लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पूछा- अब तक कितने हुए गिरफ्तार

  • योगी सरकार से कल तक मांगा जवाब, घटना की विस्तृत स्टेटस रिपोर्ट पेश करने को कहा
  • प्रदेश के लखीमपुर में हुई ङ्क्षहसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की हुई है मौत

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। सुनवाई के दौरान तीन जजों की बेंच ने यूपी सरकार से पूछा कि अब तक कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही सरकार को एक दिन का वक्त देते हुए कल विस्तृत स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। इस रिपोर्ट में मृतकों, एफआईआर, किसे गिरफ्तार किया गया और जांच आयोग आदि के बारे में जानकारी देनी है। कोर्ट में यूपी सरकार की तरफ से पेश वकील ने कहा कि सरकार ने एफआईआर दर्ज कर ली है। इसके अलावा हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अगुआई में जांच टीम बना दी है। सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि हाईकोर्ट में इस मामले को लेकर कितनी याचिकाएं दाखिल हुई हैं उनकी तफसील और स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करें। इसके अलावा कितनी एफआईआर, कितने गिरफ्तार, कितने आरोपी सभी कुछ बताएं। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने एक गलतफहमी को भी दूर किया। कोर्ट ने कहा कि दो वकीलों ने कोर्ट को लखीमपुर मामले के लिए लिखा था। इस पर कोर्ट ने मामले को जनहित याचिका के तहत रजिस्टर करने को कहा था लेकिन गलतफहमी में इसे स्वत: संज्ञान के तहत रजिस्टर कर लिया गया। कोर्ट ने सरकार को यह भी आदेश दिया है कि मृत किसान लवप्रीत सिंह की मां के इलाज के लिए हरसंभव मदद दी जाए। बेटे की मौत की खबर सुनकर मां को गहरा झटका लगा था, तब से वह बीमार हैं। गौरतलब है कि चीफ जस्टिस एनवी रमन, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच में आज इस मामले की सुनवाई शुरू हुई।

यूपी पुलिस को नहीं पता कहां है मंत्री का बेटा आशीष

लखीमपुर खीरी कांड पर आईजी लक्ष्मी सिंह का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की तलाश जारी है और उनको गिरफ्तार किया जाएगा। लक्ष्मी सिंह का बयान इस तरफ भी इशारा करता है कि पुलिस को यह जानकारी नहीं है कि आशीष मिश्रा फिलहाल कहां हैं जबकि कुछ दिन पहले तक आशीष मीडिया के सामने आकर अपनी सफाई में लगातार इंटरव्यू दे रहा था।

क्या है मामला

लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को किसान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के विरोध में जुलूस निकाल रहे थे। एक तेज रफ्तार वाहन ने चार किसानों को रौंद दिया। चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गयी। लखीमपुर खीरी के तिकुनियां कोतवाली क्षेत्र में हुई घटना में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा व अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। किसान नेताओं ने कहा कि आशीष ने किसानों को कार से रौंद दिया था जिससे उनकी जान गई।

एक हजार गाड़ियों के साथ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने किया कूच

देहरादून। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठï नेता हरीश रावत एक हजार गाड़ियों के साथ लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे। किसानों की कुचलकर जघन्य हत्या कर दिए जाने की घटना के मद्देनजर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को बर्खास्त किए जाने और उनके बेटे आशीष मिश्रा को गिरफ्तार किए जाने की मांग उत्तराखंड कांग्रेस ने उठाई है। कांग्रेस कार्यकर्ता बाजपुर से लखीमपुर खीरी तक विरोध मार्च करेंगे। कार्यकर्ताओं संग हरीश रावत ने कूच कर दिया है।

हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप करेंगे लखीमपुर मामले की जांच

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखीमपुर हिंसा मामले की जांच इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज को सौंप दी है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जांच के लिए रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव को नियुक्त किया है। इस जांच के लिए सरकार ने एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग बनाकर अधिसूचना जारी कर दी है। जांच पूरी करने के लिए दो महीने का समय निर्धारित किया गया है। इसके पहले सरकार ने मृतकों के परिजनों को 45-45 लाख, पीड़ित परिवार के एक-एक सदस्य को नौकरी तथा मामले की जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड से कराने की घोषणा की थी।

इस्तीफा दें अजय मिश्रा : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि लोकतंत्र में न्याय हमारा अधिकार है। जब तक पीड़ितों को न्याय नहीं मिल जाता मैं लड़ूंगी। मैं कल जिन भी परिवारों से मिली उनकी सिर्फ एक मांग थी कि हमें न्याय दिलाओ। उन्होंने कहा कि गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा को नैतिक आधार पर इस्तीफा देना चाहिए। जब तक मामले की जांच नहीं होती उनकी बर्खास्तगी होनी चाहिए।

आप सांसद संजय सिंह ने पीएम पर साधा निशाना

आप सांसद संजय सिंह ने लखीमपुर हत्याकांड को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट किया, प्रधान सेवक जी कहां छिपे हैं? कितने प्रमाण चाहिये? आंखें खोलकर देखिये वीडियो आपके मंत्री की गाड़ियों ने किसानों को कुचलकर मार दिया। मंत्री को बर्खास्त करिए और उसके बेटे को जेल में डालिए।

अखिलेश का बड़ा हमला, बोले- भाजपा को हो गया है सत्ता के दंभ का मोतियाबिंद

  • मृत किसानों के परिजनों से मिलने सपा प्रमुख अखिलेश यादव लखीमपुर पहुंचे

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखीमपुर खीरी में भड़की हिंसा में चार किसान सहित आठ लोगों की मौत का मामला बढ़ता जा रहा है। विपक्षी दल प्रदेश और केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर है। लखीमपुर में मृत किसानों के परिजनों से मिलने जाने के पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर बेहद तीखा हमला किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को सत्ता के दंभ का मोतियाबिंद हो गया है इसलिए उसे इस हत्याकांड के सबूत तक नहीं दिखायी पड़ रहे हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘लखीमपुर हत्याकांडÓ में नये वीडियो साक्ष्यों के बावजूद भी भाजपा सरकार को कुछ नजर नहीं आ रहा है। भाजपा को सत्ता के दंभ का मोतियाबिंद हो गया है। भाजपा सरकार में दिल्ली से लेकर लखनऊ तक की ये निष्क्रियता स्वयं में आपराधिक है। यह बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। उन्होंने कहा कि जब गृहराज्य मंत्री खुद लोगों धमका रहा हो तो न्याय की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने मामले का संज्ञान लिया है और हम उम्मीद करते हैं कि पीड़ित परिवारों को न्याय मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button