वाह रे मणिपुर सरकार! मुआवजे का डेटा तक नहीं

  • गैंगरेप, छेड़छाड़ की पीडि़ताओं को 5 करोड़ का मुआवजा बांटा, पर किसे दिया पता नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर सरकार ने दुष्कर्म, हत्या और छेड़छाड़ की पीडि़त महिलाओं के लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की सहायता राशि जारी की है। 3 मई से अब तक हिंसा की पीडित महिलाओं को यह सहायता राशि दी जा रही है। राज्य सरकार ने यह भी बताया कि यह राशि एक समर्पित बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई है, जहां से पीडि़तों को मदद पहुंचाई गई, हालांकि, कितनी महिलाओं को अभी तक यह राशि मिली है, इसकी सरकार ने कोई जानकारी नहीं दी।
मणिपुर में अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग को लेकर मैतई और कूकी समुदाय में जारी गतिरोध में अब तक 180 लोगों की मौत हो चुकी है, 3 मई को मैतई और कूकी लोगों के बीच हिंसा भडक़ी थी, जिसने बाद में विकराल रूप धारण कर लिया और आगजनी से लेकर दुष्कर्म तक की घटनाएं सामने आईं, मणिपुर हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार (20 नवंबर) को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान, मणिपुर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 3 मई से अब तक दुष्कर्म और अन्य आपराधिक घटनाओं की पीडि़त महिलाओं की मदद के लिए 5 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी गई है। मणिपुर हिंसा के दौरान, दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाने का वीडियो भी सामने आया था। वीडियो में हजारों लोगों की भीड़ नजर आ रही थी और कुछ लडक़े हथियार लिए हुए थे। यह घटना 4 मई को मणिपुर के थोबल जिले में हुई थी, जिसे मैतई बहुल इलाका मामा जाता है। घटना के करीब डेढ़ महीने बाद वीडियो सामने आने के बाद 21 जून को मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी. हालांकि, 18 मई को मामले की शिकायत पुलिस में कर दी गई थी। घटना वाले दिन हजारों की बेकाबू भीड़ ने गांव पर हमला कर दिया था और महिलाओं को कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया। पुलिस ने अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन में किडनैपिंग, सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का मामला दर्ज कर लिया था। महिलाओं के साथ हुई इस घटना में 6 लोगों को सीबीआई ने मुख्य आरोपी बनाया था।

5 से 10 लाख तक की सहायता राशि

मणिपुर हिंसा की पीडि़त महिलाओं को 5 लाख से 10 लाख तक की सहायता राशि दी जा रही है. जिन महिलाओं की हिंसा में मौत हो चुकी है या सामूहिक दुष्कर्म की पीड़ितों के लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की सहायता राशि दी गई है। वहीं, राज्य सरकार ने यह भी बताया कि हिंसा में घायल महिलाओं के लिए 1 लाख से 9 लाख रुपये तक की सहायता राशि बैंक में ट्रांसफर की गई है।

मधेपुरा डीम की कार ने चार को रौंदा, मां-बेटी की मौत

  • गाड़ी छोडक़र डीएम और चालक फरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मधुबनी। करीब सुबह 8.30 बजे एनएच 57 पर फुलपरास थाना क्षेत्र में दरभंगा से मधेपुरा की ओर जा रही डीएम की गाड़ी ने फुलपरास पुरवारी टोला के पास एक महिला और उसकी बच्ची को कुचल दिया। इसके बाद एनएच किनारे काम कर रहे दो मजदूरों को भी कुचल दिया। गाड़ी छोडक़र डीएम और चालक सभी भाग गए। गाड़ी रेलिंग से टकरा गई है। इस घटना के बाद वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ जुटने से पहले डीएम और उनके चालक घटना स्थल से फरार हो गए। गाड़ी फिलहाल वहीं खड़ी है।
बता दें कि मधेपुरा के डीएम वर्तमान में विजय प्रकाश मीणा हैं। डीएम विजय प्रकाश मीणा की मधेपुरा में डीएम के तौर पर पहली पोस्टिंग है। राजस्थान के रहने वाले हैं। मृतका का नाम गुडिय़ा देवी (28) पति रंजीत साह और उसकी बच्ची 7 साल की है। दोनों घायल मजदूर को इलाज के लिए डीएमसीएच भेजा गया है। दो मजदूरों की स्थिति नाजुक है। मजदूर अशोक सिंह (60) की हालत गंभीर है। राजू सिंह भी गंभीर है। दोनों जयपुर, राजस्थान के रहने वाले हैं। इन्हें डीएमसीएच भेजा गया है।

एडिशनल एसपी के इकलौते बेटे की सडक़ हादसे में मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । जनेश्वर मिश्रा पार्क के पास मंगलवार सुबह एडिशनल एसपी श्वेता श्रीवास्तव के इकलौते के बेटे की सडक़ हादसे में मौत हो गई। वह स्केटिंग अभ्यास के बाद जनेश्वर मिश्रा पार्क से वापस आ रहा था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर भेज दिया है। ईओडब्ल्यू में तैनात श्वेता श्रीवास्तव लंबे समय तक कमिश्नरेट में तैनात रही हैं। उनका 12 साल का बेटा नामिश सुबह जनरेश्वर मिश्रा पार्क में स्केटिंग कोर्ट पर प्रैक्टिस करने आया था।
गोमतीनगर विस्तार इंस्पेक्टर सुधीर अवस्थी ने बताया कि नामिश जब प्रैक्टिस करके वापस घर लौट रहा था तभी पिपराघाट रोड पर एक सफेद रंग की कार ने उसको टक्कर मार दी थी। हादसे में नामिश की मौत हो गई। सीसीटीवी फुटेज की मदद से कार को ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है।

योगी समेत कई नेताओं ने दी आनंदीबेन को जन्मदिन पर बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ‘एक्स’ पर कहा गुजरात राज्य की प्रथम महिला मुख्यमंत्री का गौरव प्राप्त करने वाली, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राज्यपाल के जन्मदिन पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उत्तम स्वास्थ्य, सुदीर्घ व सुयश पूर्ण जीवन की कामना की है। योगी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर राज्यपाल को दिये गये अपने शुभकामना संदेश में कहा आनंदीबेन पटेल को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! आपको उत्तम स्वास्थ्य, सुदीर्घ व सुयश पूर्ण जीवन की प्राप्ति हो, प्रभु श्री राम से यही प्रार्थना है।

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने की सख्त टिप्पणी

  • पराली जलाने वालों को आर्थिक लाभ से रोका जाए
  • एफआईआर के साथ जुर्माना लगे,एमएसपी से किया जाए वंचित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फिर प्रदूषण कम करने की बात दोहराई। कोर्ट ने पूछा कि पराली जलाकर कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों को आर्थिक लाभ क्यों दिया जाए। एफआईआर, जुर्माने के अलावा, उन्हें एमएसपी से भी वंचित किया जाए, कुछ ऐसा कीजिए जिससे उनकी जेब को धक्का लगे, हम यह भी जानना चाहते हैं कि कितना जुर्माना वसूला गया है, पहले दिल्ली ने कहा कि पंजाब समस्या है, अब कहते हैं कि पंजाब समस्या नहीं है, इसमें राजनीति न करें, पंजाब सरकार ने कहा कि सरकार की तरफ से जो मशीनें दी गई हैं, उस पर 80 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है।
पंजाब सरकार ने कहा अन्य फसलों पर भी सब्सिडी दिए जाने की जरूरत है। कोर्ट ने कहा कि एक समस्या यह है कि जो लोग पराली जला रहे हैं वे यहां नहीं आएंगे, बिहार में वे इसे अपने हाथों से काटते हैं, हम समझते हैं जिन लोगों के पास पर्याप्त जोत है, उनके पास मशीनीकृत कटाई के साधन हैं, लेकिन छोटी जोत वाले लोग पराली जलाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, सरकार ने कहा कि हमने पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है।

फिर जहरीली हो गई दिल्ली की हवा

नई दिल्ली। दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में एक दिन पहले हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार के बाद रात में फिर से हवा जहरीली हो गई। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 323 दर्ज किया गया. सफर के अनुसार, आईआईटी दिल्ली में एक्यूआई 321, हवाईअड्डा (टर्मिनल 3) क्षेत्र में 336 और पूसा में 337 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सुबह 7:41 बजे आनंद विहार में एक्यूआई 374, जहांगीरपुरी में 399, लोधी रोड में 315 और न्यू मोती बाग में 370 दर्ज किया गया. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘‘अच्छा, 51 और 100 के बीच ‘‘संतोषजनक, 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम, 201 और 300 के बीच ‘‘खराब, 301 और 400 के बीच ‘‘बहुत खराब, 401 और 450 के बीच ‘‘गंभीर और 450 से ऊपर को ‘‘अति गंभीर माना जाता है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के साथ, (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने जीआरएपी 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द किया।

Related Articles

Back to top button