लखनऊ में लोगों के आशियानों पर फिर चला योगी का बुलडोजर

उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन काफी सख्त है। लखनऊ के कुकरैल नदी पर कब्जा करके अवैध रूप से बसाए गए अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के धवस्तीकरण...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन काफी सख्त है। लखनऊ के कुकरैल नदी पर कब्जा करके अवैध रूप से बसाए गए अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के धवस्तीकरण की कार्रवाई सोमवार सुबह से शुरू हो गई। इसके लिए यहां पर जिला प्रशासन की तरफ से 10 जेसीबी और 6 पोकलेन लाई गई हैं। जिन लोगों के यहां मकान हैं उनको लखनऊ विकास प्राधिकरण ने वसंत कुंज में बने आवास आवंटित किए हैं। LDA यहां 1200 अवैध मकानों को तोड़ा जा रहा है।

आपको बता दें कि यहां पर लखनऊ विकास प्राधिकरण दो शिफ्ट में मकान और दुकान तोड़े जा रहें हैं। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक तो दूसरी शिफ्ट दोपहर 3:00 से लेकर के रात 8:00 बजे तक चलेगी। जिन-जिन लोगों को यहां मकान आवंटित हुए हैं उसका पूरा विवरण लखनऊ विकास प्राधिकरण ने होर्डिंग के माध्यम से प्रदर्शित किया है, जिसमे उनकी पूरी जानकारी लिखी गई है। अकबरनगर में लगभग 1200 मकान गिराए जाने हैं।

बताया जा रहा है कि इन लोगों ने कुकरैल नदी की जमीन पर कब्जा कर अवैध तरीके से मकान बना लिया था। पिछले दिन सभी के ध्वस्तीकरण की नोटिस दी गई थी। इसके खिलाफ यहां के निवासी सुप्रीम कोर्ट तक गए थे पर कहीं से उनका कोई राहत नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने इन घरों को गिराने का आदेश दिया है। इसके बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इन मकानों और दुकानों को गिराने की पूरी तैयारी कर ली है। इसकी ध्वस्तीकरण के लिए मशीनों के इंतजाम के साथ पुलिस प्रशासन ने भी अपनी पूरी कमर कस ली है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अकबर नगर द्वितीय से एलडीए ने तोड़ने की कार्यवाई शुरू की है।
  • इस ध्वस्तीकरण के चलते बादशाह नगर रोड पर यातायात व्यवस्था बदल दी गई है।
  • आज ध्वस्तीकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अभियान की खत्म होने पर यह व्यवस्था जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button