नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी में उद्योगों को दिया गया बढ़ावा : नवनीत सहगल

  • वाणिज्य मंत्रालय और एमएसएमई उत्तर प्रदेश का दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा भारत के बड़े सपने को पूरा करने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कल केन्द्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय और एमएसएमई उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ किया। इस वाणिज्य उत्सव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यहां के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जारी है। इस मौके पर अनुप्रिया ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का संकल्प 130 करोड़ भारतीयों के प्रयास से पूरा होगा। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि कोरोना की आपदा के बावजूद देश और यूपी का निर्यात बढ़ा है। सरकार हर जिले को एक्सपोर्ट हब बनाना चाहती है। एक जिला एक उत्पाद योजना इसे मजबूत कर रही है। नवनीत सहगल ने कहा एक जिला एक उत्पाद योजना निर्यात में काफी सराहनीय भूमिका निभा रही है। इसके अलावा नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यूपी में उद्योगों को बढ़ावा दिया गया है।

देश में ओडीओपी से निर्यात बढ़ा : अनुप्रिया

केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने योगी सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा भारत में अब तक 739 जिलों का एक्सपोर्ट प्लान तैयार हो गया है। अब तो 2028 तक भारत सरकार का दो ट्रिलियन डालर निर्यात का लक्ष्य हो गया है। देश में कोरोना काल के बाद भी सरकार का निर्यात 67 प्रतिशत बढ़ा है। इसमें कोई शक नहीं है कि देश में ओडीओपी से निर्यात बढ़ा है। अब 31 दिसंबर से पहले निर्यातक अपनी बकाया राशि के लिए दावा करें। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भारत सरकार की तरफ से बकाया 56 हजार करोड़ से अधिक की निर्यात प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है।

दीपावली पर लखनऊ में माटी कला मेला : सहगल

राज्य सरकार पारंपरिक माटी कला को बेहतर बनाने और करीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए दीपावली पर लखनऊ में मेला लगाएगी। इसमें शहरी लोगों को माटी कला के उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा। माटीकला बोर्ड के महाप्रबंधक और अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने यह जानकारी दी। सहगल ने बताया कि मिट्टी के कारीगरों को बिजली के चाक उपलब्ध कराने के बाद अब सरकार मूर्तियां बनाने के लिए सांचे भी उपलब्ध कराएगी। गांव में मिट्टी के करोबार से जुड़े कारीगरों को पट्टे दिलाने के साथ उनके लिए भट्टियां भी बनवाएगी।

 

सीतापुर में सिरफिरे आशिक ने युवती को चलती बाइक से फेंका, मौत

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सीतापुर में युवती को बाइक पर बिठाकर ले जा रहे युवक ने ही उसे धक्का देकर नीचे फेंक दिया। इससे युवती की मौके पर ही मौत हो गई। मामला हरगांव के तरपतपुर का है। युवक और युवती प्रेमी-प्रेमिका बताए जा रहे हैं। जांच में जुटी पुलिस मामले को संदिग्ध बता रही है। मंगलवार देर रात आठ बजे मुहल्ला तरपतपुर निवासी युवती घर से निकली थी। काफी देर तक वापस न आने पर परिवारजन ने उसकी तलाश शुरू की। खोजबीन के दौरान पता चला कि युवती काजी टोला निवासी शादाब पुत्र टेनी के साथ पैदल जा रही थी। जानकारी होने पर परिवारजन ने शादाब की तलाश भी शुरू की। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पता चला कि शादाब युवती को बाइक पर बिठाकर कहीं जा रहा है। इस पर साहिबा के परिवारजन ने उसका पीछा किया। परिवारजन को आता देख शादाब ने हरगांव-लहरपुर मार्ग पर सेमरी पुलिया के पास युवती को बाइक से धक्का दे दिया और भाग गया। बाइक से गिरने की वजह से उसकी मौत हो गई। पुलिस के अनुसार बाइक से गिरने की वजह से युवती के मुंह और नाक में चोट लगी थी। युवती के मुंह से खून भी निकला। अन्य कोई चोट नजर नहीं आई।

कुछ माह पहले भी हुआ था विवाद

युवती के परिवारजन के मुताबिक कुछ माह पूर्व भी शादाब ने विवाद किया था। बताया जा रहा है कि वह नसीम के घर में घुस आया था। पकड़े जाने पर जान-पहचान के लोगों ने सुलह समझौता करा दिया था। समझौते के बाद कुछ दिन मामला शांत रहा और बाद में फिर शुरू हो गया।

संगठन को और मजबूत बनाने की कवायद में रालोद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राष्टï्रीय लोकदल चुनाव के पहले संगठन को मजबूत बनाने की कवायद कर रहा है। इसमें दलितों और अल्पसंख्यक वर्ग को जोड़ने के प्रयास के बाद अब महिलाओं को साधने पर विशेष जोर है। जाट पट्टी में फौज से जुड़े लोगों को जोड़ने के लिए सैनिक प्रकोष्ठ ने मेरठ जिला और महानगर इकाईयों का गठन किया है। रालोद मिशन 2022 की तैयारियों को लेकर रणनीति बनाने में जुट गया। पार्टी का शीर्ष नेतृत्व विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन कर रहा है। बतातें चलें कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में सेना में कार्यरत और पूर्व सैनिकों के परिवार हजारों की संख्या में है। प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कर्नल ब्रहमपाल सिंह ने क्षेत्रीय और प्रदेश स्तर पर पदाधिकारी दो दिन पूर्व नियुक्त किए हैं। रालोद के महिला प्रकोष्ठ ने नारी शक्ति संगठन बनाया है। अब इसमें महिलाओं को जोड़ने की तैयारी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button