राहुल को मिली गाली तो मोदी ने बजाई ताली, अब प्रस्ताव!

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी लगातार जाति जनगणना की बात करते है... कि जब भी इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी हम जाति जनगणना कराकर ही रहेंगे... यह हमारा वादा है...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में सत्ता पक्ष राहुल गांधी के बयानों का सामना नहीं कर पा रहा है… और राहुल गांधी के भाषण के दौरान नियम की बात करने लगता है… वहीं सत्ता पक्ष के सांसद जब सदन का मजाक उड़ाते हैं… और असंसदीय बातों का प्रयोग करते हैं… तब पूरा खेमा और लोकसभा स्पीकर सभी नियम भूल जाते हैं… और फिर उन्हें सदन का कोई नियम याद नहीं रहता है… आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद से राहुल गांधी और अखिलेश यादव समेत पूरा विपक्ष फुल उर्जा में है… और लगातार सदन में सरकार गिराने की बात करता है… बता दें कि अपने संबोधन के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी लगातार जाति जनगणना की बात करते है… कि जब भी इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी हम जाति जनगणना कराकर ही रहेंगे… यह हमारा वादा है… वहीं जाति जनगणना की बात सुनकर सत्ता पक्ष को मिर्ची लग जाती है… क्योंकि नरेंद्र मोदी जातिगत जनगणना कराने से डरते हैं… वहीं अपने सरकार का पक्ष लेते हुए सत्ता पक्ष के सांसद और पूर्व मंत्री अनुराग ठाकुर ने भरे सदन में विवादित टिप्पणी करते हुए… राहुल गांधी के जाति की बात कर दी… जिसके बाद विपक्ष ने जमकर हमला बोला और अखिलेश यादव ने अनुराग ठाकुर को चुनौती देते हुए कहा कि आप जाति कैसे पूछ सकते हैं…. आपको बता दें कि बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने संसद में राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं, वो गणना की बात करता है…. अनुराग ठाकुर ने कहा कि ओबीसी, जनगणना की बात बहुत की जाती है…. माननीय सभापति जी जिसकी जाति का पता नहीं…. वो गणना की बात करता है…. अनुराग ठाकुर की इस टिप्पणी पर लोकसभा में काफ़ी हंगामा हुआ…. और विपक्षी खेमे ने तीखी आपत्ति जताई…. विपक्ष ने कहा कि अनुराग ठाकुर किसी से जाति कैसे पूछ सकते हैं….

बता दें कि जातीय सर्वे राज्यों में पहले भी होते रहे हैं…. आंकडे़ भी जारी किये जायें… ऐसा कभी जरूरी नहीं लगा…. वहीं जातीय जनगणना के मुद्दे मजबूत राजनीतिक आधार बिहार में मिला…. जब नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ सरकार चलाते हुए भी तेजस्वी यादव को लेकर पहल की…. बिहार में जातीय गणना कराई गई… और विधानसभा में पेश किये जाने के बाद आरक्षण की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव भी पास किया गया…. लेकिन हाई कोर्ट ने रोक लगा दी…. और सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर मुहर भी लगा दी…. अब नीतीश कुमार कह रहे हैं कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार के प्रस्ताव को नौंवी अनुसूची में शामिल करने की गुजारिश कर चुके हैं…. वहीं संसद में राहुल गांधी के जातीय जनगणना के जिक्र के बाद से जो ताजा बहस शुरू हुई है…. वो कोई नया मामला नहीं है…. दो हजार तेइस में संसद के विशेष सत्र में महिला बिल पेश किये जाते समय राहुल गांधी ने ओबीसी आरक्षण की मांग उठाई थी…. और उसके बाद सोशल मीडिया के जरिये जातीय जनगणना की मांग करने लगे…. बाद में कांग्रेस की कार्यकारिणी में इसे लेकर एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था…. जिसके बाद विधानसभा चुनाव के दौरान वो सत्ता में आने पर जातीय जनगणना का वादा भी करते रहे…. विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी के चुनावी वादे का कोई असर नहीं दिखा…. लेकिन लोकसभा चुनाव में विपक्ष को जबरदस्त फायदा हुआ… और अब उसे आगे भी भुनाने की तैयारी चल रही है…. वहीं सवाल ये है कि जातीय जनगणना पर चल रही बहस का फायदा किसे मिलने वाला है… आपको बता दें कि केंद्र में सत्ताधारी NDA को या पहले के मुकाबले मजबूत विपक्ष बन कर उभरे इंडिया गठबंधन को जाति जनगणना का बड़ा लाभ मिल सकता है… वहीं जाति और धर्म की राजनीति करने वाली बीजेपी को जाति जनगणना की बात पच नहीं रहीं है… अगर देश में जाति जनगणना होती है… तो सारी सच्चाई जनता के सामने आ जाएगी और मोदी का स्तर और नीचे गिर जाएगा…

आपको बता दें कि राहुल गांधी के विरोध दर्ज करने के बाद लोकसभा में अनुराग ठाकुर ने कहा कि इनको भाषण देने से पहले पर्ची आती होगी…. हर बार पर्ची आती है…. उधार की बुद्धि से राजनीति नहीं चलते हैं…. बोलकर हटते हो और फिर पर्ची आती है…. इसके बाद विपक्ष के सांसदों का विरोध कम नहीं हुआ…. स्पीकर की कुर्सी पर बैठे जगदंबिका पाल ये कहते भी दिखे कि सांसद के आसन के पास ना रहें… और अपनी सीट पर बैठ जाएं…. इस बीच राहुल गांधी ने फिर खड़े होकर कहा कि जो भी इस देश में दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की बात उठाता है….. उसे गाली खानी ही पड़ती हैं…. मैं ये सब गाली ख़ुशी से खाऊंगा…. वहीं महाभारत में अर्जुन को सिर्फ़ मछली की आंख दिख रही थी…. उसी तरह मुझे मछली की आंख दिख रही है…. जातिगत जनगणना हम कराकर दिखाएंगे…. आपको जितनी गाली देनी है…. दीजिए…. हम ख़ुशी से लेंगे…. आपको बता दें कि राहुल ने आगे कहा कि अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी है….. मगर मैं अनुराग ठाकुर से कोई माफ़ी नहीं चाहता हूं…. मैं लड़ाई लड़ रहा हूं…. मुझे माफ़ी नहीं चाहिए…. जितनी आपको गाली देनी है… दे दीजिए….. इसके बाद अखिलेश यादव ने कहा कि माननीय मंत्री रहे हैं…. बड़े दल के नेता हैं…. बड़ी बात कर रहे थे…. महाभारत, शकुनि ये सब बातें कह रहे थे… दुर्योधन तक यहां ले आए…. मैं इनसे ये पूछना चाहता हूं कि आपने जाति कैसे पूछ ली…. ये बताइए बस…. आप जाति कैसे पूछ सकते हैं…. पूछकर दिखाओ जाति तुम…. कैसे पूछोगे जाति तुम…. आप जाति नहीं पूछ सकते हैं…. इस पर इस पर पीठासीन जगदंबिका पाल ने कहा कि कोई इस सदन में किसी की जाति नहीं पूछेगा….

बता दें कि अनुराग ठाकुर के भाषण की तारीफ़ करते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मेरे युवा और ऊर्जावान साथी अनुराग ठाकुर का ये भाषण ज़रूर सुनना चाहिए…. व्यंग्य, तथ्य का ये बढ़िया मिलन इंडिया गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है…. जिसके बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने अनुराग ठाकुर के भाषण की आलोचना करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि सामाजिक-आर्थिक-जातीय जनगणना इस देश के अस्सी फीसदी लोगों की मांग है…. आज भरी संसद में कहा गया कि जिनकी जाति का पता नहीं…. वे गणना की बात करते हैं…. प्रियंका ने आगे कहा कि क्या अब देश की संसद में देश की अस्सी फीसदी जनता को गालियां दी जाएंगी…. नरेंद्र मोदी जी को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या यह उनके कहने पर हुआ है…. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया पर लिखा कि आज हम सभी को यह आंकने की ज़रूरत है कि इस देश की तरक़्क़ी में हमारी कितनी भागीदारी है….. बीजेपी- संघ वालों की हमसे यह छिपाने की साज़िश है… ताकि वो हमें पिछड़ा रख सकें और… इन बहानों से आरक्षण छीनकर हमारे अधिकारों पर क़ब्ज़ा जमा सकें…. सोशल मीडिया पर अनुराग ठाकुर के भाषण के कुछ हिस्सों की भी चर्चा हो रही है…. इसमें वो वाक़या भी है, जिसमें अखिलेश यादव ने कहा था कि वो आर्मी स्कूल से पढ़े हैं…. इस पर अनुराग ठाकुर जवाब देते हैं… ये तो केवल मिलिट्री स्कूल के हैं….. मैं आज भी टेरिटोरियल आर्मी के 124वीं रेजीमेंट में कैप्टेन की रैंक पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं… अखिलेश जी सिर्फ़ ज्ञान मत बांटिए…. इसके बाद अखिलेश यादव अनुराग ठाकुर के लिए कहते हैं कि शायद मंत्री नहीं रहे…. इसलिए तकलीफ़ ज़्यादा है…. वहीं पीएम मोदी ने अपनी नई कैबिनेट में अनुराग ठाकुर को जगह नहीं दी है…. पहले की सरकारों में वो अहम पदों पर रहे हैं…. आपको बता दें कि अखिलेश ने कहा कि हम आपका दर्द चेहरे से पढ़ते हैं…. दर्द मैं बताता हूं…. जबसे उत्तर प्रदेश से हारे हैं, तबसे कोई नमस्कार नहीं कर रहा है…. तकलीफ़ वो है आपको… वो वीडियो हमने देखा है कि कोई किसी को नमस्कार नहीं कर रहा…. कोई किसी को देख नहीं रहा है…. जो अपने आपको बहुत ताक़तवर कहते थे…. जिसने इनको हराया उसको हटा नहीं पा रहे हैं…. अब बात समझ में नहीं आई न….

आपको बता दें कि बीते दिनों यूपी में योगी आदित्यनाथ… और केशव प्रसाद मौर्य के बीच अनबन की ख़बरें आई थीं…. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था… जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन नहीं किया था…. वहीं केंद्र की एनडीए सरकार के बारे में अखिलेश यादव ने कहा कि ये चलने वाली नहीं…. गिरने वाली सरकार है…. साइकिल हमारा चुनाव चिह्न है…. साइकिल ही आपकी सरकार चला रही है…. जिस दिन साइकिल हट गई…. आप कहां बैठे मिलोगे…. अपने भाषण के दौरान अनुराग ठाकुर ने इमरजेंसी लगाने…. और भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर भी कांग्रेस को घेरा…. ठाकुर ने कहा कि दुशासन और दुर्योधन कितने ही निर्दयी थे… लेकिन उन्होंने कभी इमरजेंसी नहीं लगाई थी…. राहुल गांधी ने अपने भाषण में बजट से पहले हलवा सेरेमनी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को घेरा था…. अनुराग ने कहा कि कांग्रेस राज में घोटालों का हलवा किसने खाया…. राहुल जी वो हलवा मीठा था या फ़ीका…. मगर इन बयानों में सबसे ज़्यादा चर्चा जाति वाले बयान की हो रही है…. वहीं लोकसभा चुनाव में विपक्षी पार्टियों ने ‘संविधान बचाओ’ का मुद्दा उठाया था…. कहा जा रहा है कि यह मुद्दा बीजेपी पर भारी पड़ा… और इससे विपक्ष को फ़ायदा हुआ….

वहीं बीजेपी से जुड़े नेताओं के बयानों का हवाला देते हुए इंडिया गठबंधन ने अपनी चुनावी रैलियों में कहा था कि बीजेपी नेता चार सौ पार का नारा इसलिए दे रहे हैं…. ताकि संविधान को बदल सकें…. हालांकि बीजेपी की ओर से इस दावे का खंडन किया गया… और कहा गया कि ये झूठ है…. वहीं बिहार में इससे पहले जातिवार सर्वे हुआ था…. इस सर्वे के बाद बिहार में अलग-अलग जातियों की संख्या बताई गई थी…. इन आंकड़ों के मुताबिक़, बिहार में सबसे बड़ी आबादी अत्यंत पिछड़ा वर्ग की है…. जो राज्य की कुल आबादी के क़रीब 36 फ़ीसदी हैं…. बिहार में पिछड़ा वर्ग क़रीब 27…. अनुसूचित जाति 19, सवर्ण जातियां क़रीब 15, अनुसूचित जनजाति की आबादी 1.68 फ़ीसदी है…. राहुल गांधी अपने चुनावी प्रचार के दौर से ये कहते रहे हैं कि देश में ओबीसी, पिछड़ों और दलितों की जितनी संख्या है…. उतनी हिस्सेदारी उन्हें ब्यूरोक्रेसी और अहम पदों पर नहीं मिलती है…. राहुल गांधी मोदी सरकार के टॉप ब्यूरोक्रेट्स में ओबीसी की संख्या को लेकर भी सवाल उठाते रहे हैं…. हालांकि मार्च दो हजार चौबीस में पीएम मोदी ने इसका जवाब देते हुए कहा था कि कांग्रेस के हमारे साथी बहुत चिंता जताते हैं कि सरकार में ओबीसी कितने हैं…. उसका हिसाब किताब करते हैं…. मैं हैरान हूँ कि उन्हें सबसे बड़ा ओबीसी (नरेंद्र मोदी) नज़र नहीं आता है….. वहीं उन्नीस सौ अस्सी में मंडल कमीशन की रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में ओबीसी की आबादी बावन फ़ीसदी के क़रीब है….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button