ऑनलाइन खरीद सकेंगे बालू और मौरंग

सरकार ने तैयार किया पोर्टल, सीधे खदानों से खरीदी जा सकेगी निर्माण सामग्री
यूपी मिनिरल मार्ट पोर्टल व मोबाइल एप के जरिए की जा सकेगी खरीदारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब बाजार में जाकर बालू, मौरंग और गिट्टी के लिए मोल-भाव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेशवासी इसके लिए सीधे खदानों को खरीद का ऑर्डर दे सकेंगे। कोरोना काल में लोगों को संक्रमण से बचाने और सुविधा देने के लिए योगी सरकार ने यूपी मिनिरल मार्ट डाट कॉम नाम से पोर्टल और मोबाइल एप बनवाया है। इस पोर्टल के जरिए सीधे खनन पट्टाधारकों व भंडारण लाइसेंस धारकों से इनकी खरीद की जा सकेगी। यही नहीं कुछ माह बाद ऑनसाइट डिलीवरी की भी सुविधा सरकार उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।
भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने उपखनिजों की ऑनलाइन खरीद के लिए यूपीडेस्को की मदद से एक पोर्टल व मोबाइल एप बनवाया है। पोर्टल के पहले चरण की टेस्टिंग की शुरुआत हो चुकी है। इसमें बालू, मौरंग व गिट्टी खदानों से सीधे खरीदी जा सकती है। सबसे पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद बालू, मौरंग या गिट्टी जो खरीदना है उसका चयन करना होगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति के पास खनन पट्टाधारकों व भंडारण लाइसेंस धारकों का विवरण आ जाएगा। उनके रेट लिखे होंगे। इस व्यवस्था से खरीद में आपको खदानों से उपखनिज अपने संसाधनों से लेने जाना पड़ेगा। वहीं दूसरे चरण में बालू, मौरंग, गिट्टी सहित अन्य उपखनिजों की ऑनसाइट डिलीवरी शुरू की जाएगी। यह सुविधा सितंबर या अक्टूबर तक हो सकेगी। हालांकि इसमें भी संबंधित व्यक्ति को वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण में नाम, मोबाइल नंबर व आधार नंबर की जरूरत होगी। इसके बाद आपको जो उपखनिज चाहिए उसका चयन करना होगा। उपखनिज कितनी मात्रा में और कहां पर उसकी डिलीवरी चाहते हैं यह जानकारी देनी होगी। कुछ ही देर में वेबसाइट में पंजीकृत सप्लायर उपखनिज का मूल्य व ट्रांसपोर्टर चार्ज बता देंगे। इसके बाद आपको जिस सप्लायर का मूल्य उचित लगे उसे सेलेक्ट करना होगा। ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपके यहां तय समय पर उपखनिज पहुंच जाएगा।

कुछ राज्यों में है यह सुविधा

तेलंगाना में ऑनलाइन उपखनिजों की बिक्री पहले से हो रही है। यहां पर यह प्रयोग काफी सफल रहा है। कुछ समय पहले ही मध्य प्रदेश ने भी इसकी शुरुआत की है। अब उत्तर प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिक्री की सुविधा मुहैया कराने जा रही है।

मिलेगी रेटिंग

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के सचिव रोशन जैकब ने बताया कि यह क्रेता-विक्रेता के लिए ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। इसमें खनन लाइसेंस धारक व स्टॉकिस्ट पंजीकरण के बाद उपखनिजों की ऑनलाइन बिक्री करेंगे। पोर्टल के जरिए उपभोक्ता सीधे खनन पट्टाधारकों से उपखनिजों की खरीद कर सकेंगे। उपभोक्ताओं के फीडबैक पर सप्लाई करने वाले विक्रेताओं को स्टार रेटिंग भी दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button