ठग शेरपुरिया की डायरी खोलेगी राज

पुलिस ने लगाई बरामदगी के लिए सीजेएम कोर्ट में रिमांड अर्जी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कुख्यात ठग संजय शेरपुरिया की डायरी उत्तर प्रदेश ही नहीं, देश के कई बड़े नेताओं को बेनकाब करने वाली है। इसमें इन नेताओं के साथ किए लेन देन का पूरा ब्यौरा है। यह डायरी फिलहाल उसके अहमदाबाद स्थित ससुराल में रखी है। पुलिस की पूछताछ में यह खुलासा खुद संजय शेरपुरिया ने किया है। लखनऊ पुलिस ने इस डायरी को बरामद करने के लिए लखनऊ की सीजेएम कोर्ट में रिमांड अर्जी लगाई है। कोर्ट की अनुमति मिलती है तो पुलिस शेरपुरिया को लेकर अहमदाबाद जाएगी।
पुलिस ने कोर्ट में लगाई अपनी अर्जी में बताया है कि संजय शेरपुरिया ने अपने सभी करीबियों को अलग अलग कोड नेम दे रखा है। प्रत्येक कोड के साथ किए लेनदेन का ब्यौरा भी है। इसमें नेताओं के लिए अलग कोड हैं तो अफ़सरों के लिए अलग कोड दिए गए हैं। वहीं कारोबारियों के लिए संजय शेरपुरिया ने अलग तरह का कोड दिया है। उसने पुलिस की पूछताछ में बताया कि इन सभी लोगों के काम करने के एवज में जो लेनदेन किया गया है, उसे भी कोड वर्ड में ही दर्ज किया गया है।

बड़े-बड़े नेताओं और अधिकारियों के नाम से हटेगा पर्दा

कस्टडी रिमांड की मांग करते हुए लखनऊ पुलिस ने दावा किया है कि ये डायरी बड़े बड़े राज खोल सकती है। इस डायरी से गुजरात और दिल्ली से लेकर यूपी तक के बड़े बड़े नेताओं और अधिकारियों के नाम से पर्दा हट सकता है। पुलिस ने बताया कि इस ठग के कई मददगार अफसर अब रिटायर हो चुके हैं। जबकि काफी संख्या में ऐसे भी अफसर हैं जो अलग अलग स्थानों पर सर्विस में हैं। पुलिस के मुताबिक संजय शेरपुरिया ने अपने ठगी का नेटवर्क कई राज्यों में फैला रखा था। पुलिस ने अपनी अर्जी में डायरी के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि यह डायरी इस तरह से बनाई गई है कि किसी और के हाथ लग भी जाये तो उसे कुछ समझ नहीं आएगा। संजय की पत्नी कंचन राय को भी इस डायरी की जानकारी है, लेकिन उसे भी इन सभी कोड वर्ड की कोई जानकारी नहीं है। पूछताछ में संजय ने बताया है कि सिर्फ वही इसे डिकोड कर सकता है। संजय शेरपुरिया से फिलहाल उत्तर प्रदेश पुलिस की एसटीएफ पूछताछ कर रही है।

गुजरात कैडर के रिटायर अफसर का भी जिक्र

एसटीएफ ने इस पूछताछ के आधार पर कई खुलासे भी किए हैं। इसमें यह डायरी का मामला सबसे अहम है। इस डायरी में सर्वाधिक चर्चा गुजरात कैडर के एक रिटायर अफ़सर के अलावा गुजरात कैडर के ही दो रिटायर अधिकारी की भी है। इसी प्रकार यूपी कैडर के दो कुछ अफ़सरों के नाम भी इस डायरी में हैं। इनमें से एक संजय शेरपुरिया के लिए उसके यूपी दौरे पर उसे सरकारी गनर का इंतजाम करवाते थे। ये सभी अधिकारी अब रिटायर हो चुके हैं। संजय शेरपुरिया की डायरी में ईडी के भी दो अफ़सरों का कई बार जिक्र है। इनमें से एक अफसर अब ईडी में कार्यरत नहीं हैं। इसी प्रकार दिल्ली से एक बीजेपी सांसद के अलावा यूपी के तीन और बिहार के दो बीजेपी नेताओं की चर्चा डायरी में बार बार की गई है। इस खुलासे के बाद पुलिस अब पता करना चाहती है कि संजय शेरपुरिया ने किस किसको धोखा दिया है। इसके अलावा इसके मददगार अफसरों व नेताओं के नाम भी सामने लाना है।

आम से लेकर खास ने डाले वोट, बूथों पर उमड़ी भीड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के नगर निकाय चुनाव में आम से लकर खास लोगों ने वोट डाला। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व सीएम मायावती, डिप्टी सीएम द्वय, भाजपा अध्यक्ष व सपा, कांग्रेस के दिग्गज लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों में मतदान किया।

मणिपुर हिंसा: बुलाई गई सेना

आदिवासी आंदोलन के दौरान भडक़ी हिंसा, आठ जिलों में बंद की गई इंटरनेट सेवा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मणिपुर। मणिपुर में आदिवासी आंदोलन के दौरान कई जिलों में हिंसा भडक़ गई है। कई जिलों में कफ्र्यू लगा दिया गया। साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है। हालात को काबू में करने के लिए सेना की मदद ली जा रही है। कई इलाकों में सेना के जवानों को तैनात किया गया है। भारतीय सेना ने इसकी जानकारी दी है। सेना की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि मणिपुर में प्रशासन के अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए तीन मई की शाम से सभी प्रभावित इलाकों में सेना और असम राइफल्स की तैनाती कर दी गई है। हिंसा प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा है। कानून-व्यवस्था बहाल करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।
राज्य सरकार ने बताया कि कई जिलों में पहले ही कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं। इंफाल पश्चिम, काकचिंग, थौबल, जिरिबाम, बिष्णुपुर, चुराचांदपुर, कांगपोकपी और तेंगनौपाल जिलों में कफ्र्यू लगा दिया गया है। आदेश में बताया गया कि राज्य में ब्रॉडबैंड सेवाएं चालू हैं।

किश्तवाड़ में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के दूर दराज इलाके मड़वा के मचना जंगलों में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है, जिसमें दो लोग घायल हुए हैं, जो हेलीकॉप्टर दुर्घनाग्रस्त हुआ है वो सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर है। सेना के अधिकारी के मुताबिक इस दुर्घटना में पायलटों को चोटें आई हैं, लेकिन वे सुरक्षित हैं, सेना के अधिकारी ने कहा, ज्यादा जानकारी का अभी इंतजार किया जा रहा है।
इससे पहले भी हवा में उड़ते हुए इन ताबूतों ने देश के वीर जवानों और अफसरों के प्राण लीले हैं। अरुणाचल प्रदेश में मंडला पहाड़ी क्षेत्र के पास भारतीय सेना के एक एविएशन चीता हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसके दो पायलट की मौत हो गई थी। इससे पहले दिसंबर 2021 में आई ऐसी तकनीकि खराबी के बाद पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, पत्नी और स्टॉफ के साथ खोना पड़ गया था।

Related Articles

Back to top button