इन सब्जियों से चमकेगा चेहरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हम सभी को अक्सर ये सलाह मिलती है कि अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनके सेवन से शरीर अंदर से तंदरूस्त बनता है। ऐसे में बड़े से लेकर बच्चे तक अपने खाने में फल और ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। शरीर की आंतरिक तंदरूस्ती मजबूत करने के साथ बाहर से भी त्वचा की रंगत निखारना बेहद जरूरी होता है। बाहरी त्वचा की रंगत निखारने के लिए बाजार में कई प्रकार के फलों से बने फेसपैक मिल जाते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं हैं। इन सब्जियों के फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा खिल उठेगी। इनका इस्तेमाल करना और इन फेसपैक को बनाना बेहद ही सरल है।

खीरे का फेसपैक

खीरा पोषक तत्वों, विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। खीरा त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है।इसे बनाने के लिए आपको आधा खीरा चाहिए होगा। इसके साथ ही चौथाई कप ठंडी ग्रीन टी की भी आपको जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छीलकर पीस लें। इसके बाद इसमें ठंडी ग्रीन टी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। तकरीबन दस मिनट के बाद आपको चेहरा धो लेना है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

पालक का फेसपैक

पालक में ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करते हैं। इसके अलावा यह कोलेजन के प्रॉडक्श न में मदद करता है, जिसके कारण स्किन और भी स्मूद और ग्लोइंग बनती है। इतना ही नहीं यह झुर्रियां और फाइन लाइन्स को रिमूव करने में भी मदद करता है। पालक पिंपल्स और स्किन संबंधी अन्य समस्याओं को भी ट्रीट करने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए आपको साफ किए हुए पालक की थोड़ी सी पत्तियों की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही इसमें मिलाने के लिए आपको आधा केला चाहिए होगा। इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले इन दोनों चीजों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पालक का फेसपैक बनाने का तरीका

पालक का मास्क बनाने के लिए ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। बस 1 कटोरी पिसे हुए पालक में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, एक नींबू का रस और कुछ बूंदें शहद की मिला लें। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से चेहरे की 5-10 मिनट मसाज करें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं।

टमाटर का पैक

टमाटर का पैक तैयार करने के लिए आपको एक टमाटर का पल्प चाहिए। इसके साथ ही एक टीस्पून गुलाब जल और चौथाई टीस्पून नींबू के रस की आपको जरूरत पड़ सकती है। एक कटोरे में इन सभी चीजों को मिलाकर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद तकरीबन 5 मिनट चेहरे को ऐसे ही रखें और फिर चेहरा धो लें। अगर आप 15 दिन में इस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा खिल उठेगी। बेसन, टमाटर और दही के फेस पैक से आपकी त्वचा का रूखापन भी दूर होता है। इसके साथ ही ज्यादा तैलीयपन भी कम होता है। कुल मिलाकर ये फेस पैक त्वचा के ऑयल को बैलेंस करता है। यदि आप रूखी त्वचा के लिए इस पैक को बना रहे हैं तो ऐसे में बेसन और टमाटर की अपेक्षा दही का उपयोग थोड़ा अधिक करें। बेसन, टमाटर और दही के फेस पैक में विटामिन सी का गुण त्वचा से टैन को दूर करने में सहायक होता है। आपको बता दें कि टमाटर के अंदर ऐसे कई गुण होते हैं जो धूप के कारण टैन हुई त्वचा को ठीक करने में सहायक होता है। बस आपको इस फेसपैक में नींबू का रस भी एड करना होगा। इससे आपकी त्वचा का टैन जल्द ठीक होने लगेगा।

Related Articles

Back to top button