युवा तोड़ेंगे पीएम मोदी का अहंकार: राहुल गांधी

बोले- बीजेपी सरकार ने देश को फंसा दिया, हरियाणा में चुनाव प्रचार में आई तेजी, कांग्रेस व भाजपा में वार-पलटवार जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अंबाला/कुरुक्षेत्र (हरियाणा)। हरियाणा में 5 अकटूबर को चुनाव होने वाले हैं। वहां पर चुनाव प्रचार में तेजी आ गई है। भाजपा अपनी सत्ता को बचाने और कांग्रेस उसको उखड़ फेंकने को बेताब है। इसी सिलसिले में कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाल लिया है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्र सरकार और भाजपा पर हमला बोला। बहन प्रियंका गांधी के साथ विजय संकल्प यात्रा पर निकले राहुल ने पहले दिन नारायणगढ़ और थानेसर की जनसभा में कहा कि मोदी सरकार ने देश को फंसाने के लिए महाभारत की तरह चक्रव्यूह रचा है। इस चक्रव्यूह को रचने वालों में 6 लोग नरेंद्र मोदी, अमित शाह, अदाणी, अंबानी, अजीत डोभाल व मोहन भागवत शामिल हैं। लेकिन हरियाणा का युवा अभिमन्यु नहीं अर्जुन है, जो इस चक्रव्यूह को तोड़ देगा। राहुल गांधी लोगों को जातिगत जनगणना का गणित समझाकर पिछड़े और दलित वोट बैंक को साधते दिखे। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना कराकर हम देखना चाहते हैं कि किस जाति के कितने लोग हैं और उनको कितना हक मिल रहा है। राहुल ने कहा कि भाजपा ने अग्निवीर के नाम पर फौजियों की पक्की नौकरी और पेंशन छीन ली। रैली में वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल भी शामिल हुए। राहुल और प्रियंका गांधी की यात्रा का यमुनानगर के सढौरा, मुलाना विधानसभा में दो सडक़ा और अंबाला के साहा में स्वागत किया गया। राहुल ने दो सडक़ा में लोगों को संबोधित भी किया।

सैलजा को सीएम उम्मीदवार घोषित करके दिखाएं राहुल: स्मृति ईरानी

हरियाणा के रोहतक में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का कहना है कि कांग्रेस दलित व ओबीसी विरोधी है। राहुल गांधी में हिम्मत है तो कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित करके दिखाएं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा व कुमारी सैलजा का हाथ तो मिलवा दिया, लेकिन दिल मिले क्या? यह सब मजबूरी का मिलाप है। ईरानी रोहतक स्थित भाजपा के प्रदेश मीडिया केंद्र में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। एक सवाल के जवाब में ईरानी ने कहा, अगर कांग्रेस दलित हितैषी है तो कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार क्यों नहीं घोषित करती? राहुल गांधी के सैलजा और हुड्डा के हाथ मिलवाए जाने से संबंधित पूछे गए सवाल पर कहा, फोटो के लिए हाथ मिला लेने से उनके दिल नहीं मिल सकते।

सैलजा को सीएम उम्मीदवार घोषित करके दिखाएं राहुल: स्मृति ईरानी

हरियाणा के रोहतक में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का कहना है कि कांग्रेस दलित व ओबीसी विरोधी है। राहुल गांधी में हिम्मत है तो कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित करके दिखाएं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा व कुमारी सैलजा का हाथ तो मिलवा दिया, लेकिन दिल मिले क्या? यह सब मजबूरी का मिलाप है। ईरानी रोहतक स्थित भाजपा के प्रदेश मीडिया केंद्र में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। एक सवाल के जवाब में ईरानी ने कहा, अगर कांग्रेस दलित हितैषी है तो कुमारी सैलजा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार क्यों नहीं घोषित करती? राहुल गांधी के सैलजा और हुड्डा के हाथ मिलवाए जाने से संबंधित पूछे गए सवाल पर कहा, फोटो के लिए हाथ मिला लेने से उनके दिल नहीं मिल सकते।

दुष्यंत और चंद्रशेखर के काफिले पर हमला

हरियाणा के जींद जिले के उचाना विधानसभा हलके में बीती रात चुनाव प्रचार के दौरान हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और उत्तर प्रदेश के सांसद चंद्रशेखर रावण की गाड़ी पर अज्ञात युवकों ने हमला कर दिया। युवकों ने हंगामा करते हुए गाड़ी पर पत्थर फेंका और ध्यान भटकाने के लिए धूल मिट्टी भी उड़ाई। घटना की सूचना मिलते ही जब पुलिस मौके पर पहुंची तो दुष्यंत चौटाला और पुलिस के बीच जमकर बहस भी हो गई। इस वजह से कई घंटों तक यहां हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। बता दें कि उचाना में दुष्यंत चौटाला जेजेपी प्रत्याशी हैं और चंद्रशेखर उनके समर्थन में रोड शो करने आए थे। देर शाम को इनका काफिला उचाना कलां गांव में पहुंचा था। दुष्यंत और चंद्रशेखर रथ पर आगे चल रहे थे, इनकी कारें पीछे काफिले में थी। इसी दौरान कुछ युवकों ने हूटिंग करते हुए गाड़ी पर पत्थर मार दिए जिससे चंद्रशेखर की गाड़ी का पिछला शीशा टूट गया।

आय से अधिक संपत्ति मामले में जल निगम अफसरों के ठिकानों पर छापा

विजिलेंस टीम की चल रही है बड़ी कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी जल निगम की इकाई सी एंड डी एस के अफसरों के ठिकानों पर विजिलेंस टीम ने की छापेमारी। 5 अधिकारियों के ठिकानों पर एक साथ पहुंची विजिलेंस की टीम। सी एंड डी एस (कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज) के अफसरों के ठिकानों पर छापा।
सहायक अभियंता/ प्रोजेक्ट मैनेजर राघवेन्द्र कुमार गुप्ता, अधीक्षण अभियंता (मु.) सत्यवीर सिंह चौहान, अधीक्षण अभियंता अजय रस्तोगी,परियोजना प्रबंधक/सहायक अभियंता कमल कुमार खरबन्दा और सहायक अभियंता/प्रोजेक्ट मैनेजर कृष्ण कुमार पटेल के ठिकानों पर चल रही छापेमारी। आय से अधिक संपत्ति मामले में हो रही छापेमारी।
आय से अधिक संपत्ति मामले में अब तक 11 मामले हो चुके हैं दर्ज। अब विजिलेंस की टीम अफसरों के घर और ठिकानों पर छापेमारी करने पहुंची है। इंदिरानगर, गोमतीनगर और विकासनगर में चल रही विजिलेंस के अफसरों की रेड।

जम्मू-कश्मीर विस चुनाव के अंतिम चरण में उमड़ी भीड़

बारामूला में धीमा व उधमपुर में रिकॉर्ड मतदान, 40 सीटों पर 415 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान जारी है। तीसरे चरण में 40 सीटों पर 415 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। तीसरे चरण का चुनाव ही तय करेगा कि जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी।
इस चरण में करीब करीब 39 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। तीसरे दौर में सबसे ज्यादा 11 सीटें जम्मू जिले में हैं। इसके बाद बारामुला में सात, कुपवाड़ा और कठुआ की छह-छह, उधमपुर की चार और बांदीपोरा और सांबा की तीन-तीन विधानसभा सीटें हैं, जहां मंगलवार को मतदान है। उधर सुबह से धीमा शुरू हुआ मतदान शाम होते-होते तेजी में बदल गया। चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक 28.12 फीसदी लोगों ने अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। सबसे ज्यादा मतदान उधमपुर में 33.84 फीसदी रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा मतदान की सबसे धीमी रफ्तार बारामूला में 23.20 फीसदी दर्ज की गई। इससे पहले 25 सितंबर को दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर के छह जिलों में 57.31 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं 18 सितंबर को हुए पहले चरण में 61.38 फीसदी मतदान हुआ था।

हमारी पहचान को वापस दिया जाना चाहिए : अबरार

बारामूला के सांसद राशिद इंजीनियर के बेटे अबरार ने कहा कि 10 साल बाद जो चुनाव हो रहा है, वह बहुत बड़ी बात है। हमें अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिल रहा है। अबरार ने कहा कि हमारी पहचान जो हमसे छीन ली गई है, उसे वापस दिया जाना चाहिए, चाहे वह धारा 370 हो या 35ए, उसे बहाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारा अधिकार है।

पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की लंबी कतारें

पोलिंग बूथ के बाहर लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। पाकिस्तान बॉर्डर के पास वाली सीटों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। तीसरे चरण के लिए जम्मू संभाग के चार जिलों जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ और कश्मीर के तीन जिलों बांडीपोरा, बारामुला और कुपवाड़ा जिले की 16 सीटों पर मतदान हो रहा है। तीसरे चरण के चुनाव में वोट डालने के बाद उत्साहित बुजुर्ग मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने अपने युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए वोट किया।

भाजपा, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस व पीडीपी में मुकाबला

जम्मू कश्मीर में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (गठबंधन), पीडीपी के बीच माना जा रहा है। भाजपा ने जम्मू में जहां सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, दूसरी ओर कश्मीर में कुछ ही सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। महबूबा मुफ्ती की पीडीपी दोनों क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा अन्य छोटे दलों ने भी मुकाबले को दिलचस्प बनाने की कोशिश की है।

कानून सभी धर्मों के लिए एक समान: सुप्रीम कोर्ट

बुलडोजर पर अंतरिम रोक वाला फैसला जारी, सुनवाई पर फैसला सुरक्षित रखा
शीर्ष अदालत बोली- कोई भी संरचना सडक़ के बीच बाधा नहीं बन सकती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा सर्वोपरि है और सडक़ों या रेलवे पटरियों पर अतिक्रमण करने वाली किसी भी धार्मिक संरचना को हटा दिया जाना चाहिए, चाहे वह मंदिर हो या दरगाह। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और बुलडोजर कार्रवाई और अतिक्रमण विरोधी अभियानों पर उसके निर्देश किसी भी धर्म के लोगों के लिए होंगे।
सुप्रीम कोर्ट अपराधों के आरोपी लोगों के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कार्यवाही के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश राज्यों का प्रतिनिधित्व किया। यह पूछे जाने पर कि क्या आपराधिक मामले में आरोपी होने के कारण बुलडोजर कार्रवाई का सामना करना उचित हो सकता है, मेहता ने दृढ़ता से कहा, नहीं, बिल्कुल नहीं, उन्होंने जोर देकर कहा कि बलात्कार या आतंकवाद जैसे गंभीर आरोपों के लिए भी ऐसे कदम नहीं उठाए जाने चाहिए।

विध्वंस से पहले अग्रिम सूचना देना जरूरी

विध्वंस से पहले अग्रिम सूचना प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया, सुझाव दिया कि नोटिस पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजा जाना चाहिए, जैसा कि विभिन्न नगरपालिका कानूनों द्वारा अनिवार्य है। पीठ ने नगर निगम के नियमों और पंचायतों के नियमों के बीच विसंगतियों पर ध्यान दिया, पारदर्शिता और रिकॉर्ड रखने को सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की स्थापना की वकालत की, जिससे जनता को विध्वंस आदेशों के बारे में सूचित रहने की अनुमति मिल सके।

अगर तोडफ़ोड़ अवैध पाई गई तो संपत्ति को वापस करना होगा

देशभर में चल रहे बुलडोजर एक्शन के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रखा लिया है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा देश भर में तोडफ़ोड़ पर गाइडलाइन बनाएंगे। तब तक बुलडोजर पर अंतरिम रोक वाला फैसला जारी रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन अदालत की अवमानना माना जाएगा। अगर तोडफ़ोड़ अवैध पाई गई तो संपत्ति को वापस करना होगा।

न्यायिक निगरानी होनी चाहिए : जस्टिस विश्वनाथन

जस्टिस विश्वनाथन ने कहा कि इसके लिए कुछ समाधान तो खोजना ही होगा, कुछ न्यायिक निगरानी होनी चाहिए। कानून किसी खास धर्म के लिए नहीं है। इस मामले में जो भी नियम बनाए जाएं, उन्हें पूरे भारत में लागू किया जाना चाहिए?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button