पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के साथ ही हिंसा का तांडव शुरू

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य के विभिन्न इलाकों में झड़प और हिंसा के मद्देनजर बंगाल भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात की और चुनाव के दौरान केंद्रीय बल की तैनाती की मांग की। इसके साथ ही चुनाव के दौरान सीसीटीवी की तैनाती करने और चुनाव के दौरान सिविक वोलेंटियर्स तैनात नहीं करने की मांग की। इस मामले के मद्देनजर राज्यपाल ने राज्य चुनाव आयुक्त और सीएम ममता बनर्जी से बातचीत करने का आश्वासन दिया है।
बंगाल भाजपा के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि कोई विचार-विमर्श के बिना ही राज्य चुनाव का ऐलान हुआ है। बीडीओ कार्यालय में नामांकन पत्र नहीं पाये जा रहे हैं। कल ही एक कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या हुई है। बंगाल के एक नागरिक की हत्या की गयी है।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय वाहिनी की तैनात किया जाए। सिविक वोलेंटियर्स, पैरा टीचर्स को चुनाव प्रक्रिया से अलग रखा जाए। चुनाव केंद्र और मतगणना के सीसीटीवी फुटेज को सार्वजनिक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने कहा है कि वह मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ बात करेंगे। सीएम के साथ भी बात करेंगे। हिंसा विहीन चुनाव हो। इसकी कोशिश की जा रही है, लेकिन यह सरकार भय पैदा करने की कोशिश कर रही है। दूसरी ओर, बीरभूम बीरभूम के लवपुर में नामांकन दाखिल करने को लेकर हुए तनाव में भाजपा कार्यकर्ता का हाथ टूट गया। आरोप लगाया गया कि जब वे नामांकन दाखिल करने गए तो उन्हें बुरी तरह पीटा गया। एक भाजपा कार्यकर्ता का हाथ टूट गया है। बीजेपी का आरोप है कि आज लवपुर पेट्रोल पंप के पास बीजेपी कार्यकर्ताओं पर तृणमूल के उपद्रवियों ने हमला किया। जब वे लवपुर प्रखंड कार्यालय के लिए अपना नामांकन जमा करने गए थे। उन्हें लाठियों से पीटा गया। कई भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गए। नामांकन के पहले दिन राज्य के कई हिस्सों से अशांति की खबरें आ रही है। दूसरे दिन की शुरुआत में अशांति से हुई है। इस बार चुनाव आयोग ने नामांकन में गड़बड़ी पर रिपोर्ट तलब की है।हिंसा को लेकर राज्य चुनाव आयोग रिपोर्ट तलब की गई है। आयोग जानना चाहा है कि नामांकन क्यों नहीं जमा किया जा सकता है। बम व हथियार बरामदगी को लेकर भी जिलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। मुर्शिदाबाद के फुरफुरशरीफ स्थित समशेरगंज से शनिवार को एक बम भी बरामद किया गया। बीजेपी, सीपीएम, आईएसएफ के समर्थकों ने कहीं या तृणमूल द्वारा हमला किए जाने का आरोप लगाया है। कैनिंग में बीडीओ कार्यालय के सामने शिकायत की गई।भरतपुर में बीडीओ के सामने सत्ता पक्ष के दो नेता आपस में भिड़ गए। कोतुलपुर में एक बार फिर बीजेपी विधायक का पीछा करने और कार पर ईंटें फेंकने की तस्वीर सामने आई है। नंदीग्राम में पुलिस से झड़प हुई।

Related Articles

Back to top button