रोज सुबह घास पर चलें नंगे पैर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अक्सर ऐसा सबके साथ जरूर हुआ होगा कि बचपन में जब आप खेला करते थे या फिर घर में ऐसे ही स्लीपर पहन कर घूमा करते थे, तब आपके बड़े बुजुर्ग कहते थे कि कुछ देर चप्पल सैंडल मत पहना करो और नंगे पांव चलने-दौडऩे, खेलने-कूदने की आदत डालो, इससे सेहत भी अच्छी रहेगी और साथ ही आंखों की रौशनी भी लंबे समय तक बनी रहेगी। आप भी अगर कभी अपने दादा जी के साथ पार्क गए होंगे, तो आप ने यह देखा होगा कि वहां वे अपनी चप्पल एक तरफ रखकर घास में टहलने लग जाया करते होंगे और आपको भी घास पर टहलने के फायदे बता कर साथ में टहलाते होंगे। आयुर्वेद में हमारे पैर के तलवों से पूरे शरीर को स्वस्थ किया जाता है। मस्तिष्क, हार्ट, लिवर से लेकर किडनी जैसे अनेक शरीर के फंक्शन को सही किया जाता है और तो और कैंसर जैसी बीमारियों को भी ठीक करने का दावा किया गया है। ऐसे में हरी घास पर नंगे पांव घूमना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता हैं।

तनाव और एंग्जाइटी कम होगा

सुबह-सुबह टहलना तो अपने आप में हमारा मूड फ्रेश कर देता है और अगर ऐसे में आप हरी मुलायम ओस से भीगी घास पर चलते हैं, तो इससे दिमाग शांत हो जाता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने की वजह से पूरे शरीर को आराम मिलता है, जिससे आपको तनाव से मुक्ति मिलती है। स्ट्रेस और एंग्जाइटी मानसिक स्वास्थ्य की तेजी से बढ़ती समस्याओं में से एक है, जिसके कई प्रकार के शारीरिक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। एंग्जाइटी के कारण पसीना आने, घबराहट और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने का जोखिम हो सकता है। चिंता और तनाव के कई कारण हो सकते हैं, जिसको लेकर सभी लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है। तनाव हमारे शरीर की सामान्य प्रक्रिया है। हालांकि अगर ये लंबे समय तक बनी रहती है और इसके कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के बढऩे का खतरा हो सकता है।

ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्या से राहत

रोजाना हरी घास पर चलने से जब दिमाग आराम महसूस करता है, तो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचते हैं या अगर आपको बीपी है तो उसमें भी आराम मिलता है। साथ ही टहलने से आपकी हार्ट बीट ठीक रहती है, जिससे आपको किसी भी तरह की हार्ट डिजीज होने का खतरा कम होता है। हार्ट अटैक से सुरक्षित रहने का सबसे बेहतरीन विकल्प एक्सरसाइज है. रोजाना एक्सरसाइज करने से दिल की बीमारी का खतरा दूर हो जाता है। इसलिए रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। चाहें तो वॉक भी कर सकते हैं। वॉक करने से दिल स्वस्थ रहता है।

आंखों के लिए वरदान

रोजाना हरी घास पर नंगे पांव टहलने से आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसके अलावा गाजर के सेवन से आंखों के बाकी के हिस्सों को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है। आंखों की रोशनी बढऩे के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए गाजर के जूस का रोजाना सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज में फायदेमंद

रोजाना घास पर नंगे पांव टहलने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

इम्युनिटी होगी मजबूत

सुबह-सुबह ओस से भीगी हुई घास पर नंगे पांव चलने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, क्योंकि हमारे पैर के तलवों में जो सेल्स होते हैं वे हमारे शरीर के अंदर के अंगों की नर्व से जुड़े हुए होते हैं, जिससे नंगे पांव हरी घास पर चलने से उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। इम्युनिटी का मजबूत रहना, शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए बहुत आवश्यक है। इम्युनिटी को मजबूत करना एक सतत प्रक्रिया है जिसका मतलब है कि इसके लिए हमें निरंतर प्रयास करते रहने की जरूरत है। आहार और लाइफस्टाइल दोनों का बेहतर सामंजस्य आपकी इम्युनिटी पावर को मजबूती देती है और रोगों से मुकाबले में मदद करती है। कम उम्र से ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए प्रयास करते रहना सभी लोगों के लिए जरूरी है। इसमें लाइफस्टाइल की विशेष भूमिका होती है।

Related Articles

Back to top button