हम वैश्विक चुनौतियों के समाधान करने को भी प्रतिबद्ध: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इंडो-पैसिफिक के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र पर प्रकाश डाला जो आपसी सम्मान, संवाद, सहयोग, शांति और समृद्धि पर आधारित है। उनकी टिप्पणियाँ नई दिल्ली में 13वें इंडो-पैसिफिक सेना प्रमुखों के सम्मेलन के दौरान आईं। सिंह ने कहा कि सुरक्षा चिंताओं ने इंडो-पैसिफिक के रणनीतिक महत्व को बढ़ा दिया है। इस क्षेत्र को सुरक्षा चुनौतियों के एक जटिल जाल का भी सामना करना पड़ता है, जिसमें सीमा विवाद, समुद्री डकैती आदि शामिल हैं। इन सुरक्षा चुनौतियों से व्यापक रूप से निपटने की आवश्यकता के कारण क्षेत्र के राज्यों, उनकी सेनाओं सहित उनके सभी संगठनों की पूर्ण भागीदारी हो गई है।
राजनाथ ने कहा कि राज्यों को यह समझना चाहिए कि कई हितधारकों से जुड़े वैश्विक मुद्दे और चुनौतियाँ हैं जिन्हें कोई भी देश अलग से संबोधित नहीं कर सकता है। उन्हें व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जुडऩे और ओवरलैपिंग चिंता के हलकों के भीतर आम चिंताओं से निपटने के लिए कूटनीति, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और संधियों के माध्यम से सहयोगात्मक रूप से काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि साथ ही, राज्यों को वैश्विक मंच पर अपने राष्ट्रीय हितों को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रभाव के चक्र की पहचान करनी चाहिए और उसका विस्तार करना चाहिए। इसमें साझेदारी बनाना, क्षेत्रीय संगठनों में भाग लेना और रणनीतिक रूप से राजनयिक, आर्थिक या सैन्य उपकरणों को नियोजित करना शामिल हो सकता है।
रक्षा मंत्री ने कहा कि मित्र देशों के साथ मजबूत सैन्य साझेदारी बनाने की दिशा में भारत के प्रयास न केवल हमारे अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने बल्कि हम सभी के सामने आने वाली महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करते हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन और चरम मौसम का आर्थिक प्रभाव जलवायु-लचीले और पर्यावरण-अनुकूल बुनियादी ढांचे की मांग पैदा करता है। हमारे सभी साझेदार देशों की मजबूरियों और दृष्टिकोणों को समझने के साथ-साथ विशेषज्ञता और संसाधनों को साझा करने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आइए हम खुले दिमाग और दिल से बातचीत करें, कनेक्शन और अंतर्दृष्टि को बढ़ावा दें जो इन घटनाओं से परे हमारे कार्यों को आकार देगा। जटिलताएँ, साथ ही अभी भी अप्रयुक्त क्षमता।

Related Articles

Back to top button