जासूसी प्रकरण, किसान आंदोलन व महंगाई के मुद्ïदे को लेकर संसद में विपक्ष का हंगामा

  • हंगामे के कारण बार-बार कार्यवाही हो रही है बाधित
  • मानसून सत्र का दूसरे दिन संसद में स्थगन प्रस्ताव

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को भी विपक्षी दलों के हंगामे के साथ कार्यवाही की शुरुआत हुई। इसके कारण लोकसभा पांच मिनट भी नहीं चल सकी और दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई। वहीं राज्यसभा पहले 12 बजे तक फिर एक बजे और तीसरी बार आधे घंटे केे लिए स्थगित हो गई। बता दें कि पेगासस जासूसी प्रकरण के साथ कृषि कानून विरोधी आंदोलन और महंगाई के मुद्दों पर विपक्षी दलों द्वारा हंगामा किया जा रहा है। कई विपक्षी सांसदों ने पहले ही संसद में स्थगन प्रस्ताव दिया है। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा एक बजे शुरू हुई, जिसके बाद भाजपा सांसद स्वपन दासगुप्ता ने कहा, महामारी हमारे लिए लगातार सीखने का अनुभव रहा है। तीसरी बार सदन की कार्यवाही 1.34 बजे तक स्थगित कर दी गई। राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश ने कहा, कोविड पर चर्चा के लिए सभी नेता अध्यक्ष से मिले हैं और उन्हें इसके लिए इजाजत दी गई है जो एक बजे से सदन के दोबारा शुरू होने पर होगा। शिरोमणि अकाली दल ने कृषि कानूनों के खिलाफ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर ने बताया, इन कृषि कानूनों के खिलाफ सिर्फ शिरोमणि अकाली दल खड़ा है, कांग्रेस अपनी कुर्सी बचाने में लगी हुई है। लोकसभा में गृह मंत्रालय ने बताया, रोहिंग्या समेत अवैध प्रवासियों से देश की सुरक्षा को खतरा है। कुछ रोहिंग्या प्रवासियों की अवैध गतिविधियों की रिपोर्ट मिल रही है। सोमवार को संंसद के मानसून सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ हुई जिसके कारण दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। पेगासस फोन हैकिंग मामले को लेकर विपक्ष सत्र के पहले दिन से हमलावर हैं। कांग्रेस ने इसे मामले में संयुक्त संसदीय समिति की मांग की है।

जासूसी कांड को लेकर अखिलेश ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने जासूसी कांड पर इसे निजता के अधिकार का उल्लंघन कहा है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा कि फोन की जासूसी करवाकर लोगों की व्यक्तिगत बातों को सुनना निजता के अधिकार का घोर उल्लंघन है। अगर यह काम भाजपा करवा रही है तो यह बेहद दंडनीय है और अगर भाजपा सरकार यह कहती है कि उसे इसकी जानकारी नहीं है तो यह राष्टï्रीय सुरक्षा पर उसकी नाकामी है। कहीं पर भी फोन से जासूसी एक लोकतांत्रिक अपराध है। गौरतलब है कि पेगासस स्पाइवेयर के जरिए कई भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के फोन हैक करने की खबरों के बीच इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप ने आरोपों को गलत और गुमराह करने वाला बताया है।

लोकसभा अध्यक्ष ने दिए हैं ये निर्देश

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कार्यवाही की शुरुआत के साथ विपक्ष के हंगामे को देखते हुए कहा, तख्तियां सदन में लाना नियम-प्रक्रियाओं के विरुद्ध है। आप नियम के तहत नोटिस दें तो हर विषय पर चर्चा को सरकार तैयार है। आप गलत परंपरा डाल रहे हैं। लोक सभा की कार्यवाही बाधित कर रहे सांसदों को सदन के अध्यक्ष ने नियम और प्रक्रियाओं का पालन करने को भी कहा है।

यूपी में बह रही विकास की धारा गुंडाराज का हुआ अंत: एके शर्मा

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। पूर्व आईएएस अधिकारी एवं एमएलसी एके शर्मा ने कहा पीएम मोदी के नेतृत्व में देश विकास के पथ पर अग्रसर है। देश आजाद होने के बाद लंबे समय पर सत्ता पर कांग्रेस काबिज रही, लेकिन देश के अंदर वह लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं करा सकी, उसे अब मोदी सरकार पूरा कर रही है। प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विकास की धारा बह रही है और गुंडाराज का अंत हुआ है। एके शर्मा ने यह बातें भाजपा कार्यालय में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर का कि वर्ष 2022 का लक्ष्य हमारे लिए मछली की आंख के जैसा है, उसे हम सभी को भेदना है। भाजपा नेताओं के साथ हुई परिचय बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष एके शर्मा ने विपक्षी दलों पर निशाना भी साधा।

सोशल मीडिया पर न पोस्ट करें बकरीद पर कुर्बानी की फोटो-वीडियो

  • इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने जारी की एडवायजरी
  • बकरीद कल, मस्जिद में भीड़ न लगाने की अपील

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बकरीद के मौके पर इस्लामिक सेन्टर ऑफ इंडिया ने एडवायजरी जारी की है। सेंटर के प्रमुख मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने गाइडलाइन के तहत सिर्फ 50 लोग मस्जिद में नमाज अदा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंस का खास ख्याल रखा जाए। किसी से हाथ न मिलाएं, न ही गले मिलें। फरंगी महली ने कहा है उन्ही जानवरों की कुर्बानी करें, जिन पर कानूनी बंदिश नहीं हो। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सड़क किनारे गली और और पब्लिक स्थान पर कुर्बानी न करें। साथ ही कहा है कि गोश्त का तीसरा हिस्सा गरीबों में तकसीम करें। फरंगी महली ने कहा कि लोग कुर्बानी की फोटो और वीडियो आदि सोशल मीडिया पर न डालें। नमाज के बाद कोविड के खात्मे की दुआ करें। बता दें बकरीद को ही ईद-उल-अजहा के नाम से भी जाना जाता है, जो इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। बकरीद का त्योहार रमजान महीना खत्म होने के 70 दिन के बाद मनाया जाता है। इस दिन इस्लाम धर्म के वाले मस्जिद में नमाज पढ़ने के बाद जानवरों की कुर्बानी देते हैं। कोरोना को देखते हुए बकरीद की रौनक थोड़ी फीकी रहेगी।

भीड़ इकट्ïठी करने पर होगी कार्रवाई

योगी सरकार ने बकरीद को लेकर गाइडलाइन जारी की है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक किसी भी धार्मिक स्थल पर सामूहिक रूप से भीड़ इक_ा नहीं की जा सकती है। ईद के किसी भी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button