यूपी की 13 सीटों पर आज मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर आज मतदान जारी है। इस बीच सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी जा रही है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: 

यूपी की 13 सीटों पर आज मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर आज मतदान जारी है। इस बीच सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी जा रही है। वहीं इस चरण में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल के अलावा अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता अपने मताधिकार के जरिए करेंगे।

काशी में वोटरों को फ्री में पिलाई जा रही चाय

लोकसभा चुनाव के लिए आज सातवें चरण का मतदान हो रहा है। वहीं काशी के मशहूर पप्पू की दुकान पर आज मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए चाय निशुल्क मिल रही है। बता दें कि पप्पू की दुकान पर पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने चाय की चुस्की ली।

मोबाइल नेटवर्क को लेकर मतदान का बहिष्कार

सोनभद्र जिले के जुगैल में नेटवर्क नहीं तो वोट नहीं के साथ ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। बता दें ओबरा विधानसभा के इस क्षेत्र में आज तक मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंच पाया है। बार-बार शिकायत के बाद भी समस्या का हल न होने पर ग्रामीणों ने इस बार मतदान का बहिष्कार किया है। जिसकी भनक लगते ही मौके पर पहुंचे एसडीएम के लाख मनाने के बाद भी ग्रामीणों ने एक न सुनी।

मतदान का निभाया कर्तव्य

देवरिया शहर के एक बूथ पर बुजुर्ग दंपती ने मतदान किया। मतदान के बाद दोनों एक दूसरे का सहारा बने। बता दें 74 वर्षीय गोपाल तिवारी और 72 वर्षीय इंद्रा तिवारी वोट डालकर वापस जा रहे थे। पति गोपाल और पत्नी इंद्रा चल नहीं पा रहे थे। हालांकि मतदान को अपना कर्तव्य मानने के कारण इस अवस्था में भी दंपत्यों ने अपना मतदान किया।

बलिया के पूर्व सांसद भारत ने डाला वोट

लोकसभा चुनाव के लिए सातवें चरण का आज यूपी की 13 सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच हर कोई मतदान को लेकर अपना कर्तव्य निभा रहा है। बता दें बलिया के पूर्व सांसद भारत सिंह अपने गांव नौका टोला के प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र पर अपने परिजनों के साथ मतदान किया।

दो घंटे तक खराब रही ईवीएम

वाराणसी की रोहनिया विधानसभा के बेदौली प्राइमरी पाठशाला की बूथ संख्या 57 पर अचानक ईवीएम खराब हो गई। जिसके बाद आनन-फानन में उसे जल्द से जल्द ठीक करवाकर दोबारा से मतदान शुरू हुआ। जिसके बाद मतदाताओं ने अपना मतदान किया।

लू लगने से होने वाली मृत्यु पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा

प्रदेश में भीषण गर्मी और लू चल रही है। इस दौरान गर्मी से लोगों की मौत भी हो रही है। आपको बता दें लू से अगर मौत होती है तो ऐसे लोगों के परिजनों को राज्य आपदा मोचक निधि से चार लाख की आर्थिक सहायता दी जा सकती है। हालांकि इसके लिए मृतक का पोस्टमार्टम कराना जरूरी है।

वाराणसी पर टिकी सभी की निगाहें

चुनाव के अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। जहां आज शनिवार का सूरज ढलते-ढलते देश की सत्ता का भाग्य भी ईवीएम में लिखा जा चुका होगा। ऐसे में ये चरण बेहद खास माना जा रहा है। क्योंकि भाजपा के शिखर पुरुष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी इसी चरण में मतदान जारी है।

सीएम योगी ने निभाई मतदान की परंपरा

लोकसभा क्षेत्र गोरखपुर के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपना मतदान किया। सीएम योगी प्रत्येक चुनाव में अपने मतदान पर केंद्र पर सबसे पहले पहुंच कर मतदान करते हैं और लोगों से अधिक से अधिक की मतदान करने की अपील भी करते हैं।

यूपी में अब नहीं बिकेंगे पान मसाला और तंबाकू

यूपी में अब न ही एक दुकान में पान मसाला और तंबाकू बेचा जा सकेगा और ना ही एक फैक्टरी परिसर में इन दोनों का निर्माण या पैकेजिंग की जा सकेगी। इस संबंध में खाद्य सुरक्षा आयुक्त अनीता सिंह ने सभी मंडलायुक्तों और डीएम को जानकारी भेजी है। ये प्रतिबंध आज यानी 1 जून से लागू हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button