कंप्यूटर के क्षेत्र में है सफलता की अपार संभावनाएं

नई दिल्ली। कंप्यूटर में कोर्स करने के बाद किसी को अच्छी सैलरी और कई सेक्टर्स में नौकरी मिल सकती है। तो चलिए आज जानते हैं टॉप-6 कंप्यूटर कोर्स के बारे में जो नौकरी पाने में मददगार साबित हो सकते हैं।
कंप्यूटर हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। घर से लेकर दुकानों और दफ्तरों में सारे काम कंप्यूटर पर ही हो जाते हैं या इस बात को इस तरह से कह सकते हैं कि आज का युग कंप्यूटराइज्ड हो गया है। कंप्यूटर के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। ऐसी स्थिति में करियर की बात करें तो भी कंप्यूटर अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, हर जगह कंप्यूटर नॉलेज होना बहुत जरूरी है चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट जॉब। साथ ही कंप्यूटर में कोर्स करने के बाद अच्छी सैलरी पर कई सेक्टर्स में जॉब मिलती है। तो चलिए आज जानते हैं टॉप-6 कंप्यूटर कोर्स के बारे में जो नौकरी पाने में मददगार साबित हो सकते हैं।
1-वेब डिजाइनिंग
नौकरी के लिए सबसे अच्छा कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक वेब डिजाइनिंग पाठ्यक्रम है। इस कोर्स के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब की भी अच्छी गुंजाइश है। वैसे भी इन दिनों मार्केट में वेब डिजाइनर्स की काफी डिमांड है। वेब डिजाइनिंग पाठ्यक्रमों में जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल आदि जैसी कोडिंग भाषाओं का अध्ययन शामिल है।
कोर्स की अवधि – प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग कोर्स की अवधि 1 वर्ष है लेकिन कई अल्पकालिक पाठ्यक्रम 3 से 6 महीने की अवधि के भी किए जा सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आप स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं या किसी भी कंपनी से जुड़ सकते हैं।
2- वीएफएक्स और एनिमेशन कोर्स
यदि आप एक रचनात्मक विचारक हैं और कंप्यूटर सीखने की इच्छा रखते हैं तो वीएफएक्स और एनीमेशन आपके लिए सबसे अच्छे कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक है। वैसे भी इन दिनों एनिमेशन प्रोफेशनल्स और आर्टिस्ट्स की काफी डिमांड है। दरअसल, दुनिया भर की फिल्म इंडस्ट्री में एनिमेशन आर्टिस्ट और प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है। आजकल एनिमेशन फिल्मों की संख्या बढ़ गई है। लोगों को ऐसी फिल्में पसंद हैं। इस कोर्स से ग्रेजुएट ्स को ऐसे फिल्म इंडस्ट्रीज में आसानी से जॉब मिल सकती है, उन्हें अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता है।
कोर्स की अवधि- शॉर्ट टर्म वीएफएक्स और एनिमेशन कोर्स 5 महीने की अवधि का होता है जबकि वीएफएक्स और एनिमेशन में डिप्लोमा 3 साल की अवधि का होता है।
3- हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग कोर्स
हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स हमेशा डिमांड में रहेंगे। ये कोर्स नौकरियों की गारंटी देते हैं (यदि आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से कोर्स पूरा करते हैं)। इस कोर्स को करने के बाद आप आईटी सेक्टर में हाई सैलरी पैकेज आसानी से पा सकते हैं। बड़े संस्थान और कॉलेज ये कोर्स ऑफर करते हैं।
कोर्स की अवधि – हर संस्थान में इस कोर्स की अवधि अलग-अलग होती है।
4- टैली कोर्स
आजकल टैली एक्सपर्ट्स की काफी डिमांड है और इसलिए टैली कोर्सेज की भी डिमांड है । यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, आप किसी भी संस्थान से टैली सीख सकते हैं और यह ऑनलाइन साइट पर भी उपलब्ध है। इस दौरान यह सिखाया जाता है कि खातों को कैसे बनाए रखा जाए। टैली भी सबसे अच्छा ऑनलाइन कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक है। टैली प्रोफेशनल्स को भी बहुत अच्छे पैकेज पर नौकरी मिलती है।
कोर्स की अवधि – टैली कोर्स 3 से 4 महीने की अवधि का होता है।
5- आईटी में डिप्लोमा
आईटी में डिप्लोमा भी 12वीं के बाद बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है। हालांकि इस पाठ्यक्रम की अवधि लंबी है लेकिन यह बहुत उपयोगी और मूल्यवान है। यह कोर्स आपके करियर को सही दिशा दे सकता है और इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर में मास्टर बन जाते हैं।
कोर्स की अवधि- आईटी कोर्स में डिप्लोमा की अवधि 3 साल है।
6- डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस में कुछ प्रमुख विषयों को शामिल किया गया है जिनमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर एप्लीकेशन और प्रोग्रामिंग कोर्स जैसे विषय शामिल हैं । कई नामी कॉलेज और संस्थान इस कंप्यूटर साइंस कोर्स को ऑफर करते हैं। कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद करियर के अपार अवसर हैं। बड़ी कंपनियों में इस कोर्स के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है।
कोर्स की अवधि – कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स 3 साल की अवधि का होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button