सरसों के साग और मक्के की रोटी से करें सर्दियों का स्वागत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दी की शुरुआत हो गई है। ऐसे में सब्जी मंडियों में भी सर्दी के मौसम में मिलने वाली सब्जियां आ गई हैं। सर्दी का मौसम फूडी लोगों को काफी पसंद आता है, क्योंकि इस मौसम में खाने की कई सारी वैरायटी बढ़ जाती हैं। ठंड के मौसम में खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है। अगर बात करें सर्दियों के सबसे खास खाने की तो इसमें सरसों का साग और मक्के की रोटी का नाम सबसे ऊपर आता है। अगर सर्दी के मौसम में आप किसी ढाबे पर जाएंगे तो आपको सरसों का साग और मक्के की रोटी आसानी से मिल जाएगी। ये सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है।

रोटी बनाने के लिए सामान

मक्के का आटा – 2 कप, गर्म पानी – आवश्यकता अनुसार, नमक – 1/2 छोटी चम्मच।

साग का सामान

सरसों के पत्ते – 500 ग्राम, पालक – 250 ग्राम, प्याज – 2 कद्दूकस किए हुए, टमाटर – 2 छोटे कद्दूकस किया हुआ, हरी मिर्च – 2-3 , अदरक – कद्दूकस किया हुआ, लहसुन – 3-4 कलियां, हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच, धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच, घी – 2-3 टेबल स्पून, नमक स्वादानुसार।

रोटी बनाने की विधि

मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले मक्के के आटे में नमक मिलाएं। इसके बाद धीरे-धीरे गर्म पानी डालते हुए आटा गूंथना शुरू करें। आटे को तैयार करने के बाद अब इससे छोटी-छोटी गोल लोई तैयार करें और फिर इससे बेलकर रोटियां तैयार कर लें। जब रोटियां बिल जाएं तो तवा गरम करें और रोटियां सेकना शुरू करें। रोटी सिक जाने के बाद इसे गर्मागर्म साग के साथ परोसें। इसके ऊपर से मक्खन डालना कतई ना भूलें।

साग बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले सरसों के पत्ते और पालक को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद एक प्रेशर कुकर में पानी, सरसों के पत्ते, पालक, हरी मिर्च और नमक डालें। अब इसे 2 सीटी आने तक पकाएं। पक जाने के बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो एक पैन में घी गरम करें और उसमें प्याज, अदरक, लहसुन और टमाटर डालें। इसके बाद सभी मसालों को मिलाएं और अच्छे से पकाएं। सबसे आखिर में इसमें पीसा हुआ साग मिलाएं। अब स्वाद के अनुसार नमक डालें और लगातार चलाते रहें।

झटपट तैयार करें रोटी समोसा

हर भारतीय घर में लंच और डिनर में रोटी खाना ही पसंद किया जाता है। ये खाने में जितनी सिंपल होती है, उतनी ही पौष्टिक होती है। गर्मागर्म रोटियां खाना हर किसी को पसंद होता है पर, कई बार ऐसा होता है कि जब आप रोटी बना कर रखती हैं तो वो बच जाती हैं। ऐसे में इसे फेंकने का मन भी नहीं करता। इसी के चलते आपकी इस परेशानी का हल आज हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल, आज हम आपको बची हुई रोटियों से टेस्टी समोसे बनाना सिखाएंगे। समोसे खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि मैदे के समोसे लोग नहीं खाते क्योंकि मैदा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में आप बची हुई रोटी से जब समोसे बनाएंगे तो ये खाने में भी काफी टेस्टी लगेंगे और इसे खाने से ज्यादा नुकसान भी नहीं होगा। बची हुई रोटियों से घर पर समोसे आसानी से बनाए जा सकते हैं।

सामग्री

रोटी- 4, आलू उबले- 2-3, बेसन-3 टी स्पून, हरी मिर्च कटी- 2, लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून, गरम मसाला-1/2 टी स्पून, कलौंजी – 1/2 टी स्पून, हरी धनिया पत्ती- 2-3 टेबलस्पून, तेल-तलने के लिए, नमक -स्वादानुसार।

विधि

रोटी के समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू उबाल कर इन्हें ठंडा कर लें। अब इसका छिलका उतार करके अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डाल कर उसमें कलौंजी और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड कर भूनें। इसके बाद मसला हुआ आलू कड़ाही में डालें और उसे चम्मच की मदद से चलाते हुए फ्राई करें। इसे कुछ मिनट तक अच्छे से भूनें। इसके बाद अब इसमें सभी मसाले और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें। जब ये तैयार हो जाए तो इसके ऊपर धनिए की पत्तियां डालें। अब इसे अलग रख कर ठंडा कर लें। समोसे को चिपकाने के लिए बेसन का गाढ़ा घोल तैयार करें। इसके बाद रोटी को बीच से काट लें। अब एक टुकड़ा लेकर इसका कोन बनाएं और इसमें आलू की फिलिंग भरें। लास्ट में इसे समोसे का आकार देकर बेसन के घोल की मदद से चिपका दें। अब एक कड़ाही तेल गर्म करके उसमें रोटी समोसा को डालकर डीप फ्राई करें। इसे चटनी के साथ गर्मागर्म ही परोसें।

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button