कांग्रेस हाईकमान की है अग्निपरीक्षा

कांग्रेस की कमान संभालने वाले गांधी परिवार के उत्तराधिकारी अब कांग्रेस को ठीक ढंग से चला पाने में असफल हो रहे हैं। एक के बाद एक जिस तरह से कई बड़े लेकिन युवा चेहरे कांग्रेस का साथ छोड़ रहे हैं ऐसे में यह सवाल उठने लगा है कि क्या राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा कांग्रेस में सबकुछ ठीक करने में सफल साबित होंगे। एक ओर जहां कई युवा चेहरे कांग्रेस को छोड़ रहे हैं तो वहीं वरिष्ठï नेताओं के एक समूह ने भी कांग्रेस में दबाव बनाना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के अंदरूनी हालात देखकर ऐसा महसूस हो रहा है कि कांग्रेस एक नाजुक दौर से गुजर रही है।
एक ओर जहां पुराने नेताओं ने जी-23 ग्रुप के माध्यम से दबाव बनाए रखा है। तो इधर युवा नेता परेशान होकर पार्टी छोड़ रहे हैं। पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया गए अब जितिन प्रसाद। सिंधिया मध्य प्रदेश की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं, जबकि जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश के ब्राह्मण वोट बैंक में कांग्रेस का चेहरा थे।
जितिन प्रसाद की विदाई ऐसे समय में हुई है जब कांग्रेस अपने सबसे मजबूत किले पंजाब में अंदरूनी कलह से जूझ रही है और इस घटना का सीधा असर पंजाब में विवाद को सुलझाने के फैसले पर पड़ेगा। कमेटी के जरिए पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह पर दबाव बनाने वाले आलाकमान खुद जितिन प्रसाद के जाने से दबाव में आ गए हैं। दरअसल बीजेपी ने ऐसा दांव खेला है कि कांग्रेस में नेतृत्व पर फिर से सवाल उठना लाजमी है।
पंजाब में 80 सीटों के साथ कांग्रेस की मजबूत सरकार है, लेकिन कांग्रेसियों की लड़ाई भी सातवें आसमान पर है। इस क्लेश को समाप्त करने के लिए सोनिया गांधी ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया। कमेटी ने राज्य के सभी पार्टी नेताओं- मंत्रियों, विधायकों, सांसदों, राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की, कोई नहीं बचा। यहां तक कि पराजित नेताओं को भी दरबार में आमंत्रित किया गया। पार्टी के वॉर रूम 15 रकाबगंज रोड पर परेड चार दिनों तक चली। आखिरी दिन सीएम अमरिंदर सिंह ने तीन घंटे तक सबूत और स्पष्टीकरण भी पेश किया। जल्द ही कमेटी की रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष के पास जाएगी।
अगले एक-दो हफ्ते में राहुल और प्रियंका को तय करना है कि पंजाब में किस नेता की भागीदारी होगी। सरकार कौन संभालेगा और कौन पार्टी यह भी तय किया जाएगा। मामला कैप्टन और नवजोत सिद्धू का है, लेकिन दो जाट सिख चेहरों के अलावा एक हिंदू और एक दलित चेहरे से भी तालमेल बिठाने की उम्मीद है। कमलनाथ की कलह के चलते जब ज्योतिरादित्य बीजेपी में गए तो राजस्थान में गहलोत की सरकारी फ्लाइट से सचिन पायलट उतर गए. अब जबकि जितिन प्रसाद चले गए हैं, पार्टी पंजाब में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ी है। जितिन के जाने से पंजाब पर आलाकमान के फैसले पर फर्क पड़ेगा। अगर कप्तान कांग्रेस के पुराने खिलाड़ी हैं तो कुछ वरिष्ठ नेता सिद्धू में भविष्य देखते हैं।
कैप्टन को लगता है कि सोनिया गांधी उनके साथ हैं लेकिन भाई-बहन सिद्धू का साथ दे सकते हैं, लेकिन जितिन प्रसाद के जाने से बनी स्थिति में कांग्रेस हाईकमान पंजाब पर कोई भी फैसला लेने से पहले प्लस माइनस सौ बार करेगा। छह महीने बाद पंजाब में विधानसभा चुनाव है और उससे पहले पंजाब के नेताओं के आलाकमान द्वारा उठाए गए कदमों पर बड़ा फैसला लेना होगा या यूं कहें कि बड़े फैसले लेने हैं तो यह गलत नहीं होगा। दो डिप्टी सीएम के साथ तीन बिरादरी सिख, दलित और हिंदू को खुश करने का फॉर्मूला है। लेकिन यह फॉर्मूला नवजोत सिद्धू और उनसे असुरक्षित महसूस करने वाले पुराने कांग्रेसी नेताओं पर कितना फिट बैठता है, यह केवल एक पहेली नहीं है, यह नेतृत्व के लिए एक बड़ी चुनौती है, यह परीक्षा का समय है।
आलाकमान का फैसला अगर सिद्धू या कैप्टन में से किसी एक पर चला जाता है तो पंजाब में पार्टी की हार तय है. इसलिए नहीं कि इन दोनों में से कोई भी बीजेपी में जाएगा। पंजाब और हरियाणा में बीजेपी के लिए संभावनाएं कम हैं लेकिन अन्य विकल्प भी हैं। सिद्धू के मनमुताबिक फैसला नहीं आया तो लगता नहीं कि वह इंतजार करेंगे वहीं अगर कप्तान को लगता है कि आलाकमान उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश कर रहा है तो वह 2022 के चुनाव में आंतरिक नुकसान का दांव खेल सकते हैं। कांग्रेस में विद्रोही बहुत पुराने हैं। दोनों ही सूरत में नुकसान कांग्रेस को ही होगा। कैप्टन और सिद्धू के बीच शक्ति संतुलन सभी सहमत हैं। राहुल अब प्रियंका के लिए एक बड़ी चुनौती हैं क्योंकि अगर जितिन के जाने के बाद यह संतुलन बिगड़ता है तो यही कांग्रेस आलाकमान की अगली मुसीबत का बहाना होगा।
कैप्टन और सिद्धू के बीच संतुलन का मुद्दा इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि सिद्धू चाहते हैं कि वह पंजाब में पार्टी अध्यक्ष बने। अमरिंदर को यह मंजूर नहीं था। अगर अमरिंदर सिंह सिद्धू को अपना डिप्टी सीएम बनाना चाहते हैं, तो नवजोत सिद्धू व्यर्थ नहीं हैं। ऐसे में राहुल और प्रियंका दोनों को कैसे मना लेते हैं? और उनके फैसलों पर पार्टी में कोई विरोध नहीं होना चाहिए। दोनों के लिए ये दो बड़ी चुनौतियां हैं। अब तक यही समझा जाता था कि भाई-बहन पार्टी के हित में कड़े फैसले लेकर पंजाब से पूरे देश की कांग्रेस को कड़ा संदेश देंगे, लेकिन जितिन प्रसाद के इस कदम ने उन्हें बैकफुट पर ला दिया है, कोई भी असंतुलित फैसल कलह लाएगा जो आलाकमान को मजबूत करने के बजाय कमजोर करने का काम करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button