिमन्यु मांगलिक ने बताया कि इन लोगों के आधार कार्ड में कुछ खामियां सामने आई थी। इसीलिए फिलहाल मतदान करने से इन्हें रोक दिया गया है। मजिस्ट्रेट मामले की जांच करेंगे। उसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।अगर यह फर्जी मतदान करने आए होंगे तो इनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Related Articles

Back to top button