इरफान खान से कोई अनबन नहीं थी, वो मेरे बड़े भाई जैसे थे

सुष्मिता मिश्रा 

लंचबॉक्स की शूटिंग के दौरान नवाज ने हाल में ही फ़िल्म के 8 साल पूरे होने पर एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने कहा, इरफान भाई मेरे लिए बड़े भाई के समान थे और उनके साथ काम करने की मेरी तभी से बेहतरीन यादें हैं जब हमने ‘द लंचबॉक्स’ में साथ काम भी नहीं किया था।

‘द लंचबॉक्स’ से पहले जब स्लमडॉग मिलिनेयर की कास्टिंग चल रही थी तो वो मुझे डैनी बॉयल से मिलाने के लिए लेकर गए और वो भी बिना कोई अप्वॉइंटमेंट, सोचिए बिना किसी अप्वॉइंटमेंट के इतने बड़े डायरेक्टर से ऐसे मिलना, फाइनली हम दोनों को फिल्म में कास्ट कर लिया गया था लेकिन दुर्भाग्य से जब शूटिंग शुरू हुई तो मैं किसी और फिल्म में बिजी हो गया तो मेरा पार्ट किसी और एक्टर को ऑफर कर दिया गया। मैंने इरफान भाई से काफी कुछ सीखा है और ये भी सीखा कि बिना किसी अप्वॉइंटमेंट के किसी बड़े डायरेक्टर से कैसे मिलना है।

मार्च 2018 में इरफान खान न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज कराने लंदन गए थे। वहां वे करीब एक साल रहे और ठीक होने के बाद अप्रैल 2019 में भारत लौटे। वापसी के बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग राजस्थान में शुरू की और फिर आगे के शेड्यूल के लिए लंदन चले गए थे, जहां वे डॉक्टर्स के संपर्क में भी रहे। लेकिन 29 अप्रैल, 2020 को उनका कोलोन इन्फेक्शन के चलते निधन हो गया था।

इरफान खान आखिरी बार ‘अंग्रेजी मीडियम’ में नजर आए थे, जो 13 मार्च, 2020 को रिलीज हुई थी। हालांकि, लॉकडाउन के चलते यह फिल्म सिर्फ दो दिन ही सिनेमाघरों में चल पाई। फिल्म के ट्रेलर रिलीज से पहले इरफान ने फैन्स के लिए यू-ट्यूब पर अपना इमोशनल मैसेज छोड़ा था। उन्होंने कहा था, “हैलो भाइयों-बहनों, नमस्कार। मैं इरफान। मैं आज आपके साथ हूं भी और नहीं भी। खैर, ये फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ मेरे लिए बहुत खास है। सच। यकीन मानिए, मेरी दिली ख्वाहिश थी कि इस फिल्म को उतने ही प्यार से प्रमोट करूं, जितने प्यार से हम लोगों ने बनाया है। लेकिन मेरे शरीर के अंदर कुछ अनवांटेड मेहमान बैठे हुए हैं। उनसे वार्तालाप चल रहा है। देखते हैं किस करवट ऊंट बैठता है। जैसा भी होगा आपको इत्तिला कर दी जाएगी।”

Related Articles

Back to top button