खाद की कालाबाजारी रोकने में भाजपा सरकार विफल: अखिलेश

खेती पर गहराया संकट, सहकारी समितियों के चक्कर लगा रहे किसान
झूठ के बल पर साढ़े तीन साल से सत्ता में जमी है भाजपा सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि मुख्यमंत्री के तथाकथित निर्देशों के बाद भी उत्तर प्रदेश के हर क्षेत्र में स्थितियां अनियंत्रित हैं। सरकारी नीतियों का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव किसानों और खेती पर पड़ा है। यूरिया की अनुपलब्धता के कारण खेती का संकट है। भाजपा सरकार में संकट के समाधान की जगह उसका विस्तार दिखाई दे रहा है। खरीफ की फसल खाद के बगैर बर्बाद होने की कगार पर है। राज्य सरकार खाद की कालाबाजारी करने वालों पर सख्ती से हिचक रही है क्योंकि इनमें भाजपाई भी शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि सरकारी ढिलाई का फायदा उठाते हुए बाजार में यूरिया खाद, जिसकी निर्धारित कीमत 266 रूपये प्रति बोरी है, 400 रूपए से लेकर 800 रूपये तक में बिक रही है। साधन सहकारी समितियों के गोदाम खाली बताए जा रहे हैं। ब्लैक करने वालों ने अपने नौकरों, घरवालों और दूसरे फर्जी नामों पर खाद की बिक्री दिखाकर इसे हड़प लिया है। इस तरह हजारों कुंतल खाद अवैध ढंग से बाजार से गायब कर दी गई है। परेशान हाल किसान भटक रहे हंै। कृषि विभाग मामले में लीपापोती कर रहा है तो मुख्यमंत्री लम्बी-चौड़ी घोषणा करने के बाद पलट कर नहीं देखते कि उनके अधिकारी गम्भीरता से उन्हें ले भी रहें या नहीं।
उन्होंने कहा कि किसान की चिंता है कि अगर उसे जल्दी ही यूरिया खाद नहीं मिली तो उसके धान की फसल बर्बाद हो जाएगी। खाद के बगैर फसल के दाने कमजोर होंगे और पैदावार कम होगी। तब किसान के सामने आर्थिक संकट भी उत्पन्न हो जाएगा। उसके कर्ज की अदाएगी भी नहीं हो पाएगी इसीलिए वह खाद की खरीद के लिए कई कोस चलकर भी साधन सहकारी समिति के सामने पहुंच जाता है और घंटों लाइन में लगे होने के बावजूद भी उसे निराशा हाथ लगती है। यह भाजपा राज की विशेषता है कि वह हर किसी को लाइन में जरूर लगा देता है। लाइन में घंटों खड़े होकर भी कुछ न हासिल होना लोगों की नियति बन गई है। राजधानी में ही कई ऐसी साधन सहकारी समितियां है जो कई साल से बंद पड़ी हैं। खुले आम कालाबाजारी हो रही है। खाद विक्रेता, अफसर और माफिया मिलकर किसानों को लूट रहे हैं। उन्हें मालूम है कि भाजपा सरकार उनके खिलाफ कुछ नहीं करेगी। भाजपा तो झूठ के बल पर ही साढ़े तीन साल से सत्ता में टिकी है। जब इतने दिनों जनहित का कोई काम नहीं किया तो अब वह बाकी दिनों में कौन चमत्कार दिखाएगी? अधिकारी भी समझ गये हैं कि भाजपा सरकार का एजेंडा कुछ और है। किसानों के हितों से उनका कोई लेना देना नहीं है।

पिकप और कार में टक्कर, तीन घायल

सरायमीर आ रहे थे कार सवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आजमगढ़। सरायमीर थाना क्षेत्र के खानपुर छिततुपट्टी गांव के समीप मुख्य मार्ग पर बुधवार की देर रात करीब 10 बजे पिकप और एक कार में जोरदार टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में कार सवार तीन लोग घायल हो गए। हादसे के बाद जानकारी होते ही मौके पर अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों की सूचना पर सब इंस्पेक्टर विपिन कुमार सिंह अपने हमराही पुलिसकर्मियों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल भिजवाया।
घायल कार सवार अब्दुल्लाह (36) पुत्र नौशाद मुहल्ला महाजनी टोला, शफीक (32) पुत्र शब्बीर मोहल्ला सब्जी मंडी, छोटकू (30) पुत्र टीपू मोहल्ला सब्जी मंडी कस्बा सरायमीर के निवासी बताए गए हैं। तीनों संजरपुर की तरफ से अपने घर सरायमीर आ रहे थे। वहीं दूसरी ओर पिकअप फूलपुर की ओर से फरिहा की तरफ जा रही थी कि जोरदार टक्कर हो गई। जिससे दोनों गाडिय़ां रोड के किनारे ही पलट गईं। हादसा होने के बाद पिकप चालक मौके से भाग गया। सभी घायलों का इलाज फूलपुर के एक अस्पताल में चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button