और बढ़ा सपा का कुनबा : अंबिका की घर वापसी, साइकिल पर सवार हुए सिबगतुल्लाह

  • सपा प्रमुख अखिलेश बोले, नेताजी के पुराने साथियों को जोड़ा जाएगा पार्टी से
  • पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी ने बेटे और समर्थकों के साथ ली सपा की सदस्यता

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव से पहले प्रदेश की सियासत गर्म हो गयी है। सपा खुद को लगातार मजबूत करती जा रही है। उसका कुनबा बढ़ता जा रहा है। आज पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी ने बसपा को छोड़कर एक बार फिर सपा में वापसी की है। उन्होंने अपने बेटे और समर्थकों के साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। वहीं बसपा विधायक मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सिबगतुल्लाह अंसारी ने अपने बेटे और समर्थकों के साथ सपा का दामन थाम लिया है। मुलायम सिंह यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अंबिका चौधरी लोकसभा चुनाव के दौरान बसपा में शामिल हो गए थे। अब वह फिर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। वे सपा के संस्थापक सदस्य रहे हैं। उनकी घर वापसी की पटकथा महीनों पहले तय हो गई थी जब उनके बेटे को समाजवादी पार्टी ने जिला पंचायत अध्यक्ष का टिकट दिया था। अंबिका चौधरी, मुलायम और अखिलेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा फेफना विधान सभा सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी को सपा में शामिल करते हुए कहा कि नेताजी के जितने भी पुराने साथी हैं उन्हें समाजवादी पार्टी से फिर जोड़ा जाएगा। वहीं मऊ से बसपा के विधायक मुख्तार अंसारी के भाई पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी बेटे मुन्नू अंसारी के साथ सपा में शामिल हो गए। गौरतलब है कि अंसारी परिवार पहले भी सपा का हिस्सा रह चुका है। कौमी एकता दल नाम से राजनैतिक पार्टी भी बनाई थी। 2017 के विधान सभा चुनाव के पहले भी अंसारी परिवार ने कौमी एकता दल का विलय सपा में कर दिया था। बाद में अंसारी परिवार बसपा में शामिल हो गया था। बसपा ने मऊ की सदर सीट से मुख्तार अंसारी, घोसी सीट से मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी और गाजीपुर की मोहम्मदाबाद सीट से सिबगतुल्लाह अंसारी को टिकट दिया था। इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव में भी महागठबंधन की ओर से बसपा ने अफजाल अंसारी को गाजीपुर से टिकट दिया था और वे इस चुनाव में जीते भी। बताते चलें कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव लगातार अपनी पार्टी से पुराने लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं और सपा को मजबूती देने में जुटे हैं।

दिलचस्प होगी गाजीपुर की सियासत

मुहम्मदाबाद विधान सभा से दो बार विधायक रहे चुके मुख्तार के बड़े भाई सिबगतुल्लाह समर्थकों के साथ गाजीपुर से लखनऊ पहुंचे। सिबगतुल्लाह अंसारी गाजीपुर की मोहम्मदाबाद सीट से विधायक रह चुके हैं। 2017 के विधान सभा चुनाव में भाजपा की अलका राय से उन्हेंं हार का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर वो सपा का दामन थाम रहे हैं, ऐसे में लगभग तय है कि उन्हेंं या उनके बेटे को 2022 के विधान सभा चुनाव में सपा वहां से टिकट देगी। ऐसे में गाजीपुर की सियासत एक बार फिर से दिलचस्प होने जा रही है।

काबुल ब्लास्ट: अमेरिका ने आतंकी ठिकानों को किया तबाह, मास्टरमाइंड ढेर

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। अमेरिका ने आज काबुल ब्लास्ट का बदला ले लिया। अमेरिकी सेना ने आईएसआईएस आतंकियों के खिलाफ एयरस्ट्राइक की है। मानवरहित विमान से नांगरहार में आईएसआईएसके के ठिकाने पर अमेरिकी सेना ने हमले किए और उन्हें तबाह कर दिया। अमेरिकी सेना ने काबुल ब्लास्ट के साजिशकर्ता को भी ढेर कर दिया है। ये कार्रवाई तब की गई है जब अमेरिकी राष्टï्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि किसी भी आतंकी को नहीं बख्शा जाएगा। सभी को ढूंढ- ढूंढकर मारा जाएगा। काबुल हमले के बाद अमेरिका की तरफ से अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की गई है क्योंकि वहां आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। काबुल हमले में अमेरिकी सेना के 13 जवानों समेत 170 लोग मारे गए हैं। वहीं आस्टे्रलिया ने अफगानिस्तान में अपना दूतावास बंद कर दिया है।

कोरोना: फिर डराने लगे मौतों के आंकड़े, संक्रमण की रफ्तार बढ़ी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण ने फिर रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। पिछले तीन दिन से रोजाना 40 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे है। मौतों का ग्राफ भी बढ़ रहा है। केरल में हालात बेहद खराब है। मौत के आंकड़ों और संक्रमण की दर को देखते हुए सरकार की चिंता बढ़ गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 46,759 नए मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को देश में 44 हजार से अधिक मामले मिले थे। अकेले केरल में 32,801 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं शुक्रवार को कुल 498 लोगों की मौत हुई थी जबकि आज मौतों का आंकड़ा 509 तक पहुंच गया। लगातार बढ़ रहे मामलों से विशेषज्ञ तीसरी लहर की आशंका से चिंतित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button