शर्मसार-कहां है मोदी सरकार

  • धरना दे रहे पहलवानों से पुलिस ने की मारपीट
  • प्रधानमंत्री की चुप्पी पर विपक्ष ने उठाया सवाल
  • खिलाडिय़ों ने कहा, नहीं मिला न्याय तो लौटा देंगे मेडल

पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात करने वाली मोदी सरकार के नाक नीचे दिल्ली के जंतर-मंतर में अपने को न्याय दिलाने की मंाग को लेकर धरना दे रहे महिला पहलवानों के साथ दिल्ली पुलिस से अभद्रता की हदे पार कर दी। ज्यादती ऐसी कि खिलाडिय़ों के साथ मारपीट की गई। पुलिस के साथ झड़प में एक पहलवान को चोट भी आई। हालांकि पुलिस अपना बचाव किया है। वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा कि आरोपी याचिकर्ता हाईकोर्ट में अपील करें। वहीं विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि इस मामले में पीएम व गृहमंत्री हस्तक्षेप करें। उधर पहलवानों ने कहा है कि अगर उन्हे न्याय नही मिला तो वी अपना मेडल वापस कर देंगे। जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। जहां पहलवान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं उस जगह के चारों ओर अवरोधक लगाए गए हैं और किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। पहलवानों के किसानों और उनके नेताओं को प्रदर्शन स्थल पर बृहस्पतिवार सुबह इक_ा होने के आह्वान के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई है। एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पुलिस शहर की सीमाओं पर वाहनों की जांच कर रही है ताकि जंतर-मंतर पर भीड़ इक_ी नहीं हो, जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों और पुलिस के कुछ कर्मियों के बीच कथित तौर पर हाथापाई हो गई, जिससे कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर में चोटें आई।

पुलिसकर्मी शराब के नशे में थे

सोशल मीडिया पर दिख रहे कुछ वीडियो में प्रदर्शनकारी पहलवानों को यह आरोप लगाते सुना जा सकता है कि पुलिसकर्मी शराब के नशे में दो पहलवानों की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो में पुलिसकर्मियों को बैठे हुए देखा जा सकता है। दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया है कि आम आदमी पार्टी विधायक सोमनाथ भारती फोल्डिंग बेड्स लेकर आये थे, जबकि इसकी इजाजत नहीं थी, जब रोका गया तो समर्थक ट्रक से बेड्स निकालने को लेकर आक्रामक हो गए. हालांकि, पहलवानों ने कहा है कि उन्होंने सोमनाथ भारती से फोल्डिंग ब़ेड्स नहीं मंगाई थी।

बेड लगवाने को लेकर हुई झड़प

पुलिस की दलील है कि बिना इजाजत धरने की जगह बेड लगवा रहे थे, इसके बाद पूरा विवाद खड़ा हुआ। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 12 दिनों से प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और पुलिस में झड़प हो गई और जिस तरह की तस्वीरें सामने आ रहीं है, वो सीधे तौर पर दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर सवाल खड़े कर रही हैं। पहलवानों का कहना है कि बारिश में उनके बिस्तर भी भीग गए थे, जिसके चलते उन्होंने फोल्डिंग बेड मंगवाए थे, जिन्हें लेकर पुलिस ने उन्हें रोका। पुलिस और पहलवानों के बीच बीती रात को हुए हंगामे की कई तस्वीरें सामने आई हैं. विनेश फोगाट का आरोप है कि पुलिसवालों ने और महिला पहलवानों के साथ गाली-गलौज की है, मारपीट भी की। उन्होंने ये भी आरोप लगाए कि देर रात को कोई महिला पुलिस वहां ड्यूटी पर नहीं थी।

सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट जाने का दिया निर्देश

पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने मामले पर सुनवाई की। कोर्ट में दिल्ली पुलिस एफआईआर का स्टेटस बताना था। बृजभूषण की ओर से हरीश साल्वे दलीलें पेश कर रहे थे, जबकि दिल्ल्ी पुलिस की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता दलीलें दे रहे थे। मामले पर हरीश साल्वे ने कहा कि ये पूरा मामला पॉलिटिकल है। कोई भी आदेश से पहले बृजभूषण का पक्ष सुना जाए। वहीं, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा सभी शिकायकर्ताओं को कोई खतरा नहीं है। हम शिकायत की जांच कर रहे हैं।

हुड्डा व मालीवाल हिरासत में

पहलवानों का समर्थन करनेे राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा और दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बता दें कि पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं. दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली है और जांच जारी है।

बूथ कैप्चरिंग व झड़प के बीच शहरी सरकार चुनने निकले लोग

  • नगर निकाय चुनाव में वोटिंग जारी
  • बसपा और भाजपा समर्थकों में मारपीट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में आज 37 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में कुल 7592 पदों के लिए चुनावी रण में उतरे 44226 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम और मतपेटिकाओं में बंद होगा। मतदान जारी है। बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की लाइनें लगीं हैं। पहले चरण में गुरुवार को सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों के 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं हरदोई में चुनाव के संवेदनशील बूथ संख्या तीन में बसपा के बस्ते पर फर्जी वोट डलवाने को लेकर बसपा और भाजपा समर्थको में कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। मौके पर थानाध्यक्ष राजदेव मिश्रा और अर्धसैनिक बल पहुंचने से मांमला शांत हो गया। वहीं एसडीएम बिलग्राम नारायण थारू ने घटना की जांच की। वहीं बूथ के बाहर बसपा और भाजपा के बीच गाली गलौज हुई। नगर पालिका परिषद देवरिया के वार्ड संख्या 23 राघव नगर पश्चिमी की निर्दल सभासद प्रत्याशी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। यह कार्रवाई सेक्टर मजिस्ट्रेट डॉ. दिग्विजय की तहरीर पर की गई है।

पीएसी की 86 व सीएपीएफ की 35 कंपनियां तैनात

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने मंगलवार को कहा था कि स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 19,880 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 1,01,477 मुख्य आरक्षी-आरक्षी, 47,985 होमगार्ड, पीएसी की 86 कंपनियां, सीएपीएफ की 35 कंपनियां और 7,500 प्रशिक्षण ले रहे उप निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।

ड्यूटी के दौरान मैनपुरी एसडीएम का निधन

मैनपुरी से वोटिंग के दौरान एक बड़ी दुखद घटना हुई है। ड्यूटी के दौरान मैनपुरी एसडीएम का निधन हो गया है। मैनपुरी के एसडीएम और पीसीएस अधिकारी वीरेंद्र कुमार मित्तल का निधन हो गया है। एसडीएम के निधन के बाद अधिकारियों में हडक़ंप मच गया। एसडीएम के निधन पर समाजवादी पार्टी ने शोक जताया है।

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होंगे : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुझे विश्वास है कि यह चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होंगे। मतदान हमारा कर्तव्य है जिसका बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए इसलिए मेरी प्रदेश के मतदाताओं से अपील है कि मतदान अवश्य करेें। न- सीएम योगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में ने वोट डालने के बाद कहा, कि आज नगर निकाय चुनाव-2023 के लिए गोरखपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान हमारा अधिकार होने के साथ ही प्रमुख कर्तव्य भी है. अपने नगर निकाय को और अधिक सशक्त करने के लिए आप भी मतदान अवश्य करें. भारत माता की जय।

Related Articles

Back to top button