कुछ दिन और उमस से होना पड़ेगा बेहाल

पारा 30 के पार पहुंचा, यूपी में बारिश की रफ्तार थमी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आषाद में जमकर बरसे बादल सावन में आग बरसा रहे है। जुलाई का पिछला पखवाड़ा गर्मी व उमस से लोगों को परेशान किए रखा है। राजधानी लखनऊ सहित पूरे यूपी में लोगों को धूप और उमस का सामना करना पड़ रहा है। दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी रिकॉर्ड वृद्वि हुई है। समय से आए मानसून ने लोगों के मन में अच्छी बरसात और गर्मी से राहत की उम्मीद जगा दी थी। उस उम्मीद को थमी बारिश और चढ़ते पारे ने तोड़ दिया।
खासकर रात का पारा रिकॉर्ड बनाने लगा। बृहस्पतिवार की रात को न्यूनतम तापमान 30 पार जाकर 30.1 डिग्री दर्ज हुआ। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, 8 जुलाई 2018 को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज हुआ था। पांच साल बाद ये रिकॉर्ड टूटा और शुक्रवार को पारा 30..1 डिग्री दर्ज हुआ। आने वाले दो दिन तक मौसम में कोई विशेष बदलाव के संकेत नहीं मिल रहे हैं। गर्मी का सामना इसी तरह से करना पड़ा सकता है। वहीं शुक्रवार को दिन का पारा 36.9 डिग्री रहा, बृहस्पतिवार को दिन का तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। मौसम विभाग के अनुसार कुछ रोज बाद ही मानसून के यूपी में लौटने के संकेत हैं। पहले पश्चिम यूपी में बारिश होने की संभावना है उसके बाद मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ेगा।

पहाड़ों से मैदानी इलाकों तक आफत की बारिश

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रखी है। महाराष्ट्र के कई इलाकों में मौसम विभाग ने आज फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुंबई में तो सडक़ें तालाब बन गई हैं। वहीं, पालघर आज फिर रेज अलर्ट पर है। मौसम विभाग द्वारा भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी किए जाने के मद्देनजर पालघर और ठाणे में स्कूलों को शनिवार को बंद घोषित कर दिया गया है।

दिल्ली यमुना में उफान बरकरार

दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढऩे से लोगों की धडक़नें भी बढऩे लगी हैं। शुक्रवार को तीसरी बार यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गया। शुक्रवार शाम को करीब छह बजे तीसरी बार यमुना का जलस्तर 205.38 मीटर के पार पहुंच गया है, जिससे यमुना के आस पास रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ गई है। बाढ़ प्रभावित लोग अभी अपने बचे खुचे सामान ठीक से सुखा भी नहीं पाए हैं कि इनके सर पर फिर से बाढ़ का खतरा मंडऱाने लगा है। करीब एक हफ्ते से जलमग्न राजघाट परिसर से शुक्रवार को ही पानी निकाला गया है। पानी बढऩे पर यमुना के करीब स्थित इस गहरी जगह पर फिर से पानी भरने का खतरा है।

Related Articles

Back to top button