तीखी झड़पों के बीच मप्र और छत्तीसगढ़ में जमकर पड़े वोट

  • कांग्रेस व बीजेपी ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे
  • दोपहर के बाद धीरे-धीरे बढ़ा मतदान
  • कमलनाथ ने लगाया बीजेपी पर पैसे बांटने का आरोप
  • मप्र में 64,626 पोलिंग बूथ पर हो रहे हैं मतदान
  • छत्तीसगढ़ के धमतरी में सीआरपीएफ की टीम पर नक्सली हमला
  • दिमनी में मतदान केंद्र पर पथराव और गोलीबारी हुई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में छिटपुट हिंसक घटनाओं के बीच मतदान धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। दोनों राज्यों में दिन चढ़ते-चढ़ते लोग भारी मात्रा में वोट डालने के लिए घरों से निकल रहे हैं। वहीं सियासी पार्टियां एक-दूसरे पर धांधली का आरोप भी लगा रही हैं। इस बीच दोपहर तक छत्तीसगढ़ में 40 व मध्य प्रदेश में लगभग 45 प्रतिशत वोटिंग के आंकड़े आ रहे हैं। पिछले दो महीने से सूबे की जनता अपने-अपने उम्मीदवारों को टटोलने में लगी है, तो वहीं राजनीतिक पार्टियां लगातार वोटर्स को लुभाने के प्रयास में जुटी हुई थीं। आज उनकी किस्मत के फैसले के दिन है।
विधानसभा चुनावों के लिए मध्य प्रदेश में 64,626 पोलिंग बूथ बने हैं मध्य प्रदेश की ज्यादातर सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक ही है, लेकिन कुछ सीटों पर वोटिंग सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक ही होगी। ये सीटें बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले में हैं। सूबे के साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता ढाई हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं। साथ ही साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में अपना योगदान दे रहे हैं। वहीं मतदान के बीच धमतरी में सीआरपीएफ की टीम पर नक्सली हमला हुआ है। गस्त पर निकले सीआरपीएफ और डीआरजी की टीम पर आईईडी ब्लास्ट किया। बाइक सवार दो जवान बाल-बाल बच गए। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक 11 फीदस मतदान हुआ है। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के लिए यह चुनाव किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा। मतदाताओं ने पिछली बार कमलनाथ की 15 महीने और शिवराज की साढ़े तीन वर्ष की सरकार को देखा है। उधर मप्र के भिंड व मुरैना में भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ताओं मेंं तीखी बहस की खबर है।

सीटों की संख्या जनता तय करेगी : कमलनाथ

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमलनाथ ने बीजेपी और सीएम शिवराज सिंह चौहान पर जोरदार हमला बोला है। कमलनाथ ने कहा कि, मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि, जनता सच्चाई का साथ देगी। मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है। मैं शिवराज सिंह नहीं हूं कि, कह दूंगा कि हम इतनी या उतनी सीटें जीतेंगे, सीटों की संख्या जनता तय करेगी। वहीं कमलनाथ ने आगे बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि,बीजेपी के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है. अभी कुछ और घंटों तक उनके पास यह रहेगा। कल, मुझे कई फोन कॉल आए, किसी ने मुझे एक वीडियो भेजा जिसमें दिखाया गया है कि, शराब और पैसा बांटा जा रहा है। लगभग दो महीने से विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे मध्य प्रदेश में आज मतदान का दिन है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस दोबारा सत्ता में आएगी : टीएस सिंह देव

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और अंबिकापुर से पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव ने कहा कि कांग्रेस जीतने जा रही है। मेरी प्राथमिकता लोगों और परिवारों की बेहतरी है। आप (बीजेपी) ईडी की पल्लू के पीछे छिपने की कोशिश क्यों कर रहे हैं, सीएम चेहरे को लेकर उन्होंने कहा, पार्टी की ओर से कभी भी मेरा नाम सीएम के लिए प्रोजेक्ट नहीं किया गया। हम संयुक्त नेतृत्व में लड़ रहे हैं और इसका नेतृत्व भूपेश बघेल कर रहे हैं। मैंने नहीं सुना कि मेरा नाम सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया है। हां, मेरे संपर्क में रहने वाले लोगों के मन में यह बात है। सक्ती विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. चरण दास महंत ने अपनी पत्नी और सांसद ज्योत्सना महंत के साथ सारागांव स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। इस दौरान उन्होंने बिलासपुर संभाग में कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र का जादू नहीं चलेगा।

सीएम पद मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं : शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बीजेपी के सीएम चेहरे को लेकर सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा, यह मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है, हमारी पार्टी यह फैसला लेती है कि किसे कहां काम करना है, हम अपने बारे में नहीं सोचते, हमारा मिशन देश और मध्य प्रदेश के विकास के लिए काम करना है. बीजेपी को इतिहास का सबसे बड़ा बहुमत मिलने जा रहा है।

गड़बड़ ईवीएम और वीवीपैट को बदला गया : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि अभ्यास मतदान के दौरान कुछ मशीनों में गड़बड़ी की सूचना मिली थी, जिन्हें तुरंत बदल दिया गया. उन्होंने कहा कि वोटिंग हो रही है, जहां भी ईवीएम और वीवीपैट में दिक्कत आई, तुरंत उन्हें बदल दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में कई जगह ईवीएम खराब

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानी 17 नवंबर को मतदान हो रहा है। 7 नवंबर को पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था। बची सभी 70 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इनमें पाटन, अंबिकापुर और सक्ती विधानसभा समेत कई सीटों पर कांटे की टक्कर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। छत्तीसगढ़ में 11 बजे तक 19.65 प्रतिशत वोटिंग हुई है। मतदान केंद्रों के सामने अभी लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से मतदान चल रहा है, जबकि अन्य केंद्रों में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ है।

मैं मुख्यमंत्री पद की रेस में ही नहीं : सिंधिया

कैबिनेट मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी ग्वालियर में वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत की और उनके मुख्यमंत्री पद के दावेदार होने की तमाम अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, मैंने पहले से ही कहा है कि मैं मुख्यमंत्री पद की रेस में नहीं हूं इस रेस में न मैं कभी था और न मैं आज हूं, मुझसे तीनों बार पूछा गया, साल 2013 में, साल 2018 में और आज भी। तीनों बार मैंने कहा है कि मैं सीएम की रेस में नहीं हूं। मुख्यमंत्री पद की रेस को लेकर टिप्पणी करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे कहा कि ये रेस कुर्सी की नहीं है, ये रेस विकास की है, प्रगति की है और जनता के विश्वास को सुनिश्चित रखने की है। इस दौरान सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी पर भी हमला बोला और कहा कि मुख्यमंत्री पद की कुर्सी की रेस कांग्रेस में होती है।

Related Articles

Back to top button