डेल्टा वैरिएंट का ऐसे हो सकता है मुकाबला

नई दिल्ली। 26 जून को सिडनी में लॉकडाउन लगाया गया था, जबकि करीब एक महीने बाद न्यू साउथ वेल्स में एक दिन में कोविड-19 के करीब 100 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वायरस पूर्वी उपनगरों से परे भी फैलते हुए दिख रहा है । इसके बाद न्यू साउथ वेल्स से विक्टोरिया तक संक्रमण फैल गया है, जिससे दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के बाद वहां लॉकडाउन हो गया है ।
डेल्टा अब तक पता चले सभी वेरिएंट में से सबसे संक्रामक है । कोरोनावायरस के मूल वुहान रूप को मार्च 2020 तक अधिक संक्रामक डी614जी संस्करण द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था और विक्टोरिया में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार था । इसके बाद, अल्फा फॉर्म सितंबर में ब्रिटेन में दिखाई दिया और यह अधिक संक्रामक था। अल्फा 2021 की शुरुआत तक दुनिया भर में देखा गया था, लेकिन फिर डेल्टा फार्म आया था । यह रूप म्यूटेजेनिक है जो इसे अल्फा की तुलना में अधिक संक्रामक बनाता है और इसे टीकों से प्रतिरक्षा से बचाने में सक्षम बनाता है।
एक अध्ययन में पाया गया कि डेल्टा स्वरूप को अस्पताल में भर्ती होने, आईसीयू में प्रवेश और मौत का खतरा दोगुना है। यही कारण है कि न्यू साउथ वेल्स की जांच और संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की रणनीति डेल्टा के खिलाफ काम नहीं आई ।
वैक्सीन की कमी के कारण महामारी को नियंत्रित करने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उन्हें संगरोध करने के लिए परीक्षण करके सभी नए मामलों का पता लगाने की जरूरत है।
संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगाने और उन्हें एक निश्चित अवधि के लिए संगरोध करने की जरूरत है ताकि संक्रमण आगे न फैले। सार्स-सीओवी-2 उन लोगों में अधिक संक्रामक होता है जिनमें बीमारी के लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए संपर्क में आए लोगों का पता लगाए बिना इन लोगों को पता नहीं चलेगा कि वे संक्रमित हैं और वे अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसके साथ-साथ संपर्क में आए लोगों का पता लगाना भी जरूरी है ताकि आपको पता चल सके कि उन्हें किस व्यक्ति से संक्रमण हुआ। मास्क पहनना जरूरी है।
लोगों के बीच संपर्क को कम करने के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी है। एक विस्तृत अध्ययन में पाया गया कि संक्रमित के संपर्क में आने से औसत समय 2020 में छह दिन था लेकिन डेल्टा फार्म के मामले में यह चार दिन है । संक्रमित होने से पहले इसके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाना मुश्किल हो गया है। ऐसी स्थिति में हर बार संक्रमण फैलने पर लॉकडाउन के अलावा हम क्या कर सकते हैं? सबसे पहले हमें टीका लगवाने की जरूरत है । इजरायल जैसे देशों ने अपनी आबादी का 60 प्रतिशत से अधिक पूरी तरह से टीका लगाया है और डेल्टा फॉर्म से संक्रमण फैल रहा है, लेकिन लोग अस्पताल में भर्ती होने और मौत से बच रहे हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button