देवभूमि से मेरे जीवन को मिली अलग दिशा : मोदी

  •  प्रधानमंत्री मोदी ने ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्ïघाटन

ऋ षिकेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह करीब 11 बजे सेना के हेलीकाप्टर से एम्स ऋ षिकेश पहुंचे। वहां उन्होंने पीएम केयर्स फंड से निर्मित आधुनिक ऑक्सीजन प्लांट का उद्ïघाटन किया। साथ ही वह देशभर में इस फंड से स्थापित 35 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण भी किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं दी। मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेजी से और बड़ी मात्रा में निर्माण किया। दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान किया। भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी। पीएम मोदी ने लोगों को नवरात्रि की भी शुभकामनाएं दी और कहा मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है। प्रधानमंत्री ने संबोधन के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीठ थपथपाई। प्रधानमंत्री ने मंच से ही देशभर के 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का रिमोट से बटन दबाकर उद्घाटन किया, जिसमें ऋ षिकेश एम्स में स्थापित 1000 लीटर प्रति मिनट क्षमता के पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन शामिल है।

लखनऊ में बलरामपुर अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का उद्ïघाटन

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने पीएम मोदी के मार्गदर्शन में बलरामपुर अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का उद्ïघाटन किया। 960 एमएलडी के ऑक्सीजन प्लांट लगाने में इंडियल आयल की अहम भूमिका रही। महापौर ने इस मौके पर कहा बलरामपुर अस्पताल में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं है। मरीजों को राहत मिलेगी। साथ ही महापौर ने अस्पताल में विशिष्टï दंत चिकित्सा इकाई का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अस्पताल के निदेशक डॉ. आर के गुप्ता, इंडियल ऑयल के अधिकारी और बलरामपुर अस्पताल के डॉक्टर्स रहे मौजूद रहे।

बाराबंकी में भीषण सड़क हादसा : बस और ट्रक की भिड़ंत में 14 की मौत, 30 घायल

लखनऊ। बाराबंकी में दिल्ली से बहराइच जा रही एक बस की सामने से आ रहे ट्रक से भीषण टक्कर हो गई। बताया जा रहा है कि हादसे में 14 बस यात्रियों की मौत हो गई है। जबकि करीब 30 यात्री गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इनमें से कई को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है। हादसे के घायलों की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम का नंबर 9454417464 जारी किया गया है। दरअसल, यह हादसा बाराबंकी के देवा थाना क्षेत्र अंतर्गत बबुरिया गांव में सुबह करीब 5:30 बजे हुआ है। बहराइच जा रही टूरिस्ट बस जैसे ही देवा कोतवाली क्षेत्र में किसान पथ पर बबुरिया गांव के पास पहुंची तो सामने से आ रहे एक ट्रक से टकरा गई। टक्कर के दौरान रफ्तार इतनी तेज थी कि बस और ट्रक के परखच्चे उड़ गए। जानकारी के मुताबिक, यह हादसा छुट्टा जानवरों के अचानक बस के सामने आने के चलते हुआ है। वहीं दुर्घटना की सूचना पाते ही भारी संख्या में पुलिस बल और प्रशासन मौके पर पहुंचा। बस और ट्रक को काटकर घायलों को निकाला गया। मरने वालों में रहमान (42) पुत्र निजामुद्दीन निवासी आलापुर बाराबंकी की शिनाख्त हो गई है। जबकि बाकी यात्रियों की शिनाख्त की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने जताया गहरा शोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने इस हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद और राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के लिए दो लाख और घायलों के लिए 50 हजार के मुआवजे की घोषणा भी की है।

मां के जयकारे के साथ मंदिरों में जुटे श्रद्धालु

लखनऊ। मां के नौ स्वरूपों के गुणगान का पर्व नवरात्र आज से शुरू हो गया है। राजधानी के मंदिरों में कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रतिबंधों के साथ ही श्रद्धालु मां के दर्शन करने में जुटे हुए हैं। वहीं घरों में कलश रख लोगों ने पहले दिन की पूजा अर्चना की। बाराबंकी में सपा सरकार में रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप ने भी घर में माता के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। वहीं लखनऊ में आदिज्योति सेवा समिति द्वारा इस बार भी नवोत्सव का शुभारंभ आज किया गया। संस्था की अध्यक्ष ज्योति ने बताया कि यह कार्यक्रम श्री गौर राधा कृष्ण मंदिर पुराना इस्कॉन मंदिर बांसमंडी पर हो रहा है। पहले दिन मेहंदी प्रतियोगिता रखी गई है। आगे सात दिन भी कई आयोजन होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button