ये कैसा न्याय: अर्धनिर्मित घरों में पहुंचाए जा रहे विस्थापित

कई घरों में दरवाजे खिडक़ी नहीं, सडक़ों पर बिखरा मलबा

अकबरनगर के पीडि़तों के साथ हो रहा अन्याय
चिलचिलाती धूप में बाहर रहने को मजबूर महिलाएं व बच्चे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। न्याय की बात करने वाली योगी सरकार में अन्याय कैसे हो रहा है उसे देखना हो तो एलडीए की आवास योजना बसंत कुंज में देखा जा सकता है। जहां अयोध्या रोड में ढहाई जा रही अकबर नगर के वासिंदों को बसाने की व्यवस्था की जा रही है। ज्ञात हो कि कुकरैल रिवर फ्रंट के निर्माण के चलते अकबर नगर में कोर्ट के आदेश से एलडीए व नगर निगम ध्वस्तीकरण कर रहा है। वहीं अदालत के ही आदेश पर इन लोगों को मकान में दिए जा रहे हैं।
बसंतकुंज की जिस प्रधानमंत्री आवास के घर इन पीडि़तों को दिया जा रहा है वह अब भी अधूरे पड़े। किसी मकान में बाथरूम बने नहीं है तो कहीं पर दरवाजे व खिड़कियां भी नहीं लगीं हैं। यंही नहीं मकानों में तो शौचालय भी अर्धनिर्मित हैं। यही नहीं कुछ आवासों के सामने मकानों के वेस्ट मैटेरियल जमा हैं जिससे लोगों को रास्ता तक नहीं मिल रहा है। महिलाएं व बच्च्चें चिलचिलाती गर्मी में खुले में रहने को मजबूर हैं।

अब भी चल रहे हैं बुलडोजर

अकबरनगर द्वितीय में अवैध निर्माण ढहाने के बाद अकबरनगर प्रथम में अभियान शुरू हो गया। यहां पहले दिन 54 मकान-दुकान पर बुलडोजर चला। शुक्रवार को ध्वस्तीकरण जारी रहा। इससे पहले अकबरनगर द्वितीय में अभियान के चौथे दिन 83 अवैध निर्माण ढहाए गए। यहां तोड़े गए मकान-दुकान की संख्या 395 हो गई है। इस जगह पर महज दो निर्माण बचे हैं। चार दिन की मेहनत के बाद प्रशासन की टीम ने बृहस्पतिवार शाम अकबरनगर द्वितीय को मैदान बना दिया। यहां सिर्फ दो अवैध निर्माण अभी भी खड़े हैं, जिनमें एक धार्मिक स्थल और दूसरा मदरसा है। मदरसे में बच्चे व धार्मिक स्थल में ग्रंथ होने के कारण इन्हें अभी नहीं तोड़ा जाएगा।

अब भी धड़ल्ले से हो रही है डीजल चोरी

आखिर कौन है नगर निगम में डीजल चोर, 4 PM के कैमरे में कैद हुए डीजल चोरी करते हुए निगम के कर्मचारी

प्रवर्तन दल प्रचार व मार्ग प्रकाश की गाडिय़ों से डीजल हो रहा था चोरी

डीजल चोरी की एफआईआर दर्ज

मो. शारिक/4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक तरफ जहां जनता से जुड़े सरोकारों को न करवाने पर नगर निगम बजट का रोना रोता रहता है तो दूसरी तरफ उसके कर्मचारी डीजल चोरी करके उसको चूना भी लगा रहे हैं। नगरनिगम कर्मियों द्वारा डीजल की चोरी की शिकायत पर राजधानी के प्रतिष्ठïत समाचार पत्र ने आपरेशन डीजल चलाया जिसमें कर्मियों द्वारा खुले डीजल चोरी करते कै मेरे में कैद किया गया।
नगर निगम की स्ट्रीट लाइट सही करने वाली गाड़ी से डीजल हो रहा था चोरी,वीडियो बनाते देख मौके से यूपी-32 सी-5 4156 गाड़ी लेकर हुए फरार,यूपी 41 एटी 0766 से डीजल चोरी करते कैमरे में कैद कर्मचारी हुए। रिपोर्टर ने जिन चोरी के गैलनों को कैमरे में कैद किया था। सबसे चौंक ाने वाली बात यह रही कि उन गैलनों की जानकारी डीजल चोर व रिपोर्टर के अलावा किसी को नही थी,फिर चीफ इंजीनियर के कहने पर कैसे वही गैलन कार्यालय में मौजूद कर्मी उठा लाये। इस पर कई सवाल उठ रहे हैं। ये इस ओर भी इयाारा कर रह हैं कि कार्यालय में मौजूद अधिकारी व कर्मचारी डीजल चोरी के सिंडिकेट से जुड़े हुए है।

वालाकदर रोड मार्ग प्रकाश कार्यालय डीजल चोरी में सबसे आगे

दो दिन पहले डीजल चोरी की एफआईआर गोमतीनगर थाने में दर्ज हुई थी। धड़ल्ले डीजल चोरी वालाकदर रोड मार्ग प्रकाश कार्यालय के पास हो रही थी। वहां पर हर दिन सैकड़ो लीटर डीजल चोरी किया जाता है। कुल चार गाडिय़ों से निकला गया सैकड़ों लीटर डीजल, जो हमारे संवाददाता के कैमरे में कैद हुआ। शिव शंकर बैंड के ठेले से 4 गैलन डीजल बरामद हुआ। जैसे ही डीजल चोरों ने कैमरे देखे वह भाग गए। मौके से तीन गाडिय़ां तेज रफ्तार से वहां निकले। वहीं मौके पर पहुचे चीफ इंजीनियर ने डीजल को कब्जे में लिया। शिकायत के बाद चीफ इंजीनियर ने चोरी से भरे डीजल को वहां मंगाया था। शिव शंकर बैंड के ट्रॉली से सैकड़ों लीटर डीजल से भरे गैलन बरामद किया गया। चीफ इंजीनियर को खुश करने के लिए बिना बताए दूसरे गैलन उठा लाये गए।

भाजपा झंडा लगी एसयूवी कार भी चोरी में शामिल!

डीजल चोरी के सिंडिकेट में एक एसयूवी कार भी शामिल है जिस पर भाजपा पार्टी का झंडा लगा हुआ है, एसयूवी कार का चालक भी कर्मचारी के साथ डीजल चोरी करवा रहा था। उसने कैमरे को देख कहा मैं तो पैदल आ रहा हूँ मेरी कोई गाड़ी नहीं है, उसके बाद डीजल चोरी करने वाले कर्मी के इशारे पर गाड़ी लेकर भाग गया। वहीं ड्राइवर ने बताया कि पीएक्सटूईजे 5009 गाड़ी गणेश स्वीट हाउस की है। उसने कहा कि नेट पर डाल कर सर्च करलो पता चल जाएगा हम कौन है, डीजल चोरी करने वालों के सिंडिकेट की पकड़ भाषा शैली से लगाया जा सकता है।

डीजल चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी साथ ही साथ इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे इन सभी को जेल भेजने का काम किया जाएगा। बख्शा किसी को नहीं जाएगा। – इन्द्रजीत सिंह, नगर आयुक्त

उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी से सब बेहाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पूरे यूपी में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। गर्मी के चलते कानपुर का सबसे ज्यादा बुरा हाल है। हाईवे की सडक़ का डामर पिघल गया। इससे वाहनों के पहियों से रोड नालीनुमा हो गई। दरअसल, राजस्थान के थार मरुस्थल से होकर आ रहीं उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाओं की वजह से कानपुर परिक्षेत्र का पारा लगातार हाई बना हुआ है। उमस भरी गर्मी में शहरी हलकान हैं। गुरुवार को महानगर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक रहा है।
शहरियों ने दिन भर लू के थपेड़े झेले। सीएसए मौसम विभाग काकहना है कि मानसूनी पूर्वी हवाएं अभी रफ्तार नहीं पकड़ पा रही हैं। इस वजह से गर्मी बनी हुई है। चार-पांच दिन अभी यही स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य औसत से तीन डिग्री और न्यूनतम तापमान ढाई डिग्री अधिक रहा है।
जून में गर्मी बाहर निकलने वाले लोगों की कठिन परीक्षा ले रही है। बांदा-चित्रकूट में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लू की चपेट में आकर उल्टी-दस्त और बुखार से नौ लोगों की मौत हो गई। इनमें चित्रकूट में तीन, बांदा में दो, महोबा में चार लोगों की जान चली गई।

बच्चों के लिए 28 जून तक बंद रहेंगे विद्यालय

यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 जून तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जानकारी दी है। बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग की थी। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को भेजे पत्र में कहा था कि पूरा प्रदेश भीषण गर्मी व लू से तप रहा है। ऐसे में विद्यालयों को 18 जून से खोलना हितकर नहीं होगा। वहीं शिक्षकों की परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी चल रही है। इसे देखते हुए परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक की जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button